उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सिंगापुर के इन्वेस्टर्स पर धामी सरकार की नजर, उत्तराखंड में निवेश का दिया न्योता

धामी सरकार सिंगापुर के निवेशकों को राज्य में लाने के प्रयास कर रही है. सिंगापुर के करीब 60 से ज्यादा निवेशकों को आमंत्रित किया गया.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

uttarakhand-
कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

देहरादून: उत्तराखंड में इन्वेस्टर समिट के दौरान 3.50 लाख करोड़ के MOU साइन किए गए थे, जिन्हे धरातल पर उतारने की कोशिश की जा रही है. इस बीच उत्तराखंड सरकार सिंगापुर के बड़े निवेशकों को राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित कर रही है, जिसपर पत्राचार किया जा रहा है.

उत्तराखंड सरकार सिंगापुर के निवेशकों को राज्य में लाने के प्रयास कर रही है. इसके लिए सिंगापुर के करीब 60 से ज्यादा निवेशकों को आमंत्रित किया गया है. राज्य सरकार की कोशिश है कि प्रदेश में इन निवेशकों की एक्सपटाइज का फायदा लिया जाए और इसके लिए उन्हें निवेशकों को आमंत्रित किया गया है जो अपने क्षेत्र के एक्सपर्ट है. फिलहाल इन कंपनियों के रिस्पांस का इंतजार किया जा रहा है.

सिंगापुर के इन्वेस्टर्स पर धामी सरकार की नजर (ETV Bharat)

15 हजार करोड़ से ज्यादा के अनुबंध धरातल पर:उत्तराखंड सरकार ने पिछले साल राज्य में इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया था. इस इन्वेस्टर समिट में करीब 3.50 लाख करोड़ के एमओयू साइन हुए थे. इस पर राज्य सरकार पहले ही काम कर रही है. अब तक कई निवेशकों ने निवेश पर कदम आगे बढ़ाए हैं और 15 हजार करोड़ से ज्यादा के अनुबंध धरातल पर भी उतर चुके हैं. हालांकि सरकार अब विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञ रखने वाले विदेशी निवेशकों को भी राज्य में लाने के प्रयास में है.

सिंगापुर के निवेशकों को फिर से संपर्क कर रही धामी सरकार:उत्तराखंड सरकार इन्वेस्टर समिति के दौरान ही ताइवान और सिंगापुर में निवेशकों के लिए रोड शो करने जा रही थी, लेकिन उस दौरान समय की कमी होने के कारण धामी सरकार ने अपने यह रोड शो रद्द कर दिए थे. ऐसे में उत्तराखंड सरकार अब सिंगापुर के निवेशकों को फिर से संपर्क कर रही है. इसके लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा हायर की गई मैकेंजी कंसलटेंसी द्वारा सिंगापुर के बड़े निवेशकों की सूची को शॉर्ट लिस्ट किया गया और उत्तराखंड के लिए बेहतर दिखने वाले निवेशकों को पत्र भेजा गया है.

इस दौरान में विदेशी निवेशकों को उत्तराखंड की स्ट्रेंथ की जानकारी दी गई है, ताकि राज्य की स्थिति के लिहाज से निवेशक उत्तराखंड में निवेश करने को लेकर अपना रिस्पांस दे सकें. जिन निवेशकों द्वारा निवेश को लेकर अपनी सहमति दी जाएगी, उनसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात करके आगे कदम बढ़ाया जाएगा. उत्तराखंड सरकार राज्य में परिवहन सेक्टर, सर्विस सेक्टर, एजुकेशन और हेल्थ सेक्टर में भी निवेश करने के लिए निवेशकों को तलाश रही है. इसके अलावा टूरिज्म सेक्टर में भी निवेशकों को आमंत्रित किया जा रहा है.

पढ़ें--

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details