झारखंड

jharkhand

हजारीबाग में प्रमंडल स्तरीय सहकारी महासम्मेलन, मंत्री ने कहा- अंतिम पायदान पर बैठे शख्स को ऊंचाई तक पहुंचाना लक्ष्य - cooperative conference organized

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 29, 2024, 9:32 AM IST

Updated : Aug 29, 2024, 9:40 AM IST

Minister Dipika Pandey Singh. हजारीबाग में प्रमंडल स्तरीय सहकारी महासम्मेलन का आयोजन किया गया. जिसमें मंत्री दीपिका पांडेय सिंह भी शामिल हुईं. उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य हर योजना को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना है.

Divisional level cooperative conference organized in Hazaribag
हजारीबाग में प्रमंडल स्तरीय सहकारी महासम्मेलन (ईटीवी भारत)

हजारीबागः जिले में प्रमंडल स्तरीय सहकारी सम्मेलन का आयोजन किया गया. जिसमें झारखंड की सहकारिता एवं पशुपालन मंत्री दीपिका पांडेय शामिल हुईं. उन्होंने कहा कि सहकारिता राज्य के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को सबसे ऊपर के पायदान पर पहुंचा सकती है. जिस तरीके के सहयोग की उम्मीद है, सरकार आपको हर वह सपने को पूरा करने की प्रयास कर रही है.

हजारीबाग में प्रमंडल स्तरीय सहकारी महासम्मेलन (ईटीवी भारत)
मंत्री दीपिका पांडेय सिंह ने कहा कि सरकार के पास कृषि, कोऑपरेटिव, मत्स्य, हॉर्टिकल्चर से जुड़ी कई कल्याणकारी योजनाएं हैं. डेयरी जैसी योजनाओं से लाभान्वित होकर अपनी जरूरत को पूरा करने के साथ-साथ दूसरे के घर तक पहुंचाने का माध्यम बन सकते हैं. कोऑपरेटिव के माध्यम से विभाग आपकी सोच पर सकारात्मक पहल करने का प्रयास करेगा.

उन्होंने कहा कि कृषि ऋण माफी योजना राज्य सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है. जिसके माध्यम से अब सरकार 50 हजार रुपये की जगह किसानों के 2 लाख रुपये तक का ऋण माफ किया जाएगा. पिछले दिनों यह योजना कैबिनेट से पास भी हो गई है. कृषक मित्रों को प्रोत्साहन राशि की जगह अब मानदेय मिले, इसके लिए पहल करेगी.

कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग झारखंड के तत्वधान में बुधवार को हजारीबाग में प्रमंडल स्तरीय एकदिवसीय सहकारी महासम्मेलन का आयोजन किया गया. मंत्री ने कहा सहकारी बैंक राज्य के अहम बैंक बनने के कगार पर है. सरकार के प्रयास से राज्य के कई जगहों में राइस मिल खोली गई है और वह दिन दूर नहीं जब राज्य के हर जिले में एक-एक राइस मिल होंगे, जिससे किसानों को काफी राहत मिलेगी.

महासम्मेलन में परिसंपत्तियों का किया गया वितरण

प्रमंडल स्तरीय सहकारी महासम्मेलन में कई लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया गया. संस्टेबल हार्वेस्टिंग टूल्स किट का वितरण 20 लाभुकों के बीच किया गया. केसीसी योजना का लाभ 17 लाभुकों को दिया गया. माइक्रो एटीएम का लाभ 10 लाभुकों को दिया गया. मोबाइल वेंडिंग कार्ट का लाभ 6 लाभुक, मत्स्यजीवी स0स0लि0 हेतु कार्यालय शेड का लाभ 5 लाभुक और मत्स्यजीवी ससलि हेतु आईस बॉक्स, टाना जाल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स बैलेंस का लाभ 5 लाभुकों को दिया गया. वित्तीय वर्ष 2023-24 अंतर्गत 500 एमटी क्षमता के गोदाम का निर्माण का लाभ 8 लाभुक को दिया गया.

ये भी पढ़ेंः

झारखंड के कारीगर, बुनकर और शिल्पकार भरेंगे तरक्की की उड़ान, जियोमार्ट से JASCOLAMPF और JHARCRAFT ने मिलाया हाथ - JIOMART WILL SUPPORT ARTISAN

गोड्डा में कृषि मंत्री दीपिका पांडेय ने कृषि विभाग की योजनाओं की ली जानकारी, कहा- किसानों से जुड़ी योजनाओं के कार्य में तेजी लाएं - Agriculture Minister Deepika Pandey

दूध उत्पादकों को अब मिलेगी 5 रुपए प्रति लीटर की प्रोत्साहन राशि, कृषि मंत्री दीपिका पांडे ने दी मंजूरी - Minister Deepika Pandey

Last Updated : Aug 29, 2024, 9:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details