राजस्थान

rajasthan

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज जयपुर में करेंगे सैनिक स्कूल का औपचारिक उद्घाटन - Sainik School in Jaipur

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

Inauguration of Sainik School : सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जयपुर में नए सैनिक स्कूल का औपचारिक उद्घाटन करेंगे. इस दौरान सैनिक कल्याण मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ भी यहां उपस्थित रहेंगे.

Defence Minister Rajnath Singh
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर:बीते साल जयपुर को केंद्र सरकार से सैनिक स्कूल की सौगात मिली थी. सैनिक स्कूल सोसायटी ने भवानी निकेतन पब्लिक स्कूल जयपुर में नए सैनिक स्कूल की स्थापना के लिए श्री भवानी निकेतन शिक्षा समिति के साथ एक एमओयू साइन किया था. इसके बाद स्कूल ने वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में कामकाज शुरू कर दिया गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार सुबह इसका औपचारिक उद्घाटन करेंगे.

ये रहेगा कार्यक्रम : तय कार्यक्रम के अनुसार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को सीकर रोड स्थित श्री भवानी निकेतन शिक्षा समिति जयपुर के अंतर्गत संचालित सैनिक स्कूल का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन समारोह सुबह 11:15 बजे होगा. इसमें रक्षा मंत्री बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित होंगे, जबकि प्रदेश की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी समारोह की अध्यक्षता करेंगीं. सैनिक कल्याण मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ भी यहां उपस्थित रहेंगे. रविवार को पूरे दिन रक्षा मंत्री के स्वागत और सैनिक स्कूल के उद्घाटन की तैयारी चलती रही.

इसे भी पढ़ें.'दुनिया में कई विकट परिस्थितियां, भारत सबका हाथ पकड़ कर साथ चलने को तैयार' : राजनाथ सिंह

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से जयपुर को बीते साल ही सैनिक स्कूल का तोहफा मिला था. केंद्र सरकार ने पार्टनरशिप मोड पर जयपुर में सैनिक स्कूल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. इसे लेकर सैनिक स्कूल समिति और भवानी निकेतन शिक्षण संस्थान के बीच एमओयू साइन हुआ. प्रारंभिक तौर पर इस स्कूल को दो साल के लिए स्वीकृति दी गई. वहीं, जयपुर के छात्रों को इसका लाभ इस सत्र से मिलना शुरू हो गया है. इस स्कूल में छठी कक्षा से प्रवेश शुरू किए गए.

बता दें कि केंद्र सरकार ने राजस्थान में चार जिलों में सैनिक स्कूल खोलने की घोषणा की थी, जिनमें जयपुर के अलावा जोधपुर, सीकर और हनुमानगढ़ जिले में सैनिक स्कूल खोला जाना प्रस्तावित है. राजस्थान में फिलहाल चित्तौड़गढ़ और झुंझुनू में सैनिक स्कूल संचालित हैं.

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details