उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वंदे भारत का एसी खराब, 45 डिग्री की गर्मी-उमस में सफर करते रहे पैसेंजर, खाना तक हो गया खराब - vande bharat express ac broken

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : May 25, 2024, 3:28 PM IST

Updated : May 25, 2024, 8:18 PM IST

वंदे भारत का एसी इस गर्मी में नाकाफी साबित हो रहा है. यात्रियों को 45 डिग्री में पसीना बहाते हुए ही अपना सफर पूरा करना पड़ा. इतना ही नहीं वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों को जो खाना मिला, उसमें गर्मी के चलते दही भी खराब हो गया.

वंदे भारत एक्सप्रेस का एसी और खाना खराब
वंदे भारत एक्सप्रेस का एसी और खाना खराब (PHOTO Credit; Etv Bharat)

लखनऊ: देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस भारत का एसी भी 45 डिग्री गर्मी में काम नहीं कर पा रहा है. कोच का एयर कंडीशन (एसी) खराब होने पर यात्रियों ने रेलवे से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X की पोस्ट के माध्यम से मदद मांगी, लेकिन सहायता न मिली. यात्रियों को पसीना बहाते हुए ही अपना सफर पूरा करना पड़ा. दरअसल, शुक्रवार और शनिवार को दो वंदे भारत एक्सप्रेस और एक स्पेशल ट्रेन के एसी खराब होने की शिकायत सामने आई है.

पहला मामला वंदे भारत ट्रेन संख्या 22435, जो शुक्रवार को बनारस से दिल्ली के लिए चली थी. इसमें सफर कर रहे यात्री अभिषेक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर रेल मंत्री, आईआरसीटीसी, रेल मंत्रालय और रेलवे सेवा को टैग करने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी टैग करते हुए लिखा कि आईआरसीटीसी, रेल मिनिस्ट्री, रेलवे सेवा और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की कृपा से नरेंद्र मोदी की सरकार को शायद ही वोट देगा. पीएमओ के संसदीय क्षेत्र से चलने वाली वंदे भारत का यह हाल है कि सी 11 कोच का एसी खराब है. रखा हुआ खाना तक खराब हो गया. दही जहर सा हो गया है. खाना परोसने वाले से कहा, तो जवाब मिला कि एसी खराब है, इसलिए दही खराब हो गया. लूट मचा रखी है मिनिस्टर ने.

वहीं, दूसरा मामला शनिवार को सामने आया. अयोध्या से दिल्ली जा रही 22425 वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच सी-3 का एसी काम नहीं कर रहा था. अटेंडेंट को सूचना दी गई, लेकिन दुरुस्त नहीं हुआ. ट्रेन जब चारबाग पहुंची, तो यहां पर यात्रियों ने हंगामा कर दिया. कुछ यात्री प्लेटफॉर्म पर उतर गए और दरवाजा खोल दिया. यात्रियों की नाराजगी को देखते हुए मौके पर रेलवे के अधिकारी पहुंचे. उन्हें समझ बुझाकर किसी तरह ट्रेन को रवाना किया.

दरअसल, वंदे भारत एक्सप्रेस अयोध्या से शनिवार को दोपहर तीन बजकर 20 मिनट पर चली थी और चारबाग रेलवे स्टेशन पर शाम 5:15 बजे पहुंची थी. यात्री सुधांशु मिश्रा के मुताबिक अयोध्या से चलने के दौरान सी-3 कोच के एसी में कोई दिक्कत थी. कुछ दूर चलने के बाद यात्रियों को परेशानी होने लगी. एसी काम नहीं करने की वजह से यात्रियों की दिक्कत बढ़ती गई. उन्होंने बताया कि इसके क्रू से बात की गई, तो उनका कहना था कि इसमें समस्या पहले से थी. इसके बाद भी ट्रेन को रवाना कर दिया गया. कर्मचारी कहने लगे कि ट्रेन जब दिल्ली पहुंचेगी तभी इस समस्या को दूर किया जा सकेगा. इससे नाराज यात्री चारबाग रेलवे स्टेशन पर उतरकर प्रदर्शन करने लगे. कोच के दरवाजे को भी खुला रहने दिया, जिसके बाद पायलट ने आकर मनाने की कोशिश की, लेकिन नहीं माने.

आनंद विहार पटना स्पेशल ट्रेन में भी यात्रियों को हुई परेशानी: वहीं, तीसरा मामला आनंद विहार पटना स्पेशल ट्रेन 03256 से प्रयागराज के लिए सफर कर रहे यात्री अभिषेक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शिकायत की है कि कल (शुक्रवार) रात से ही ट्रेन का एसी खराब है. ट्रेन प्रयागराज से आगे बढ़ी है. सारे यात्रियों का बुरा हाल है. एसी खराब है और ट्रेन खौलता हुआ डिब्बा हुई जा रही है. रेलवे से मदद मांगी, लेकिन कोई सहायता नहीं मिली.

क्या कह रहे रेलवे के अधिकारी: स्टेशन निदेशक प्रशांत के मुताबिक मौके पर सीनियर डीएमई को भेजा गया था. उन्होंने यात्रियों से बात कर समस्या को दूर करने का आश्वासन दिया. उसके बाद ट्रेन को रवाना किया गया. इस हंगामे के कारण ट्रेन कानपुर स्टेशन पर करीब 25 मिनट की देरी से पहुंची. कोच में एसी खराब करने की शिकायत बनारस से दिल्ली जाने वाली वंदे भारत ट्रेन में भी हुई थी. यहां यात्रियों ने एसी न चलने की वजह से खाना तक खराब हो जाने की शिकायत रेलवे से की थी.

एसी का किराया चुकाने के बावजूद झेल रहे है गर्मी:वहीं, वंदे भारत के अलावा कुछ अन्य ट्रेनों के एयर कंडीशन का यही हाल हो रहा है. यात्रियों को एसी का किराया देने के बावजूद प्रचंड गर्मी में परेशानियों के साथ यात्रा पूरी करने को मजबूर होना पड़ रहा है. वंदे भारत एक्सप्रेस देश की पहले सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. इस ट्रेन का सरकार के साथ ही रेलवे प्रशासन भी जोर-शोर से प्रचार-प्रसार करते है. इस ट्रेन का मुकाबला फिलहाल भारत की अन्य ट्रेनों से नहीं है, लेकिन यह हाई-फाई ट्रेन भी अब अन्य ट्रेनों की तरह ही हो गई है. जैसे अन्य ट्रेनों के एसी गर्मी में दगा दे रहे हैं. वैसे ही वंदे भारत का एसी भी गर्मी में ठीक काम नहीं कर रहा है.

यह भी पढ़ें:वंदे भारत एक्सप्रेस में मुसाफिरों को पीने का पानी मुफ्त मिलेगा, वेंडर को करना होगा यह काम

यह भी पढ़ें:ट्रेन में ब्रेक लगाने पर भी रेलवे कर रहा लाखों की कमाई, बचा ली 22 लाख रुपए की बिजली



Last Updated : May 25, 2024, 8:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details