झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

देवघर में राजस्थान के कुंभलगढ़ किले की थीम पर बनाया गया भव्य पूजा पंडाल, लोगों को होगा गुफा में जाने का अहसास

देवघर में राजस्थानी किले के आकार का पंडाल बनया गया है. इस पंडाल में जाने पर किसी गुफा में जाने का अहसास होगा.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

theme-rajasthani-fort-center-attraction-pandal-deoghar
पुजा पंडाल में राजस्थानी सभ्यता का आकार (ईटीवी भारत)

देवघर: पूरे देश में लोग दुर्गा पूजा मना रहे हैं. इसी को लेकर विभिन्न पूजा समितियाों के द्वारा भव्य पंडाल का निर्माण भी किया गया है. देवघर के कृष्णपुरी पूजा समिति के द्वारा भी इस बार राजस्थान के कुंभलगढ़ किले की थीम पर पंडाल का निर्माण किया गया है. जो लोगों के लिए काफी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.


इस पंडाल को ऐसी आकृति दी गई है, जिसमें श्रद्धालु जब प्रवेश करेंगे तो उन्हें लगेगा कि वह गुफाओं के अंदर जाने और पहाड़ पर चढ़ाई करने का अहसास होगा. पहाड़ की आकृतियों के साथ-साथ जंगल का लुक भी दिया गया है. कृष्णपुरी पूजा समिति के सदस्य विपुल कुमार बताते हैं कि हर वर्ष कृष्णापुरी में भव्य पंडाल बनाए जाते हैं. इस वर्ष राजस्थान के राजाओं के पुराने और अभेद किले का वर्णन करते हुए पंडाल बनाया गया है. इस वर्ष पूजा समिति के द्वारा लगभग सवा करोड़ से डेढ़ करोड़ रुपए खर्च किए हैं.

जानकारी देते संवाददाता हितेश कुमार (ईटीवी भारत)

वहीं पूजा समिति के वरिष्ठ सदस्य रवि कुमार बताते हैं कि इस बार राजस्थानी कल्चर का आकार पूरे पंडाल में दिया गया है. पंडाल से जुड़े समिति के लोगों ने बताया कि यहां के पंडाल की नक्काशी करने के लिए रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद और मुंबई के फिल्म सिटी से कारीगर बुलाए जाते हैं. इसके साथ ही बंगाल से भी कारीगर बुलाए जाते हैं जिससे पंडाल की सुंदरता और अद्भुत होता है.

पंडाल के अंदर गुफा जैसा आकार (ईटीवी भारत)

कृष्णापुरी पूजा समिति के अध्यक्ष राजेश सिंह बताते हैं कि इस वर्ष उनके पूजा समिति के द्वारा यह प्रयास किया गया है कि देवघर के सबसे अच्छे पूजा पंडालों में उनका पंडाल शामिल हो. इसके लिए उनकी और उनके लोगों के द्वारा काफी मेहनत की जा रही है. कृष्णपुरी पूजा समिति के द्वारा बनाए गए किलानुमा पंडाल का जायजा ईटीवी भारत के संवाददाता हितेश कुमार चौधरी ने भी लिया.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details