मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

दीपावली की डेट पर कन्फ्यूजन खत्म, इंदौर में विद्वानों ने बताया- इस दिन मनाएं दीपपर्व - Deepawali 2024 Date Clear

दीपावली 2024 किस तिथि को पड़ रही है 31 अक्टूबर या 01 नवंबर को. इस संशय को दूर करने के लिए सोमवार को इंदौर में ज्योतिषाचार्यों और पंडितों की अहम बैठक हुई. इसमें तय किया गया कि दीपावली लक्ष्मी पूजन 01 नवंबर 2024 को होगी. यहां जानिए 5 दिवसीय दीवाली पर्व किस तिथि को क्या मनाया जाएगा.

Deepawali 2024 Date Clear
इंदौर में ज्योतिषाचार्यों और पंडितों की अहम बैठक हुई (ETV BHARAT)

इंदौर।इस साल दीपावली मनाने की तिथि को लेकर पंडितों व ज्योतिषाचार्यों के बीच कई दिनों से मंथन चल रहा है. दीपावली की तिथि को लेकर ज्योतिषाचार्यों व पंचाग बनाने वाले आचार्यों के बीच मतभेद होने के कारण ये साफ नहीं रह रहा था कि आखिर किस दिन दीपावली है और लक्ष्मी पूजन करना है. इसी मामले के समाधान के लिए सोमवार को इंदौर में प्रमुख विद्वानों ने बैठक की. बैठक में सभी ने अपने-अपने मत रखे. इसके बाद सभी एक मत पर राजी हुए. सभी ने अपनी-अपनी गणना करके एक तिथि तय की.

ज्योतिषाचार्यों और पंचाग बनाने वालों ने किया मंथन

प्रमुख ज्योतिषाचार्यों के बीच हुई चर्चा के बाद ये निष्कर्ष निकाला गया कि दीपावली एक नवंबर को ही भव्यता के साथ मनाई जाएगी. इंदौर में हुई इस बैठक में कई ज्योतिषाचार्य और पंचाग बनाने वाले कई आचार्य शामिल हुए. बैठक में शास्त्रों के मुताबिक यह चर्चा हुई कि प्रदोष की अमावस्या के दिन दीपावली मनाई जाती है. लेकिन 31 अक्टूबर और 1 नवंबर दोनों दिन प्रदोष अमावस्या आ रही है. इसके चलते दीपावली किस दिन मनाई जानी चाहिए.

प्रदोष काल में अमावस्या है तो उसी तिथि में दीप पर्व

धर्म शास्त्रों के मुताबिक दूसरे दिन प्रदोष काल में अमावस्या है तो उसी तिथि में दीप पर्व मनाना चाहिए. अतः बैठक में निष्कर्ष निकाला गया कि दूसरे दिन प्रदोष अमावस्या है और उसी दिन देशभर में दीपावली पर्व मानना चाहिए. बैठक के बाद सभी ने अन्य जगह के भी विद्वानों और आचार्यों से आह्वान किया कि 1 नवंबर को ही दीपोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाए. इंदौर के प्रमुख आचार्य वेद प्रकाश वैदिक ने बताया "एक नवंबर को दीपावली पर्व मनाने पर सहमति हुई है."

बैठक के बाद दीपावली की डेट क्लियर (ETV BHARAT)

ये खबरें भी पढ़ें...

9 दिन में घर आएंगे कुबेर, दीपावली तक न करें इंतज़ार अभी से शुरु करें मां महालक्ष्मी पूजा

घर में होने लगेगी पैसों की बारिश, करना होगा बस ये 5 उपाए, महालक्ष्मी हो जाएंगी प्रसन्न

5 दिवसीय दीपावली पर्व इस प्रकार मनाया जाएगा

दीपावली त्योहार 5 दिन तक होता है. इसकी शुरुआत धनतेरस से होती है और भाईदूज के साथ दिवाली का समापन होता है. इस पर्व को हर साल अमावस्या की अंधेरी रात्रि में मनाया जाता है. इस साल 30 अक्टूबर 2024 गुरुवार को त्रयोदशी होगी, इसे धनतेरस के रूप में जाना जाता है. 31 अक्टूबर 2024, शुक्रवार को चौदस होगी. इसे छोटी दिवाली के नाम से जानते हैं. 01 नवंबर 2024, शनिवार को अमावस्या के दिन मुख्य दीपावली होगी. इसके अगले दिन गोवर्धन पूजा होगी और 03 नवंबर 2024, सोमवार को भाईदूज मनाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details