झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

चक्रवाती तूफान दाना का रांची में असर! कोल्हान में आंधी के साथ भारी बारिश का ऑरेज अलर्ट जारी, आज सभी स्कूल कॉलेज बंद

चक्रवाती तूफान दाना का रांची में भी असर दिख रहा है. कोल्हान के जिलों में आंधी-भारी बारिश का ऑरेज अलर्ट जारी किया गया है.

CYCLONIC DANA EFFECT IN JHARKHAND
दाना तूफान के कारण बारिश (ANI)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

रांची: अंडमान सागर और उससे सटे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दवाब (Low Pressure area) का क्षेत्र चक्रवात तूफान (साइक्लोनिक स्टॉर्म) के प्रभाव से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई जिलों में तेज गति से चक्रवातीय हवाएं चल रही हैं वहीं कई इलाकों में भारी भी हो रही है.

सीवियर साइक्लोनिक स्टॉर्म दाना का असर रांची सहित राज्य के कोल्हान प्रमंडल और उससे सटे जिलों में भी देखा जा रहा है. रांची में भी तेज हवाएं चल रही हैं और रुक रुक कर बारिश हो रही है. दाना चक्रवात के अत्यधिक प्रभाव वाले कोल्हान प्रमंडल में सभी स्कूल आज बंद कर दिए गए हैं, लेकिन रांची में स्कूल खुले हुए हैं, ऐसे में सुबह सुबह स्कूल जाने के लिए घर से निकले बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ा.

राज्य के 04 जिलों में भारी बारिश और आंधी चलने का ऑरेंज अलर्ट

मौसम केंद्र, रांची इस साइक्लोनिक स्टॉर्म के मूवमेंट पर नजर बनाए हुए है. मौसम केंद्र रांची ने आज के लिए राज्य के पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमेड़गा और सरायकेला खरसावां के लिए अत्यधिक भारी बारिश, मेघगर्जन, वज्रपात के साथ साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार (60 KMPH से हवा के झोंके) से तेज हवाएं चलने का ऑरेज अलर्ट जारी किया है. खराब मौसम के दौरान इन जिलों के लोगों से सजग और सावधान रहने तथा बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है.

रांची सहित इन जिलों में येलो अलर्ट

चक्रवाती तूफान दाना का जहां राज्य के चार जिलों पर व्यापक असर देखा जा रहा है, वहीं रांची सहित 10 ऐसे जिले हैं जहां इस तूफान के चलते तेज हवाएं चल रही हैं और रुक रुक कर वर्षा हो रही है. इन 10 जिलों में तेज हवा, मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ-साथ भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. जिन जिलों में आज येलो अलर्ट है उसमें गुमला, लोहरदगा, खुंटी, रांची, रामगढ़, बोकारो, धनबाद, देवघर, जामताड़ा और गिरिडीह जिले शामिल हैं.

28 अक्टूबर से साफ होगा मौसम

मौसम केंद्र रांची के निदेशक अभिषेक आनंद ने बताया कि दाना का सबसे अधिक प्रभाव 25 अक्टूबर को दिखेगा, 26 -27 अक्टूबर को यह कमजोर पड़ता दिखेगा और इसका प्रभाव कुछ जिलों में दिखेगा. 28 अक्टूबर से आसमान साफ और मौसम शुष्क हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:

लाइव ओडिशा: चक्रवात दाना ने दिया दस्तक, तेज हवाओं और भारी बारिश के चलते उखड़े पेड़

झारखंड में चक्रवाती तूफान 'दाना' मचाएगा कहर! इन जिलों में भारी बारिश, कई ट्रेनें रद्द

ABOUT THE AUTHOR

...view details