हरियाणा

haryana

सावधान! हरियाणा में तेजी से पैर पसार रहा डेंगू - Dengue increased in Haryana

Dengue increased in Haryana: हरियाणा के हिसार में तेजी से डेंगू पैर पसार रहा है. पंचकूला में सबसे ज्यादा डेंगू के मामले पाए गए हैं.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Dengue increased in Haryana
Dengue increased in Haryana (Etv Bharat)

हिसार:हरियाणा में मानसून के बाद अलग-अलग शहरों में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. डेंगू के बढ़ते केसों ने स्वास्थ्य विभाग की टेंशन बढ़ा दी है. वहीं, हिसार में भी लगातार डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं. हिसार में डेंगू के मरीजों की संख्या 137 पहुंच गई है. अगर प्रदेश में बीस दिनों की बात की जाए तो, 909 डेंगू के केस पाए गए हैं.

पंचकूला में सबसे ज्यादा मरीज: सबसे ज्यादा केस पंचकूला में मिले हैं. अब तक पंचकूला में 733 मामले सामने आ चुके हैं. बता दें कि ये आंकड़े 1 जून से अब तक के हैं. 1 जून से अब तक प्रदेश में 1541 लोग डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं. जबकि पिछले साल प्रदेश में 3804 लोगों को डेंगू हुआ था. चार लोगों की मौत हुई थी. 12 सितंबर से 1 अक्टूबर तक मरीजों की संख्या 909 तक पहुंच गई थी.

डेंगू के बढ़ते मामले (Etv Bharat)

क्या है डेंगू?: डॉक्टर के मुताबिक, डेंगू एक तरह का वायरस है, जो एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. विशेषज्ञों के अनुसार डेंगू मच्छर दिन में काटता है. इन मच्छरों का प्रकोप बारिश और उसके बाद के मौसम में बढ़ता है. ठहरे हुए पानी में मच्छर अंडे देते हैं और इन्हीं दिनों डेंगू का कहर भी बढ़ता है. गड्ढे, नाली, कूलर, पुराने टायर, टूटी बोतलें, डिब्बों जैसी जगहों में रुके हुए पानी में डेंगू के मच्छर पैदा होते हैं. डेंगू की पुष्टि के लिए एलाइजा जांच (ELISA test) कराना जरूरी होती है.

डेंगू से रहें सावधान (Etv Bharat)

डेंगू के लक्षण: डेंगू के दौरान मरीज को तेज बुखार आना, पेट दर्द, बार-बार उल्टी होना, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, मुंह, होठ और जीभ का सूखना, आंखें लाल होना डेंगू के लक्षण हैं. इसके अलावा, चिड़चिड़ापन, कमजोरी, हाथ-पैर का ठंडा होना, कई बार त्वचा का रंग बदलना और चकत्ते होना भी डेंगू के लक्षण हैं. अगर ये लक्षण हैं तो बिना देरी किए डॉक्टर को दिखाएं.

चकूला में सबसे ज्यादा डेंगू के मामले (Etv Bharat)

डेंगू से रहें सावधान: डेंगू से बचने के लिए घर के अंदर और बाहर उन सभी जगहों को साफ और सूखा रखें, जहां पानी जमा होने की संभावना है. जैसे पुराने टायर, टूटी बोतल, डिब्बे, कूलर, नालियों को हमेशा साफ करते रहे. इसके अलावा सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें. घर में खिड़की और दरवाजे पर नेट लगाने से डेंगू के कहर से बचा जा सकता है. बरसात के मौसम में एसे कपड़े पहनें जो आपके शरीर को पूरी तरह ढके.

हरियाणा में तेजी से पैर पसार रहा डेंगू (Etv Bharat)

ये भी पढ़ें:Eye Flu Cases In Panipat: बाढ़ के बाद आई फ्लू ने बढ़ाई चिंता, अस्पताल में आ रहे 70 से 80% मरीज

ये भी पढ़ें:Dengue In Chandigarh: बरसात के साथ ही पनपने लगे डेंगू के मच्छर, भूलकर भी न करें इन लक्षणों को नजरअंदाज

ABOUT THE AUTHOR

...view details