छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 3 hours ago

ETV Bharat / state

दंतेश्वरी मंदिर में शारदीय नवरात्रि पर क्यूआर कोड से मिलेगी पूरी जानकारी - Danteshwari temple QR code

दंतेश्वरी मंदिर में शारदीय नवरात्रि पर क्यूआर कोड से हर एक जानकारी मिलेगी. इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है. मंदिर परिसर सहित आस-पास में ये क्यू आर कोड चिपकाया गया है, ताकि भक्तों को कोई परेशानी न हो.

Danteshwari temple QR code
दंतेश्वरी मंदिर क्यूआर कोड (ETV Bharat)

दंतेवाड़ा: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में मां दंतेश्वरी का दरबार है. शारदीय नवरात्र में मां दंतेश्वरी का दरबार काफी अच्छे से सजाया जाता है. इस दौरान भक्तों की भीड़ देखते ही बनती है. भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधकों की ओर से सुरक्षा के भी खास इंतजाम किए जाते हैं. इस बार मां के भक्तों की सुविधा के लिए क्यूआर कोड चिपकाए गए हैं. इस कोड के जरिए भक्तों को मंदिर से संबंधित सारी जानकारियां मिल जाएगी.

ऑनलाइन दर्शन की मिलेगी सुविधा: इस बारे में मंदिर के सहायक पुजारी विजेन्द्र नाथ जीया ने बताया कि इस नवरात्र में लाखों की संख्या में भक्त अपनी मनोकामना लेकर माता के दर्शन करने पहुंचेंगे. माता के दर्शन के बाद भक्तगण पर्यटन स्थलों का भी लुत्फ उठाएंगे, जिसको देखते हुए जिला प्रशासन टेंपल कमेटी की ओर से इस साल मां दंतेश्वरी मंदिर प्रांगण के साथ ही जगह-जगह ऑनलाइन दर्शन, ऑनलाइन ज्योत के लिए पर्ची कटवाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है.

दंतेश्वरी मंदिर में क्यूआर कोड से मिलेगी पूरी जानकारी (ETV Bharat)

क्यूआर कोड से मिलेगी जानकारी:नवरात्र में हर दिन सुबह शाम आरती का लाइव प्रसारण किया जाएगा. टेंपल कमेटी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर क्लिक कर भक्त माता के दर्शन कर सकते हैं. मां दंतेश्वरी मंदिर की संपूर्ण जानकारी और पर्यटक स्थलों की जानकारी इससे मिलेगी. इसलिए भक्तगणों के लिए मंदिर प्रांगण में क्यूआर बारकोड चिपकाया गया है. ऐसे में केवल एक क्लिक से जानकारी मिलेगी.

ऑडियो माध्यम से मिलेगी जानकारी: भक्तों को सारी जानकारी ऑडियो के माध्यम से मिलेगी, जिसका प्रचार प्रसार जिला प्रशासन और टेंपल कमेटी कर रही है. लोगों को बताया जा रहा है कि इसे फोन से स्कैन करते ही एक ड्राइव खुलेगा. इसमें ऑडियो के माध्यम से मंदिर से जुड़ी जानकारी और पर्यटन स्थलों से जुड़ी जानकारी भक्त सुन पाएंगे. खास बात है कि इस ऑडियो क्लिप को अपने फोन में डाउनलोड भी कर सकते हैं. ये भक्तों को मंदिर से जुड़ी आसान तरीके से जानकारी देने की नई पहल की गई है.

मां दंतेश्वरी दरबार में शारदीय नवरात्र पर 11000 से अधिक मनोकामना दीप जलाए जाएंगे - Maa Danteshwari Darbar
दंतेश्वरी मंदिर में रक्षाबंधन पर 800 सालों से निभाई जा रही खास परम्परा - Cotton Rakhi Offered To Danteshwari
बस्तर दशहरा इस बार 75 की बजाय 77 दिनों का क्यों, दंतेश्वरी मंदिर के पुजारी ने खोला राज - Bastar Dussehra 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details