दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: दिव्यांगजनों को हर माह मिलेगी 5 हजार रुपए पेंशन, आतिशी कैबिनेट ने लगाई मुहर

Financial Assistance Program: दिल्ली सरकार विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों को मासिक 5 हजार रुपए की सहायता देगी, जो पूरे देश में सबसे अधिक है.

दिल्ली सरकार विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों को देगी मासिक 5 हजार की सहायता राशि
दिल्ली सरकार विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों को देगी मासिक 5 हजार की सहायता राशि (Etv Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

Updated : 3 hours ago

नई दिल्ली:दिल्ली सरकार ने विशेष आवश्यकता वाले दिव्यांग व्यक्तियों को 5,000 रुपए की मासिक वित्तीय सहायता देने का निर्णय लिया है. समाज कल्याण मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मंगलवार को यह जानकारी दी. भारद्वाज ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 60 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग व्यक्ति इस वित्तीय सहायता के लिए पात्र होंगे.

समाज कल्याण मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आगे कहा कि मंत्रिपरिषद की बैठक में वित्तीय सहायता बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. समाज कल्याण विभाग को इस योजना को लागू करने का निर्देश दिया गया है, जिसके तहत एक महीने के भीतर पंजीकरण शुरू होने की उम्मीद है. भारद्वाज ने कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार, दिल्ली में लगभग 10,000 व्यक्ति इस सहायता के लिए पात्र हो सकते हैं.

भारद्वाज ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि इस योजना के प्रस्ताव को मंजूरी के लिए उपराज्यपाल के पास भेजने की जरूरत है, क्योंकि यह जनता का पैसा है, जिसे विशेष आवश्यकता वाले दिव्यांग व्यक्तियों के कल्याण पर खर्च किया जाना है. उन्होंने बताया कि 2011 की जनगणना के अनुसार, दिल्ली में 2.34 लाख दिव्यांग व्यक्ति थे, जिनमें से लगभग 9,500-10,000 दिव्यांग व्यक्ति उच्च आवश्यकता वाले थे.

DCW के सभी बर्खास्त कर्मचारियों को केजरीवाल ने दिलाया भरोसा:सोमवार, 21 अक्टूबर को जारी एक आदेश में डीसीडब्ल्यू ने अपने सभी संविदा कर्मियों की सेवाओं को तुरंत समाप्त करने का निर्णय लिया. इस निर्णय की प्रतिक्रिया में केजरीवाल ने कहा कि यह कदम दिवाली जैसे महापर्व से ठीक पहले समाज के कमजोर वर्ग पर एक अन्याय है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी भावनाओं को साझा करते हुए लिखा, "मैं डीसीडब्ल्यू से निकाली गई अपनी बहनों को आश्वासन देता हूं कि मैं उन्हें उनकी नौकरी वापस दिलाऊंगा, चाहे इसके लिए कुछ भी करना पड़े."

ये भी पढ़ें:

  1. LG Vs Delhi Minister: जानिए एलजी ने किसे कहा दिल्ली सरकार में प्रेस कॉन्फ्रेंस मंत्री और क्यों ?
  2. Delhi: 'सभी को वापस दिलाई जाएगी नौकरी...', केजरीवाल ने DCW के सभी बर्खास्त कर्मचारियों को दिलाया भरोसा
  3. Delhi: दिल्ली में GRAP-2 के नियमों को लागू करने के लिए सचिवालय में हुई बैठक, जानिए क्या-क्या हुआ
Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details