छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दुर्ग जिला अस्पताल की डॉक्टर विनीता धुर्वे ने 101 जुड़वां बच्चों की डिलीवरी कर बनाया रिकॉर्ड - Doctor Vinita Dhurve

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jul 15, 2024, 1:51 PM IST

दुर्ग जिला अस्पताल की डॉक्टर विनीता धुर्वे ने 101 जुड़वां बच्चों की डिलीवरी कर एक रिकॉर्ड दर्ज कराया है. जानकारी के मुताबित विनिता अब तक 14500 से ज्यादा डिलीवरी करवा चुकी हैं.

Doctor Vinita Dhurve
डॉक्टर विनीता धुर्वे (ETV Bharat)

दुर्ग:दुर्ग जिला अस्पताल की मदर चाइल्ड यूनिट में पदस्थ डॉ. विनीता धुर्वे ने महज ढाई साल में 101 जुड़वां बच्चों की डिलीवरी कराकर देश में एक रिकॉर्ड दर्ज कराया है. डॉ विनीता धुर्वे अब तक 14 हजार 500 प्रसव करा चुकी हैं. वे देश की पहली डॉक्टर हैं, जिन्होंने जुड़वां बच्चों की डिलीवरी कराने का अनोखा रिकॉर्ड दर्ज किया है.

दुर्ग जिला अस्पताल की डॉक्टर विनीता धुर्वे (ETV Bharat)

सबसे ज्यादा कराई हैं नॉर्मल डिलीवरी: दरअसल, दुर्ग जिला अस्पताल की डॉ. विनीता ने शुक्रवार को फिर दो जुड़वां बच्चियों की डिलीवरी कराई है. ये उनकी जुड़वां बच्चों की 101वीं डिलीवरी थी. भिलाई के कैलाश नगर निवासी शेख फैयाज की पत्नी बुशरा परवीन ने जुड़वां बेटियों को जन्म दिया है. खास बात ये है कि उन्होंने इस दौरान सबसे ज्यादा नॉर्मल डिलीवरी कराई है. वहीं 6,480 प्रसव सीजेरियन ऑपरेशन से करा चुकी हैं.

साल 2011 से करा रही डिलीवरी:इस बारे में डॉ. विनीता धुर्वे ने बताया, "2011 से लगातार मैटरनिटी वार्ड में डिलीवरी करा रही थीं, लेकिन काउंटिंग करने में कभी ध्यान नहीं दिया. 2022 से 2024 के बीच 100वें जुड़वां बच्चों की डिलीवरी कराकर शतक का रिकॉर्ड बनाया है. मेरी इस उपलब्धि में मेरे स्टाफ का भी पूरा सहयोग मिला. इसी वजह से यह रिकॉर्ड बन पाया है. कभी भी जुड़वां बच्चों की डिलीवरी का केस आता है तो स्टाफ के सभी डॉक्टर उनके पास ही रहते हैं."

बता दें कि डॉ. विनीता धुर्वे ने साल 2003 में रायपुर मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस करने के बाद दुर्ग में ही इंटर्नशिप की. इसके बाद दुर्ग जिले के रसमड़ा, अहिवारा सहित अलग-अलग जगहों पर पदस्थ रही. साल 2011 से दुर्ग जिला अस्पताल के मैटरनिटी वॉर्ड में अपनी सेवाएं दे रही हैं.

Durg news : दुर्ग जिला अस्पताल में हाई रिस्क केस का सफल ऑपरेशन
रसोई गैस सिलेंडर भराने को लेकर झगड़ा, पति ने पत्नी पर किया हंसिए से वार - Durg Crime News
दुर्ग जिला अस्पताल ने 24 घंटे में कराई 38 डिलीवरी, बनाया नया कीर्तिमान

ABOUT THE AUTHOR

...view details