बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सारा कंफ्यूजन हो गया दूर, इस दिन ही मनाई जाएगी दीपावली, जानिए क्या कारण बता रहे हैं पंडित

दीपावली 2024 को लेकर इस साल काफी कन्फ्यूजन की स्थिति है कि दीपोत्सव 31 अक्टूबर को है या फिर 1 नवंबर को? विद्वानों के मुताबिक..पढ़ें-

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 6 hours ago

Etv Bharat
दीपावली 2024 (Etv Bharat)

पटना: इस वर्ष दीपावली को लेकर के लोगों के बीच काफी कंफ्यूजन की स्थिति है. कन्फ्यूजन इसलिए है कि लोग तय नहीं कर पा रहे हैं कि दीपावली इस बार किस दिन मनाई जा रही है. कुछ लोग कह रहे हैं 31 अक्टूबर को दीपावली मनाई जा रही है तो कुछ लोग कह रहे हैं 1 नवंबर को दीपावली मनाई जा रही है. लेकिन बिहार में किस दिन दीपावली मनेगी, यह कंफ्यूजन अब दूर हो गया है. ग्रह नक्षत्रों के जानकार पंडित का कहना है कि दीपावली 31 अक्टूबर को ही इस बार मनाई जा रही है. 1 नवंबर को देव दीपावली होगी, जिसे कई लोग छोटी दीपावली भी कहते हैं.

क्यों 31 अक्टूबर को दीपावली: पंडित पुनीत आलोक छवि ने बताया कि 31 अक्टूबर को संध्या 4:56 मिनट से अमावस्या तिथि प्रारंभ हो रही है जो 1 नवंबर को संध्या 6:35 मिनट तक रहेगी. शास्त्र सम्मत स्पष्ट उल्लेख है कि दीपावली का मुहूर्त जिस रात्रि में अमावस्या मिलेगी उस रात्रि को दीपोत्सव मनाया जाएगा.

शुभ दीपावली. (Etv Bharat)

''31 अक्टूबर को पूरी रात अमावस्या यह रह रही है जबकि अगले दिन सिर्फ 1 घंटे अमावस्या मिल रही है. ऐसे में अमावस्या तिथि की महत्ता को ध्यान रखते हुए दीपोत्सव पर्व को 31 अक्टूबर 2024 को ही मनाना उचित है. उज्जैन और बनारस के विद्वानों ने मिलकर तिथि गणना का अध्ययन कर 31 अक्टूबर को दीपावली मनाने का निर्णय किया है.''-पंडित पुनीत आलोक छवि

ईटीवी भारत GFX. (Etv Bharat)

इस बार शुभकारी है दीपावली : पंडित पुनीत आलोक छवि ने बताया कि किसी भी मुहूर्त का निर्धारण तिथि और नक्षत्र और उसके भोग काल की गणना के आधार पर की जाती है. यह सब का संयोग हमें 31 अक्टूबर को प्राप्त हो रहा है. अर्थात नक्षत्र भोग तिथि समावेश एवं अमावस्या की निशा रात्रि की प्राप्ति है. इस बार दीपावली को अमावस्या की वृद्धि तिथि प्राप्त हो रही है जो शुभकारी है. उन्होंने बताया कि ये सभी संयोग 31 अक्टूबर को पूर्ण रात्रि प्राप्त होगी जिसमें हम सूर्यास्त के बाद दीपोत्सव मनाएंगे और राम जी के आयोध्या वापस आने का उत्सव करेंगे.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details