झारखंड

jharkhand

पांचवी सोमवारी पर रक्षाबंधन, त्योहार की वजह से बाबा धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ हुई कम - Raksha bandhan 2024

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 18, 2024, 6:36 PM IST

Raksha bandhan. वैसे तो सावन में चार सोमवारी होती है लेकिन इस बार कई वर्षों के बाद पांच सोमवारी पड़ी है. पांचवी सोमवारी के अवसर पर रक्षा बंधन का त्योहार भी है. जिसका असर बाबा धाम की भीड़ पर जरूर देखने को मिलेगी.

devotees-crowd-reduced-in-baba-dham-due-to-raksha-bandhan
कांवरियों की तस्वीर (ETV BHARAT)

देवघर:श्रावणी मेला की आखिरी सोमवारी से पहले रविवार को शहर में आंशिक भीड़ देखने को मिल रही है. पहली से चौथी सोमवारी के भीड़ की तुलना में पांचवी सोमवारी को ज्यादा भीड़ नहीं देखने को मिली. सोमवार को भी मंदिर में भीड़ और कम होने की संभावना है.

पंडित रवि शंकर कुमार ने बताया कि सोमवार को रक्षा बंधन का भी पर्व है. इसलिए उस दिन लोग घरों में रहकर अपने परिवार के साथ रक्षा बंधन का पर्व मनाएंगे. इसलिए सोमवार के दिन कांवरियों की भीड़ कम देखने को मिलेगी. पांचवी सोमवारी को पूर्णिमा भी पड़ रहा है और उसी दिन रक्षाबंधन का भी त्योहार है. जिसकी वजह से लोग घरों में रहकर त्योहार मनाने का काम करेंगे. देवघर मंदिर के पांडा रवि शंकर बताते हैं कि अमूमन हर वर्ष चार सोमवारी होती है लेकिन इस बार कई वर्षों के बाद पांच सोमवारी आयोजित हो रही है और पांचवी सोमवारी के मौके पर ही रक्षा बंधन का त्योहार भी है, जिसका असर बाबा धाम की भीड़ पर जरूर देखने को मिलेगा.

बता दें कि आखिरी सोमवार पर जिला प्रशासन ने यह अनुमान लगाया था कि श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी लेकिन पांचवी सोमवारी पर रक्षा बंधन पड़ने के कारण भीड़ काफी कम हो गई है, जो कहीं ना कहीं जिला प्रशासन को भी राहत पहुंचाएगी. पांचवी सोमवारी के बाद जिला प्रशासन की तरफ से ड्यूटी में तैनात पुलिस कर्मियों को भी छुट्टी दे दी जाएगी और फिर वह अपने-अपने मूल कार्यालय में फिर से ज्वाइन कर लेंगे. वहीं, थोड़े बहुत श्रद्धालु बाबा मंदिर में पूजा करने के लिए पहुंचे, जिसकी सुरक्षा और सुविधा का इंतजाम जिला प्रशासन की तरफ से की गई है. जलाभिषेक करने पहुंचे श्रद्धालुओं ने कहा कि कि पिछले सोमवारी को जितनी भीड़ थी उसकी तुलना में पांचवी सोमवारी को भीड़ काफी कम है, जो कहीं न कहीं लोगों को राहत पहुंचा रही है.

ये भी पढ़ें:जमशेदपुर में बरामद तेंदुए की खाल कहां की है, पीटीआर की टीम भी जांच में हुई शामिल!
ये भी पढ़ें:डायल 112 के रिस्पांस टाइम और ट्रैकिंग सिस्टम की होगी समीक्षा, लापरवाही मिली तो नपेंगे पुलिस अफसर

ABOUT THE AUTHOR

...view details