दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

येलो लाइन पर मेट्रो के संचालन में बदलाव, मेट्रो के मैजेंटा लाइन का हो रहा है विस्तार - Changes made in metro operations

metro operations on Yellow Line : दिल्ली मेट्रो के मैजेंटा लाइन के विस्तार का कार्य चल रहा है. जिसके चलते येलो लाइन पर मेट्रो के संचालन में कुछ बदलाव किया गया है.रात 10:00 बजे के बाद सिंगल लाइन पर मेट्रो का संचालन किया जा रहा है. वही सुबह 7:00 बजे से येलो लाइन पर मेट्रो का संचालन हो रहा है. इससे यात्रियों को थोड़ी असुविधा हो सकती है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 6, 2024, 1:46 PM IST

येलो लाइन पर मेट्रो के संचालन में किया गया बदलाव
येलो लाइन पर मेट्रो के संचालन में किया गया बदलाव (ETV BHARAT)

नई दिल्ली :दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) द्वारा संचालित दिल्ली मेट्रो में रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं. लेकिन इन दिनों दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन पर सफर करने वाले यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि मेट्रो विस्तार के लिए येलो लाइन पर समयपुर बादली और जहांगीरपुरी के बीच काम चलने के कारणसिंगल लाइन पर मेट्रो का संचालन किया जा रहा है.

डीएमआरसी की ओर से एक्स पर पोस्ट डालकर दी गई सूचना

डीएमआरसी की ओर से एक्स पर पोस्ट डालकर कहा गया है कि दिल्ली मेट्रो के मैजेंटा लाइन के विस्तार का कार्य चल रहा है. जिसकी वजह से येलो लाइन पर समयपुर बादली और जहांगीरपुरी के बीच मेट्रो का संचालन प्रभावित हो रहा है. रात 10:00 बजे के बाद सिंगल लाइन पर मेट्रो का संचालन किया जा रहा है. वही सुबह 7:00 बजे से येलो लाइन पर मेट्रो का संचालन हो रहा है. येलो लाइन पर यात्रियों को मेट्रो के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है जिससे उन्हें असुविधा हो रही है.

मैजेंटा लाइन के विस्तार के कार्य पूरा होने तक रहेगी यही व्यवस्था

मैजेंटा लाइन के विस्तार के कार्य पूरा होने तक यही व्यवस्था रहेगी. मेट्रो के संचालन की पुरानी व्यवस्था लागू होने पर डीएमआरसी की ओर से यात्रियों को सूचना देने की बात कही गई है.यात्री से टिकट के ज्यादा पैसे लेने पर डीएमआरसी ने ठेकेदार पर कार्रवाई की य
दिल्ली मेट्रो के ब्लू लाइन स्थित निर्माण विहार मेट्रो स्टेशन पर एक टिकट कार्यालय मशीन (टीओएम) ऑपरेटर द्वारा वित्तीय गड़बड़ी करने का वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें यात्री द्वारा टिकट लेने पर ज्यादा पैसा कर्मचारी द्वारा ले लिया गया. शिकायत मिलने पर डीएमआरसी ने मामले की जांच की

टिकट लेने पर ज्यादा पैसा कर्मचारी द्वारा लेने पर डीएमआरसी की कार्रवाई

जांच के बाद संबंधित कर्मचारी की पहचान मेसर्स न्यूविजन कमर्शियल एंड एस्कॉर्ट सर्विसेज (एनसीईएस) नामक एजेंसी द्वारा रखे गए एक संविदा ऑपरेटर के रूप में की गई. ठेकेदार पर अनुबंध के 'सेवा कमी मेमो' खंड के तहत जुर्माना लगाया गया है. ऑपरेटर को तत्काल प्रभाव से सेवाओं से भी हटा दिया गया है.

येल भी पढ़ें :केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने दिल्ली मेट्रो में किया सफर, बोले- समय के साथ पैसा भी बचता है...

डीएमआरसी कर्मियों को टीओएम काउंटरों पर कड़ी निगरानी के निर्देश

स्टेशनों पर तैनात डीएमआरसी कर्मियों को टीओएम काउंटरों पर कड़ी निगरानी करने रखने और औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है. जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि यात्रियों से ऐसी हरकतें दोबारा न हों. इसके साथ ही यात्रियों से भी अपील की गई है कि वह काउंटर छोड़ने से पहले लौटाए गए रुपयों की जांच कर लें.
येल भी पढ़ें :एनसीआर में बनेंगे दिल्ली मेट्रो के तीन नए कॉरिडोर, कंसल्टेंसी के लिए टेंडर जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details