दिल्ली

delhi

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कुलियों ने किया प्रदर्शन, अवैध कुलियों समेत उठाई कई समस्याएं

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 9, 2024, 12:21 PM IST

Coolies protested new delhi railway station: कुलियों ने शुक्रवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर स्टेशन डायरेक्टर के कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने अवैध कुली और अधिकारियों की प्रताड़ना को लेकर स्टेशन डायरेक्टर से शिकायत भी की.

कुलियों ने स्टेशन डायरेक्टर के कार्यालय पर किया प्रदर्शन
कुलियों ने स्टेशन डायरेक्टर के कार्यालय पर किया प्रदर्शन

नई दिल्लीःनई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कुलियों ने शुक्रवार को प्लेटफॉर्म नंबर एक पर स्थित स्टेशन डायरेक्टर के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया. उन्होंने कहा कि स्टेशन पर अवैध तरीके से कई लोग लोग कूली का काम कर रहे हैं, जिसका हर्जाना पंजीकृत कुलियों को भुगतना पड़ रहा है. प्रदर्शन के दौरान उन्होंने अधिकारियों पर प्रताड़ना का आरोप भी लगाया. उन्होंने कहा कि अधिकारी अवैध कुलियों पर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं. जहां पंजीकृत कुलियों की शिकायत मिलने पर जुर्माना लगाया जाता है, वहीं अवैध कुलियों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है.

जानकारी के मुताबिक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर करीब 1,200 कुली काम करते हैं. कुलियों ने कहा कि कुछ लोग अवैध रूप से कुली का काम कर रहे हैं. इससे उनके पास कम काम आ रहा है. इसके कुलियों ने चीफ कमर्शियल इंस्पेक्टर और लगेज पोर्टर इंस्पेक्टर से शिकायत की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं की गई, जिससे वे परेशान हैं.

ये भी पढ़ें :आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंच कुलियों से मिले राहुल गांधी, कुली की ड्रेस में सामान भी उठाते दिखे

प्रदर्शन के दौरान कुलियों ने कहा कि यदि उनकी समस्याओं का समाधान नहीं होता है, तो वे हड़ताल और बड़ा प्रदर्शन करेंगे. इसपर स्टेशन डायरेक्टर ने वहां मौजूद कुलियों की बात सुनी और हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया. तब जाकर कुली शांत हुए. प्रदर्शन में काफी संख्या में कुली मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें :छत्तीसगढ़ में ट्रेनों के कैंसिल होने से कुलियों की कमाई प्रभावित, अब राजनेताओं और सरकार से मदद की आस

ABOUT THE AUTHOR

...view details