दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: धनतेरस को लेकर ज्वेलर्स ने पूरी की तैयारियां, बोले- गोल्ड-सिल्वर की प्राइस हाई, लेकर जमकर हुई प्री बुकिंग

दिल्ली में धनतेरस को लेकर ज्वेलर्स ने पूरी की तैयारियां

धनतेरस को लेकर ज्वेलर्स ने पूरी की तैयारियां
धनतेरस को लेकर ज्वेलर्स ने पूरी की तैयारियां (Etv Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्ली:देशभर में मंगलवार को धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा. इस शुभ अवसर पर धन्वंतरि, मां लक्ष्मी और कुबेर की पूजा होती है. वहीं, मान्यता है कि इस त्योहार के दिन सोने-चांदी, बर्तन, जैसी चीजों को खरीदना चाहिए. इस बाबत पर्व से पहले ज्वेलर्स ने अपनी दुकान पर तैयारियां पूरी कर ली हैं.

तिलक नगर में ज्वेलर अमन नागी ने बताया कि एक गोल्ड शॉप का मालिक होने के नाते धनतेरस का इंतजार रहता है. दिवाली-धनतेरस ऐसा पर्व है जिसमें लगभग सभी हिंदू परिवार के लोग गोल्ड, सिल्वर और बर्तन खरीदते हैं. फिलहाल बाजार में चमक अच्छी है. ग्राहकों ने कई दिन पहले गोल्ड और सिल्वर की ज्वेलरी और विशेष आइटम की बुकिंग की हैं. इस बार सोने का दाम बहुत है. इससे लोगों की गोल्ड खरीदने पर फर्क दिखा है.

धनतेरस तिथि पर सोना-चांदी की खरीदारी की जाती है (etv bharat)

प्राइस हाई, लेकिन चमक बरकरार: प्री बुकिंग की बात करें, तो इसके बारे ग्राहक की नज़र बस एक चीज पर सीमित नहीं है, गोल्ड कॉइन, जूलरी, गोल्ड सेट, कड़े, अँगूठिया आदि सभी की बुकिंग हुई हैं. लोगों ने अपनी क्षमता के अनुसार बुकिंग की है. अब वह केवल धनतेरस पर पेमेंट करेंगे और अपना सामान घर लेकर जाएंगे. प्री बुकिंग करने से लोगों का समय बचता है. बीते कुछ वर्षों में इसका चलन बढ़ गया है.

डिस्काउंट से आकर्षित होते हैं ग्राहक:अमन ने बताया कि धनतरेस पर ग्राहकों को खुश और आकर्षित करने लिए विशेष डिस्काउंट रखे जाते हैं. गोल्ड का जो प्राइस होता है, उसके अलावा मेकिंग चार्ज पर 10 से 15 फीसदी डिस्काउंट दिया जाता है. ताकि धनतेरस के दिनों में लोगों का कुछ फायदा हो.

जूलर्स बोले- गोल्ड-सिल्वर की प्राइस हाई, लेकर जमकर हुई प्री बुकिंग (etv bharat)

धनतेरस पर बाजार में चमक: 30 वर्षों से गोल्ड की बिक्री करने वाले जितेंद्र ने बताया कि धनतेरस और दिवाली पर दबकर लोग गोल्ड ख़रीदते है. कहा जाता है सोने में माँ लक्ष्मी का वास होता है. दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इसलिए लोग अपनी क्षमता के अनुसार गोल्ड खरीदते हैं. कोरोना काल के बाद ग्राहकों का रुझान येलो गोल्ड की तरफ ज्यादा बढ़ा है. इस बार धनतेरस पर भी लोगों ने येलो गोल्ड की डिमांड ज्यादा की है. अगर बात करें प्री बुकिंग की तो इस बार ज्यादा बुकिंग हुई है. वहीं इस बार चांदी की कीमत में भी काफी उछाल आया है. उम्मीद है कि इस बार धनतेरस पर बाजार में चमक बरक़रार रहेगी.

धनतेरस के दिन दुकान पर ग्राहकों की भीड़ काफी बढ़ जाती है. यह पर्व स्वर्णकारों के कमाई का अच्छा मौका होता है. वहीं, बीते कुछ महीनों में दिल्ली से कई ऐसे मामले आए हैं, जिसमें ज्वेलरी शॉप को बदमाशों द्वारा लूट लिया गया है. इसको देखते हुए भी ज्वेलर्स अपनी दुकानों के आगे सुरक्षा को बढ़ा दिया है. अमन ने बताया कि हर बाजार में गार्ड तो होते ही हैं. इसके अलावा कई ज्वेलर्स अपनी शॉप पर पर्सनल गार्ड भी रखते हैं. शॉप में मूवमेंट सेंसर, सायरन और सिक्योरिटी दरवाजे लगे होते हैं.

धनतेरस को लेकर ज्वेलर्स ने पूरी की तैयारियां (ETV BHARAT)

जानिए धनतेरस के बारे में...बता दें, सनातन धर्म में कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर धनतेरस मनाया जाता है. तदनुसार, इस वर्ष 29 अक्टूबर को धनतेरस है. शास्त्रों में निहित है कि समुद्र मंथन के समय भगवान धन्वन्तरि प्रकट हुए थे. भगवान धन्वन्तरि की पूजा करने से घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है. साथ ही धन संबंधी परेशानी दूर हो जाती है. धनतेरस तिथि पर सोना-चांदी की खरीदारी की जाती है. ज्योतिषियों की मानें तो धनतेरस तिथि पर प्रदोष काल में खरीदारी करना बेहद शुभ होता है.

ये भी पढ़ें:

  1. Delhi: कब है धनतेरस, क्या है पूजा और खरीदारी का शुभ मुहूर्त ? जानें कालकाजी के पीठाधीश्वर से
  2. दिवाली-धनतेरस से पहले सोने के भाव में रिकॉर्ड तेजी, खरीदने का बना रहे मन...तो जानें अपने शहर का रेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details