उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 6 hours ago

Updated : 4 hours ago

ETV Bharat / state

हरिद्वार मेडिकल कॉलेज के लिए MBBS की 100 सीटें आवंटित, CM धामी ने पीएम और स्वास्थ्य मंत्री का जताया आभार - Medical College Doctor Seat Alloted

Haridwar Medical College हरिद्वार मेडिकल कॉलेज के लिए 100 एमबीबीएस की सीटें आवंटित होने पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का आभार जताया है. साथ ही कहा कि भविष्य में इसका लाभ लोगों को मिलेगा और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी.

CM Pushkar Singh Dhami
सीएम पुष्कर सिंह धामी (Photo- ETV Bharat)

देहरादून: हरिद्वार जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने की दिशा में सरकार मेडिकल कॉलेज निर्माण के साथ कदम बढ़ा चुकी है. ऐसे में हरिद्वार मेडिकल कॉलेज का संचालन जल्द शुरू होने जा रहा है. दरअसल, भारत सरकार ने हरिद्वार मेडिकल कॉलेज के लिए 100 एमबीबीएस की सीटें आवंटित कर दी है. जिस पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का धन्यवाद देते हुए आभार जताया है.

उत्तराखंड में देहरादून, श्रीनगर, हल्द्वानी में राजकीय मेडिकल कॉलेज की स्थापना के बाद अब हरिद्वार में भी मेडिकल कॉलेज का संचालन शुरू होने जा रहा है. मैदानी जिला होने के बावजूद हरिद्वार जिले में चिकित्सकों की कमी थी. जिसके चलते राज्य सरकार ने हरिद्वार में मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य शुरू किया था. साथ ही बहुत कम समय में हरिद्वार मेडिकल कॉलेज का भवन बनकर तैयार हुआ. पिछले महीने ही नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) की टीम ने हरिद्वार मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया था. इस दौरान एनएमसी टीम में कुछ कमियां बताई थी.

चिकित्सा शिक्षा सचिव के अनुसार, एनएमसी टीम ने कमियां बताई थी, उनको दूर कर लिया गया था. जिसके बाद अब हरिद्वार मेडिकल कॉलेज के लिए शुरुआती चरण में 100 एमबीबीएस सीटों को मंजूरी मिली है. इस कॉलेज के निर्माण से हरिद्वार जिले की लाखों की आबादी को फायदा मिलेगा. दरअसल, इस जिले की आबादी को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए ऋषिकेश एम्स या फिर देहरादून के तमाम अस्पतालों पर निर्भर रहना पड़ता है. लेकिन मेडिकल कॉलेज बनने से लोगों को फायदा मिलेगा.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतर सुधार के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है. पर्वतीय जिलों के साथ ही मैदानी जिलों में चिकित्सा सेवाओं को जनता के लिए सुलभ बनाना चाहते हैं. इसी क्रम में हरिद्वार मेडिकल कॉलेज के निर्माण को तेजी से पूरा किया गया है. लिहाजा, भविष्य में लोगों को इस अस्पताल के खुलने से बड़ा लाभ होगा. लोगों को बेहतर चिकित्सा सेवाओं का लाभ मिलेगा.
पढ़ें-लक्सर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाओं का टोटा, मरीजों को करना पड़ता है रेफर

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details