झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

दाना तूफान का कोल्हान में व्यापक असर, तेज हवा और बारिश से कई जगह गिरे पेड़

Cyclone Dana In Jharkhand कोल्हान में चक्रवाती तूफान दाना का व्यापक असर है. तेज हवा और बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित है.

Cyclone Dana In Jharkhand
दिन के समय सड़क पर लाइट जलाकर जाता वाहन चालक. (फोटो-ईटीवी भारत)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

चाईबासा: बंगाल की खाड़ी से उठा दाना तूफान का कोल्हान प्रमंडल में व्यापक असर दिख रहा है. गुरुवार से ही दाना तूफान का प्रभाव शुरू हो गया था जो शुक्रवार को भी जारी है . वहीं तेज हवा चलने के कारण कई क्षेत्रों में पेड़ गिरने की खबर है तो कई कच्चे मकान को नुकसान पहुंचा है. कोल्हान के तीनों जिलों में लगातार तेज हवाएं चल रही हैं और रुक-रुक कर बारिश हो रही हैं. इस कारण लोग अपने-अपने घरों में दुबके हैं.

कोल्हान प्रमंडल के सभी स्कूल बंद

वहीं दाना तूफान के प्रभाव को देखते हुए मौसम विभाग पहले ही अलर्ट जारी कर चुका है. साथ ही एहतियातन कोल्हान प्रमंडल के पूर्वी सिंहभूम, पश्चिम सिंहभूम और सरायकेला की सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 25 अक्तूबर को छुट्टी कर दी गई है.

किरीबुरू में दाना तूफान का व्यापक असर

पश्चिम सिंहभूम जिले से सटे ओडिशा झारखंड सीमावर्ती क्षेत्र सारंडा के किरीबुरू इलाके में दाना तूफान का जबरदस्त असर दिख रहा है. कई पेड़ गिर गए हैं. इस कारण कई इलाकों में आवागमन भी अवरुद्ध हो गया है. लोग अपने घरों से जरूरत के हिसाब से ही निकल रहे हैं. वहीं दाना तूफान के कारण पूरा किरीबुरू क्षेत्र घने कोहरे से ढक गया है. हालत यह है कि दिन में ही अंधेरा छा गया है और वाहनों का लाइट जलाकर आवागमन कर रहे हैं.

रेल और सड़क परिवहन सेवा प्रभावित

वहीं दाना तूफान का असर सड़क और रेल परिवहन सेवा पर भी पड़ा है. सड़क पर वाहनों की रफ्तार धीमी पड़ गई है. तेज हवा के कारण लोगों को वाहन चलाने में परेशानी हो रही है. यही स्थिति रेल मार्ग की भी है. ट्रेनों का परिचालन भी समय अनुसार नहीं हो पा रहा है. कई ट्रेन अपने निर्धारित समय से विलंब से चल रही हैं. साथ ही भुवनेश्वर और पुरी से झारखंड आने वाली सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.मौसम विभाग ने पहले ही कहा था कि चक्रवाती तूफान दाना का असर सबसे ज्यादा असर कोल्हान प्रमंडल में दिखेगा. इसे लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है.

कई इलाकों में बिजली गुल

वहीं कई ग्रामीण क्षेत्रों में तूफान के कारण बिजली आपूर्ति बाधित है. चाईबासा मुख्यालय में बिजली विभाग ने तेज हवा के कारण बिजली आपूर्ति बंद कर दी है. जिला मुख्यालय के आसपास क्षेत्रों के कई गांव में अब भी बिजली आपूर्ति नहीं है. हालांकि तूफान के असर को देखते हुए बिजली विभाग के सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है.

ये भी पढ़ें-

चक्रवाती तूफान दाना का रांची में असर! कोल्हान में आंधी के साथ भारी बारिश का ऑरेज अलर्ट जारी, आज सभी स्कूल कॉलेज बंद

झारखंड में चक्रवाती तूफान दाना का प्रभाव, कोल्हान प्रमंडल के सभी स्कूल 25 अक्टूबर तक बंद

Cyclone Dana: झारखंड में बढ़ रहा चक्रवाती तूफान दाना का खतरा, चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना

ABOUT THE AUTHOR

...view details