छत्तीसगढ़

chhattisgarh

मंगलवार का व्रत करते समय गलती से भी ना खाएं ये चीजें, बजरंगबली हो जाएंगे नाराज ! - mistake while fasting on Tuesday

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Apr 16, 2024, 3:01 AM IST

अगर आप भी मंगलवार का व्रत करते समय हनुमानजी की कृपा पाना चाहते हैं तो इस व्रत के दिन कुछ खास बातों का आपको ध्यान रखना होगा. आइए जानते हैं कि मंगलवार के व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए.

fasting on tuesday
मंगलवार का व्रत

मंगलवार का व्रत करने की विधि

रायपुर: मंगलवार का दिन राम भक्त संकट मोचन श्री हनुमान जी का दिवस माना गया है. भगवान हनुमान शक्ति और साहस के देवता माने गए हैं. हनुमान आत्मविश्वास और रक्त के प्रधान देवता के रूप में जाने जाते हैं. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है. मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा सुंदरकांड, हनुमानाष्टक और बजरंग बाण का पाठ करने पर सभी तरह के कार्य सिद्ध होते हैं. आज के दिन सिंदुरी, गुलाबी और लाल वस्त्र पहनकर काम करने से सफलता मिलती है.

मंगलवार व्रत में क्या करें

मंगलवार के दिन क्या खाना चाहिए: मंगलवार के व्रत में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और इस दिन क्या खाना चाहिए.इस बारे में अधिक जानकारी के लिए ईटीवी भारत ने पंडित विनीत शर्मा से बातचीत की. उन्होंने बताया कि, "हनुमान जी लाल रक्त और वर्ण के देवता माने जाते हैं. मंगलवार के विशेष दिन सभी लाल चीजों का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही दूसरे रंग और वर्ण की वस्तुएं भी खानी चाहिए. प्रमुख रूप से सेब अनार लाल रंग के आलू, बुखारा, कलिंदर, लाल शिमला मिर्च, लाल अंगूर और समस्त तरह के लाल फलों का सेवन करना शुभ माना गया है.

मंगलवार व्रत में क्या न करें

"इसके साथ ही भोजन में लाल चावल, लाल भाजी और लाल रंग के समस्त साथ सब्जियों का सेवन करना अत्यंत शुभ माना गया है. इसके अलावा सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स जैसे अंजीर, बादाम, काजू, किशमिश, छुहारा, सूरजमुखी के बीज आदि का सेवन भी करना चाहिए. इससे हनुमान जी की कृपा मिलती है. इस दिन सूखे मेवे, अंजीर, बादाम, खजूर, काजू, किशमिश का सेवन करना भी बहुत शुभ माना गया है. हनुमान जी की कृपा गुड़, चना और रेवड़ी जैसे पदार्थों पर विशेष रहती है. अतः इनका श्रद्धापूर्वक सेवन करना चाहिए. भोजन आदि ग्रहण करते समय हल्के लाल रंग के कपड़े का उपयोग करना चाहिए.": विनीत शर्मा, पंडित

मंगलवार के दिन क्या नहीं खाना चाहिए:पंडित विनित शर्मा ने बताया कि, "मंगलवार के दिन नीला और काला पदार्थ का सेवन पूरी तरह से वर्जित है. आज के दिन काली उड़द, काला तिल, काले राजमा आदि चीजों का उपयोग नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही नीले रंग के भुट्टे और सभी तरह के नीले भोज्य पदार्थ निषेध माने गए हैं. कुल मिलाकर मंगलवार के दिन लाल गुलाबी और सिंदूरी सहित अनेक पदार्थ का सेवन करना शुभ माना गया है. काले रंग की चीजें अथवा नीले रंग की खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए."

नोट: यहां प्रस्तुत सारी बातें पंडित जी की तरफ से बताई गई बातें हैं. इसकी पुष्टि ईटीवी भारत नहीं करता है.

भरतपुर में कलश यात्रा, प्राचीन हनुमान मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की हुई शुरुआत
सरगुजा के इस मंदिर में साक्षात हनुमान जी का वास, 22 वर्षों से चौबीस घंटे रामचरितमानस का पाठ जारी
मनेन्द्रगढ़ के जनकपुर का अनोखा प्राचीन हनुमान मंदिर, पुजारी का दावा यहां बजरंगबली दूर करते हैं प्रेत बाधा

ABOUT THE AUTHOR

...view details