उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 17, 2024, 8:21 AM IST

ETV Bharat / state

राज्यमंत्री के नाम पर केमिकल कारोबारी से 51 लाख रुपए की ठगी, शिकायत पर अल्पसंख्यक आयोग ने बैठाई जांच

भाजपा के एक राज्यमंत्री के नाम पर एक केमिकल कारोबारी से 51 लाख रुपये की ठगी (Kanpur chemical businessman fraud) हो गई. व्यापारी ने आरोप लगाया है कि ठगी करने वाले ने मंत्री के घर बुलाकर धमकाया और रुपये नहीं मांगने का दबाव बनाया.

े्िप
िे्प

कानपुर : जिले में केमिकल कारोबारी से 51 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है. व्यापारी ने आरोप लगाया है कि ठगी करने वाले ने मंत्री के घर बुलाकर धमकाया और रुपये नहीं मांगने का दबाव बनाया. पीड़ित ने इस पूरे मामले को लेकर अल्पसंख्यक आयोग और पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार से शिकायत की है. वहीं, इस पूरे मामले का अल्पसंख्यक आयोग ने संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं.

फजलगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत रहने वाले हरजीत सिंह ने बताया कि वह केमिकल कारोबारी हैं. उनका आरोप है कि, काकादेव निवासी पीयूष सिंह चौहान से कारोबार के सिलसिले में लेनदेन चलता था. साल 2023 फरवरी के महीने में उन्होंने 20 लाख रुपए पीयूष के अकाउंट में ट्रांसफर किए थे. वहीं, पीयूष ने उनसे करीब 31 रुपए का माल ले रखा था. पैसे वापस मांगने पर पीयूष ने उन्हें काकादेव में रहने वाले राज्यमंत्री के घर पर बुलाया और धमकाते हुए कहा कि अगर रुपए के लिए दबाव बनाया या फिर किसी से भी मामले की शिकायत की तो ठीक नहीं होगा. उनका कहना है कि उस वक्त मौके पर राज्यमंत्री मौजूद नहीं थे.


कारोबारी ने राज्यमंत्री को पत्र लिख दी मामले की जानकारी :कारोबारी हरजीत सिंह ने इसके बाद एक पत्र के माध्यम से राज्यमंत्री को जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पीयूष सिंह चौहान से व्यापार का लगभग 51 लाख रुपए लेना है. उसके द्वारा मुझे आपके आवास पर बुलाकर धमकाया गया. हरजीत का कहना है, कि जानकारी देने के बावजूद उनके द्वारा इस पूरे मामले का संज्ञान नहीं लिया गया, जिसके बाद उन्होंने अल्पसंख्यक आयोग में शिकायत की है. वहीं शुक्रवार को उन्होंने पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार से भी मिलकर इस पूरे मामले की जानकारी देकर रिपोर्ट दर्ज करने के लिए प्रार्थना पत्र दिया है. पुलिस कमिश्नर ने उन्हें जांच कर मामले में कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है.

अल्पसंख्यक आयोग ने दिए जांच के आदेश :केमिकल कारोबारी हरजीत सिंह के द्वारा अल्पसंख्यक आयोग में की गई शिकायत का संज्ञान लिया गया है. हरजीत सिंह से 51 लाख रुपए की ठगी का अल्पसंख्यक आयोग ने संज्ञान लेते हुए मामले में जांच के आदेश दिए हैं. वहीं, इस मामले में अल्पसंख्यक आयोग ने जांच कर 19 फरवरी तक रिपोर्ट मांगी है.

मामले में पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने बताया कि जांच के आदेश दिए गए हैं. जांच के दौरान जो भी तथ्य प्रकाश में आएंगे उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें : लोकसभा टिकट दिलाने के लिए पूर्व विधायक को कॉल मिलायी, फिर कहा- केंद्रीय मंत्री अमित शाह बोल रहा हूं...

यह भी पढ़ें : साइबर क्राइम में यूपी नंबर वन, सालभर में 2 लाख लोगों से ऑनलाइन ठगी, 721 करोड़ रुपए का लगा चूना

ABOUT THE AUTHOR

...view details