मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

धनतेरस पर ये गलती कर सकती है कंगाल, भूलकर भी ना खरीदें ये सामान

धनतेरस के दिन पूजापाठ के साथ सामान खरीदारी का विशेष महत्व है. जानें क्या खरीदें, क्या नहीं

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 6 hours ago

DHANTERAS 2024 VASTU TIPS
धनतेरस पर क्या खरीदना रहेगा शुभ (ETV Bharat)

Dhanteras 2024 Vastu Tips:दीपावली की तैयारी इन दिनों जोरों पर चल रही हैं. बाजार सज चुके हैं और बाजार में भीड़ भी देखने को मिल रही है. वहीं लोगों के घरों में साफ सफाई का दौर भी जारी है. घरों की साज-सज्जा के लिए लोग धड़ल्ले से खरीदी कर रहे हैं. बता दें कि धनतेरस पर कुछ ना कछ खरीदने की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है. धनतेरस पर क्या खरीदें इसको लेकर लोगों में अक्सर कंफ्यूजन बना रहता है. ऐसे में अगर आप भी धनतेरस में खरीदी करने के लिए कंफ्यूज हैं, तो जानिए मान्यताओं के हिसाब से क्या घर लाएं और क्या नहीं.

वास्तु के हिसाब से धनतेरस में करें खरीदी

ज्योतिष और वास्तु के विशेषज्ञ पंडित शिवधर द्विवेदीबताते हैं, " धनतेरस के दिन कई ऐसी वस्तुएं होती हैं. जिनकी खरीदी वास्तु के हिसाब से कर सकते हैं, जो बहुत ही शुभ होता है. धनतेरस के दिन विशेष रूप से झाड़ू, सोना, चांदी, पीतल, तांबे के बर्तन खरीदना चाहिए. धनतेरस पर धनिया खरीदना भी काफी शुभ माना जाता है. इसके अलावा लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति भी लेना चाहिए. लेकिन सोना खरीदना सबसे शुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन विशेष रूप से गोमती चक्र और कौड़ी भी खरीदना चाहिए. गोमती चक्र की लक्ष्मी जी के साथ पूजा करने से बच्चों के रोग व्याधि शांत होते हैं और घर में सुख समृद्धि आती है. गोमती चक्र की पूजा धनतेरस और दीपावली दोनों में करते हैं.''

शुभ मुहूर्त में सोना खरीदें

धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में चांदी का सिक्का और सोने के आभूषण लेना बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन ओरिजिनल हत्था जोड़ी लेकर आएं और उसे वैदिक रीति से सिद्ध करके रखें, तो उससे सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी. इस बार त्रियोदशी तिथि यानी धनतेरस की शुरुआत मंगलवार 29 अक्टूबर की सुबह 10.34 से होगी जिसका समापन 30 अक्टूबर बुधवार दोपहर 1.17 मिनट पर होगा.

Read more -

धनतेरस में 4 राशियों पर कुबेर मेहरबान, धनवर्षा का बन रहा है जबरदस्त संयोग

धनतेरस पर ये चीजें बिल्कुल न खरीदें

धनतेरस के दिन एल्युमिनियम, लोहा, स्टील के बर्तन नहीं लेना चाहिए. इससे नुकसान होता है और लक्ष्मी माता प्रसन्न नहीं होतीं. इस दिन काला कंबल और काले कपड़े भी नहीं लेना चाहिए, और ना ही किसी को उधार पैसे नहीं देना चाहिए. इस अलावा धनतेरस पर कांच, प्लास्टिक और एल्युमिनियम की वस्तुएं भी नहीं खरीदनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details