मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इंदौर मेयर पुष्पमित्र भार्गव चाक पर बना रहे मिट्टी के दिए, लोगों ने पूछा अब ये काम क्यों?

इंटरनेट पर इंदौर महापौर पुष्पमित्र भार्गव का कुम्हार की चाक पर मिट्टी के दिए बनाने का वीडियो इन दिनों जमकर चल रहा है. देखें क्यों इन्हे यह काम करना पड़ा.

Indore Local For Vocal
दीपावली पर लोकल फॉर वोकल का संदेश (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

इंदौर।दीपावली पर्व की रौनक अब हर जगह दिखने लगी है. इसी कड़ी में इंदौर महापौर पुष्पमित्र भार्गव ने दीपावली पर इस्तेमाल होने वाले दीयों को लेकर शहरवासियों को संदेश दिया है. लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा देने के लिए महापौर ने सभी लोगों से मिट्टी के दीये का इस्तेमाल करने की अपील की है. उनका कहना है कि लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा दें, चीनी आइटम भले ही सस्ते आते हों लेकिन देश में बने मिट्टी के दीयों को ही खरीदें.

चीनी आइटम्स की तुलना में देश में बनी वस्तुओं का प्रयोग करें

बता दें कि दीपावली पर्व पर बड़ी तादाद में रोशनी के लिए लोग भांति-भांति की चीजों का उपयोग करते हैं. चीनी आइटम बाजारों में व्यापक स्तर पर बिक रहे हैं. हालांकि पहले की तुलना में चीनी आइटम्स का इस्तेमाल अब कम होने लगा है. लोकल सामग्री को बढ़ावा देने के लिए इंदौर महापौर ने इंदौर के स्लम एरिया में जाकर मिट्टी के दीये बनाए. उन्होंने मिट्टी के दीये बनाकर लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा देने की सलाह दी. महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा "दीपावली के उपलक्ष्य पर चीन से आने वाले विभिन्न सामान से दूरी बनाएं."

इंदौर महापौर ने बनाए मिट्टी के दीये (ETV BHARAT)

ये खबरें भी पढ़ें...

दीपावली की डेट पर कन्फ्यूजन खत्म, इंदौर में विद्वानों ने बताया- इस दिन मनाएं दीपपर्व

9 दिन में घर आएंगे कुबेर, दीपावली तक न करें इंतज़ार अभी से शुरु करें मां महालक्ष्मी पूजा

घर में पड़ी बेकार की सामग्री को नगर निगम में जमा कराएं

महापौर का कहना है कि जिस तरह से चीन की लाइट और दीये का प्रयोग किया जाता है, उसे बंद कर अपने शहर के कारीगरों द्वारा बनाए गए मिट्टी के दीयों का प्रयोग करें. महापौर ने कहा "यदि आपके पास किसी तरह का कोई सामान जो आपके उपयोग का नहीं है लेकिन किसी दूसरे व्यक्ति के लिए वह उपयोगी है तो उसे नगर निगम में जमा करें. हम उसका री साइकिल करेंगे."

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details