बिहार

bihar

बिहार में चक्रवाती बारिश से सावधान! जानें कब और किस जिले में होगी भयंकर बारिश - Bihar Cyclone Alert

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Cyclonic rain in Bihar : मानसून की विदाई से पहले बिहार में एक बार फिर जोरदार बारिश के आसार बन रहे हैं. ये बारिश बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव क्षेत्र के कारण बन रहा है. चक्रवात उठने की वजह से पूर्वी भारत से लेकर महाराष्ट्र विदर्भ और गुजरात तक बारिश होगी. बिहार में भी असर देखा जा रहा है. पढ़ें पूरी खबर-

Etv Bharat
बिहार में बारिश का अलर्ट (Etv Bharat)

पटना : मानसून की विदाई से पहले बिहार में भयंकर बारिश होगी. बंगाल की खाड़ी में बन रहे प्रेशर का असर पूरे दक्षिणी और पूर्वी भारत के पॉकेट पर पड़ेगा. इसके चलते मानसून की विदाई से पहले 12 राज्यों में जोरदार बारिश होने के आसार बन रहे हैं. मानसून विभाग की मानें तो बिहार समेत देश के कई हिस्से बारिश से तर-बतर होंगे.

23 सितंबर से चक्रवात का असर : 23 सितंबर से चक्रवात का असर दिखने लगेगा. भारत के पूर्वीय तटीय क्षेत्रों में बारिश के चलते वज्रपात की चेतावनी दी गई है. बिहार में 24 सितंबर तक बारिश की कोई चेतावनी नहीं दी गई है. हालांकि कहीं कहीं छिटपुट बारिश और वज्रपात की तात्कालिक स्थिति बनने के आसार हैं.

आधे बिहार में जोरदार बारिश की संभावना : 24 से 25 सितंबर के बीच आधे बिहार में जोरदार बारिश होगी. इस दौरान ठनका भी गिरने का अनुमान है. जिन जिलों में मौसम विभाग की ओर से चेतावनी दी गई है उसमें बिहार के 18 जिलों में बारिश की संभावना है. शेष जिलों में छिटपुट बारिश हो सकती है.

ये जिले होंगे प्रभावित : किशनगंज, अररिया, सुपौल, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, सहरसा, खगड़िया, भागलपुर, बेगूसराय, मुंगेर, बांका, जमुई, लखीसराय, नवादा, नालंदा, पटना, जहानाबाद और गया में जोरदार बारिश होगी. इन जिलों में वज्रपात की भी चेतावनी है.

बिहार में बारिश ही बारिश: 25 और 26 सितंबर को 24 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान है. ये बारिश भी चक्रवाती तूफानी बारिश होगी. इनमें उपरोक्त जिलों के अलावा भोजपुर, बक्सर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल और रोहतास में बारिश और ठनका की चेतावनी है.

इन जिलों में बारिश जोरदार: जबकि 26 सितंबर और 27 सितंबर को पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, पटना, बेगूसराय खगड़िया और भागलपुर के निचले जिलों में बारिश होगी. उत्तर पूर्व बिहार में बारिश के आसार नहीं बन रहे हैं. इन 24 घंटे में 24 जिलों में बारिश होगी.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details