दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

आगामी त्योहारों को लेकर दिल्ली के खाद्य-आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने की समीक्षा बैठक - Imran Hussain holds review meeting

Imran Hussain holds review meeting: दिल्ली के खाद्य-आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने आगामी पर्व त्योहारों के मद्देनजर माप-तौल विभाग की कार्यप्रणाली को लेकर बुधवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने कंट्रोलर को पैकेज्ड कमोडिटी नियमों के मानदंडों का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 25, 2024, 10:45 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

नई दिल्ली:दिल्ली के खाद्य-आपूर्ति व उपभोक्ता मामलों के मंत्री इमरान हुसैन ने कंट्रोलर, विधिक माप विभाग एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ माप-तौल विभाग की कार्यप्रणाली को लेकर बुधवार को समीक्षा बैठक की. उन्होंने विभाग को यह निर्देश दिया कि आने वाले त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के लोगों को कमोडिटी नियमों का पालन कराते हुए सही वजन के साथ अच्छी गुणवत्ता वाले पैक्ड उत्पाद उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए.

मंत्री इमरान हुसैन ने कंट्रोलर माप -तौल विभाग को निर्देशित किया कि बाज़ार की दुकानों, पेट्रोल पंपों, गैस सिलेंडर, सीएनजी एजेंसियों आदि का नियमित निरीक्षण किया जाए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि माप-तौल वाली इकाइयों पर वैध सत्यापन मुहर लगी हो. उपभोक्ताओं को वस्तुओं का सही वजन दिया जा रहा है. मंत्री ने कहा कि उपभोक्ता को सही कीमत पर उत्पाद मिलना चाहिए, चाहे वह गैस सिलेंडर, पेट्रोल या सीएनजी गैस की माप हो.

इमरान हुसैन ने कंट्रोलर को निर्देश दिया कि विभाग सुनिश्चित करें कि दुकानदारों, निर्माताओं, डीलरों द्वारा पैकेज्ड कमोडिटी नियमों के मानदंडों का सख्ती से पालन किया जा रहा है. विभाग यह भी सुनिश्चित करेगा कि प्रतिष्ठानों द्वारा केवल सत्यापित, मुद्रित, इलेक्ट्रॉनिक, मैनुअल तौल उपकरणों का ही उपयोग किया जा रहा है. किसी भी प्रकार के उल्लंघन के मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. विधिक माप विभाग लीगल मैट्रोलोजी संबंधित अधिनियम और नियमों के प्रावधानों के अनुसार कम माप, दोषपूर्ण और गैर-मानक बाट व माप के उपयोग के खिलाफ कार्रवाई करता है.

यह भी पढ़ें-मुकुंदपुर में राशन की दुकानों पर छापेमारी, मीडिया के सवालों से भागते दिखे अधिकारी

आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए मंत्री इमरान हुसैन ने माप-तौल विभाग को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि उपभोक्ताओं से पैक्ड की गई वस्तुओं के लिए माप-तौल विभाग की ज़रूरी सूचनाएं (प्रिंटेड पैकेज्ड कमोडिटीज विवरण) आवश्यक रूप से इंगित गई हों, ताकि एमआरपी से अधिक चार्ज न किया जा सके और उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर वस्तु मिल सके. मंत्री ने माप- तौल विभाग को यह भी निर्देश दिया कि अतिरिक्त चार्जिंग की जांच के लिए नियमित मार्केट का निरीक्षण किया जाए और दोषियों के खिलाफ उचित मानदंडों के अनुरूप कार्रवाई की जाए. माप-तौल विभाग के वरिष्ठ अधिकारी नियमित आधार पर फील्ड स्टाफ के कामकाज की समीक्षा भी करें.

यह भी पढ़ें- गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी! चीनी मिल शुरू होने से पहले होगा किसानों का बकाया भुगतान

ABOUT THE AUTHOR

...view details