झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

दुर्गा पूजा पंडाल निर्माणः सरायकेला में दिखेगा म्यांमार का गोल्डन टेंपल - Durga Puja 2024

Durga puja pandal in Seraikela. सरायकेला में दुर्गा पूजा को लेकर एक से बढ़कर एक पूजा पंडालों का निर्माण कराया जा रहा है. ऐसा ही एक पंडाल आदित्यपुर में भी बन रहा है, जो इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है. खबर में जानिए क्यों खास है यह पूजा पंडाल.

Durga Puja Pandal In Seraikela
सरायकेला के आदित्यपुर में बन रहा दुर्गा पूजा पंडाल (फोटो-ईटीवी भारत)

सरायकेला: आदित्यपुर की सुप्रसिद्ध प्रवीण सेवा संस्थान की ओर से इस वर्ष भव्य दुर्गा पूजा पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है. कारीगर पूजा पंडाल को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं. 2 अक्तूबर की शाम 7 बजे बाबूलाल मरांडी, अर्जुन मुंडा, चंपाई सोरेन समेत अन्य अतिथियों द्वारा फीता काटकर पंडाल का उद्घाटन किया जाएगा.

पंडाल में दिखेगी भारतीय संस्कृति की झलक

इस संबंध में प्रवीण सेवा संस्थान के मुख्य संरक्षक सह पूर्व विधायक अरविंद सिंह उर्फ मलखान सिंह ने बताया कि बुद्धिज्म यानी बौद्ध धर्म के प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से भव्य पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पूजा पंडाल में भारतीय सभ्यता-संस्कृति की भी झलक दिखेगी. पंडाल भगवान गौतम बुद्ध की जीवनी को प्रदर्शित करेगा.

सरायकेला में बन रहे दुर्गा पूजा पंडाल और जानकारी देते आयोजक. (वीडियो-ईटीवी भारत)

आदित्यपुर में दिखेगा म्यांमार का गोल्डन टेंपल

पूर्व विधायक अरविंद सिंह ने बताया कि म्यांमार के बुद्ध गोल्डन टेंपल की तर्ज पर पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है. पंडाल के चारों तरफ वॉल राइटिंग समेत पोस्टर में बुद्ध की अमृतवाणी भी प्रचारित की जाएगी. साथ ही हरियाली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पंडाल के चारों तरफ हरे-भरे पौधे दो महा पूर्व लगाए गए हैं. यह पंडाल सर्व धर्म समभाव का संदेश देगा.

सरायकेला का दुर्गा पूजा पंडाल. (फोटो-ईटीवी भारत)

दो महीने में तैयार किया गया दुर्गा पूजा पंडाल

प्रवीण सेवा संस्थान के मुख्य संरक्षक अरविंद सिंह ने बताया कि पश्चिम बंगाल के मां पार्वती डेकोरेटर के अशोक घोष ने पूजा पंडाल का निर्माण किया है और कारीगर अशोक डे ने मां की भव्य मूर्ति तैयार किया है, जो श्रद्धालुओं को आकर्षित करेगा. उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल चंदन नगर से मैकेनिकल विद्युत सज्जा आकर्षण का केंद्र रहेगा.

उन्होंने बताया कि पूजा पंडाल में 100 से भी अधिक वॉलिंटियर्स श्रद्धालुओं को दर्शन कराने के लिए तैनात रहेंगे. पूर्व विधायक ने बताया कि जयप्रकाश उद्यान, आवास बोर्ड मैदान में पार्किंग की सुविधा होगी.

सरायकेला का दुर्गा पूजा पंडाल. (फोटो-ईटीवी भारत)

नगर निगम सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराए

मुख्य संरक्षक अरविंद सिंह ने बताया कि दुर्गा पूजा पंडाल के आसपास लगातार सफाई अभियान चलाया जा रहा है. निजी सफाई कर्मियों द्वारा स्वच्छता का ख्याल रखा जा रहा. उन्होंने बताया कि आदित्यपुर नगर निगम से अपेक्षाकृत कम मजदूर उपलब्ध हो रहे हैं. हालांकि नगर निगम प्रशासक ने आश्वस्त किया है कि पूजा के दौरान साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था रहेगी.

सरायकेला का दुर्गा पूजा पंडाल. (फोटो-ईटीवी भारत)

ये भी पढ़ें-

कोडरमा में दुर्गा पूजा की तैयारी, नेपाल का मंदिर तो कहीं पंडाल को दिया जा रहा अक्षरधाम का प्रारूप - Durga Puja pandal

रांची में गहराया पूजा पंडाल विवाद, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री ने कहा - हर हाल में होगी पूजा - Durga puja pandal controversy

दुर्गा पूजा को लेकर अलर्ट जारी, सीसीटीवी से होगी निगरानी, डीजे पर रहेगा प्रतिबंध - Durga Puja 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details