राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भीलवाड़ा में इंद्रदेव मेहरबान फिर भी किसानों के चेहरे पर मायूसी

मौसम विभाग की चेतावनी का असर आज भीलवाड़ा में देखने को मिला. बारिश की वजह से किसानों के चेहरे पर चिंता दिखाई दे रही है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

बारिश का दौर जारी
बारिश का दौर जारी (फोटो ईटीवी भारत भीलवाड़ा)

भीलवाड़ा. मौसम विभाग की चेतावनी का असर आज भीलवाड़ा जिले में भी देखने को मिल रहा है. जहां सुबह से ही रिमझिम बारिश का दौर जारी है, जिसके कारण जिले के किसान चिंतित नजर आ रहे हैं. बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है.

मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी कर रखी है. जिसका असर आज भीलवाड़ा जिले में भी देखने को मिल रहा है. जहां पूरी रात आसमान में काले बादल छाए रहे और अल सुबह से ही भीलवाड़ा , मांडलगढ़, माण्डल , गंगापुर, आसींद , रायला व गुलाबपुरा क्षेत्र में रिमझिम बारिश का दौर जारी है. बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं रिमझिम बारिश होने के कारण किसानों के चेहरे पर भी चिंता देखने को मिल रही है.

पढ़ें: राजस्थान के मौसम पर पश्चिमी विक्षोभ का असर, हल्की बारिश की संभावना

वर्तमान में किसानों ने खरीफ की फसल के रूप में मक्का, तिल,उबद , ज्वार व बाजरे की कटाई की हुई है. जहां खलिहान में यह कटी हुई फसलें पड़ी हुई है. ऐसे में किसानों को चिंता सता रही है कि अगर यह बारिश का दौर लगातार जारी रहता है तो फसलें खराब हो सकती हैं.

चने की फसल के लिए है प्रयुक्त समय :रिमझिम बारिश के बाद जमीन में नमी बढ़ जाएगी ऐसे में भीलवाड़ा कृषि विभाग के सयुक्त निदेशक गोपाल लाल कुमावत ने कहा कि इस नमी को संरक्षित रखने के लिए किसान अपने खलिहान की हकाई- जुताई कर नमी संरक्षित कर चना, तारामीरा और सरसों की फसल की बुवाई कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details