राजस्थान

rajasthan

जल भराव से निजात के लिए सीकर रोड पर ड्रेनेज प्रोजेक्ट का शिलान्यास, डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने कही ये बात - Sikar Road Drainage Project

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 26, 2024, 9:38 AM IST

Sikar Road Drainage Project, राज्य की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने मंगलवार को 36.88 करोड़ की लागत से बन रहे सीकर रोड ड्रेनेज प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि यहां मानसून में जल भराव की समस्या से सभी लोग परेशान थे, लेकिन इस ड्रेनेज प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद यहां के लोगों को राहत मिलेगी. साथ उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट अगले मानसून तक पूरा हो जाएगा.

Sikar Road Drainage Project
सीकर रोड पर ड्रेनेज प्रोजेक्ट का शिलान्यास (ETV BHARAT JAIPUR)

डिप्टी सीएम दीया कुमारी (ETV BHARAT JAIPUR)

जयपुर.मानसून सिर पर है. इस बीच प्रदेश की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने सीकर रोड पर होने वाले जल भराव से निजात दिलाने के लिए ड्रेनेज प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया. करीब 250 कॉलोनी में रहने वाले स्थानीय लोगों और यहां से गुजरने वाले करीब डेढ़ लाख वाहन चालकों को अगले मानसून तक इसका लाभ मिलेगा, लेकिन फिलहाल प्रोजेक्ट के काम के दौरान यदि जल भराव की स्थिति बनती है तो यहां हालात और खराब होने की आशंका है.

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने मंगलवार को 36.88 करोड़ की लागत से बन रहे सीकर रोड ड्रेनेज प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि सीकर रोड पर जल भराव की जो समस्या वर्षों से चली आ रही थी, उसके निराकरण के लिए ड्रेनेज प्रोजेक्ट का काम शुरू हो रहा है. हालांकि, इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में समय लगेगा. इसलिए इस मानसून में तो निजात नहीं मिलने वाली है, लेकिन अगली बार बहुत बड़ी संख्या में लोगों को फायदा मिलेगा. उन्होंने कहा कि ये मुख्य मार्ग है और बहुत बड़ा ट्रैफिक भी जोन है. जब यहां पानी भरता है तो लोगों की आवाजाही और यातायात प्रभावित होता है और इससे स्थानीय लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित होती है. प्रयास यही रहेगा कि ये काम जल्द से जल्द पूरा हो और पूरे क्षेत्र को इसका लाभ मिले.

इसे भी पढ़ें -राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी को वूमेन टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर अवॉर्ड, जर्मनी में होंगी सम्मानित - Diya Kumari

हालांकि, मानसून अब सिर पर है. ऐसे में इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के सही समय पर दीया कुमारी ने कहा कि कोई भी समय सही और गलत नहीं होता है. जैसे ही टेंडर के बाद वर्क आर्डर जारी हुआ तो इसे शुरू करने की प्लानिंग की गई. हो सकता है कि मानसून के दिनों में काम थोड़ी धीमी गति से चले. वैसे भी यहां बहुत जल्दी मानसून शुरू नहीं होता और ये भी नहीं पता कि कब तक असल में मानसून शुरू होगा. तब तक इंतजार क्यों करें. काम शुरू हो जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि समय तो लगेगा, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए कि अभी मानसून है तो काम रोक दो, फिर किसी और कारण से रोक दें, उन्हें लगता है कि काम तुरंत शुरू कर देना चाहिए.

इस दौरान दीया कुमारी ने कहा कि विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र में विकास के कई बड़े प्रोजेक्ट, रेलवे ओवर ब्रिज, बालिका कॉलेज औऱ सेटेलाईट हॉस्पिटल आ रहे है. इसके अलावा अन्य जनसमस्याओं की निराकरण के लिए वो जल्द ही क्षेत्र में साप्ताहिक जनसुनवाई शुरूकरेंगी. यहां ड्रेनेज प्रोजेक्ट के अलावा उपमुख्यमंत्री ने वार्ड नं 4 में 2 करोड़ 30 लाख रुपए की लागत से सर्वोदय कॉलोनी से लालाराम नगर बढारना में जल निकास ड्रेनेज का निर्माण कार्य का भी शिलान्यास किया.

आपको बता दें कि सीकर रोड ड्रेनेज प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य पूरा होने से भवानी निकेतन, ढेहर के बालाजी, अल्का सिनेमा, वीकेआई 1 नंबर, मुरलीपुरा और विद्याधर नगर क्षेत्र से गुजरने वाले लोगों को आवागमन में सुविधा मिलेगी. जेडीए ने इस प्रोजेक्ट के लिए 26.52 करोड़ रुपए के कार्यादेश जारी कर दिए हैं. सीकर रोड ड्रेनेज प्रोजेक्ट के पहले चरण में 16.09 करोड़ की लागत से सीकर रोड के पूर्वी तरफ और 20.53 करोड़ की लागत से सड़क की पश्चिमी दिशा में नाले का निर्माण किया जाएगा. दूसरे चरण में वीकेआई से सेन्ट्रल स्पाईन होते हुए बड़ी-खेड़ा और मुरलीपुरा में 19.21 करोड़ की लागत से नालों का निर्माण करवाया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के तीसरे चरण में 13.29 करोड़ की लागत से बायपास रोड और खेतान अस्पताल के पीछे नाले का निर्माण करवाया जाएगा.

इसे भी पढ़ें -इमरजेंसी के दौरान संविधान को भूलकर डिक्टेटरशिप करने वाले आज संविधान की बात कर रहे : दीया कुमारी - Diya Kumari on Opposition

वर्तमान में यहां करीब 20 साल पुरानी ड्रेनेज लाइन है, जो जगह-जगह चौक हो चुकी है. थोड़ी बारिश में ही मुख्य मार्ग पर करीब चार से पांच फीट पानी आ जाता है. मानसून के दौर में यहां सड़के दरिया बन जाती हैं और यहां से गुजरने वाले करीब डेढ़ लाख वाहन चालकों और आसपास की 250 कॉलोनी वासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है. यही नहीं सीकर, चूरू, झुंझुनू, बीकानेर, हनुमानगढ़ जाने लोग और खाटू श्याम जी, सालासर बालाजी, रींगस के भैरू जी, जीण माता जाने वाले श्रद्धालुओं को भी मार्ग में पानी भर जाने से खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details