छत्तीसगढ़

chhattisgarh

यात्रीगण ध्यान दें ! अब स्टेशन में मोबाइल एप से बुक कर सकेंगे कुली, रायपुर रेल मंडल में तैयारी शुरू - Coolie Booking App

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 12, 2024, 7:53 PM IST

Updated : Sep 12, 2024, 10:49 PM IST

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर अब धीरे-धीरे महानगर बनने की ओर आगे बढ़ रहा है. रायपुर रेल मंडल एक ऐसा मोबाइल ऐप या एप्लीकेशन लॉन्च करने की तैयारी में है, जिससे यात्रियों को ऑनलाइन कूली की बुकिंग हो सकेगी. इसके लिए रायपुर रेल मंडल ने तैयारी भी शुरू कर दी है.

COOLIE BOOKING APP
मोबाइल एप से कुली बुकिंग (ETV Bharat)

मोबाइल एप से कर सकेंगे कुली बुकिंग (ETV Bharat)

रायपुर : रायपुर रेल मंडल जल्द रेल यात्रियों को मोबाइल एप के जरिए कुली बुकिंग करने की सुविधा देने जा रहा है. यह ऐप रायपुर रेल मंडल के रायपुर, दुर्ग और भाटापारा रेलवे स्टेशन के लिए होगा, जिसमें रजिस्टर्ड कूली या सहायक बंधु की संख्या 130 है. यह ऐप भारत का पहला ऐसा ऐप होगा जिसमें ऑनलाइन आप कूली बुकिंग कर सकेंगे.

एप को लेकर रेलवे ने शुरू की तैयारी : रायपुर रेल मंडल ने इस मोबाइल एप के लिए तैयारी भी शुरू कर दी है. रायपुर रेलवे के अधिकारियों ने कुलियों के लिए एक वर्कशॉप भी आयोजित की थी. जिसमें एप के बारे में सारी जानकारी कूली या फिर सहायक बंधुओं को दी गई. हालांकि, एप को लेकर कुलियों के मन में भ्रम की स्थिति बनी हुई है. सभी कुली बैठक करके इस पर अपना निर्णय देंगे.

ऐप को लेकर कुलियों में भ्रम की स्थिति : रायपुर रेल मंडल के एप्लीकेशन लॉन्च करने और एप के संबंध में ईटीवी भारत की टीम ने रेलवे स्टेशन में मौजूद कुलियों से बात की. इस दौरान कुलियों ने बताया, "एक वर्कशॉप रायपुर रेल मंडल के द्वारा आयोजित की गई थी, जिसमें यात्रियों से कैसे बातचीत करना है. कैसे पेश आना है, इस तरह की जानकारी उन्हें वर्कशॉप के माध्यम से मिली जरूर है. साथ ही एप के बारे में भी विस्तार से बताया गया है." लेकिन ऐप को लेकर कुलियों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है.

"जब तक सभी कुली एक दूसरे से आपस में बातचीत नहीं कर लेते या बैठक नहीं कर लेते, तब तक इस पर अंतिम निर्णय नहीं लिया जा सकता. क्योंकि कई कुलियों के पास मोबाइल भी नहीं है. कई लोगों को ठीक से मोबाइल चलाना भी नहीं आता. ऐसे में एप अगर लॉन्च होता है, तो जो कुली पहले से स्टेशन में मौजूद हैं, उन्हें कई घंटा प्लेटफार्म में यात्रियों का इंतजार करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा. कुली संघ अगर इस ऐप को लेकर तैयार होते हैं, तभी रायपुर रेल मंडल के द्वारा इस ऐप को लाया जाएगा." - थानेश्वर साहू, अध्यक्ष, कुली संघ

कुलियों का काम हो जाएगा आसान :रायपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम अवधेश कुमार त्रिवेदी ने बताया, "कूली, जिन्हें रेलवे सहायक बंधु के नाम से जानते है, उनकी मदद के लिए एक एप्लीकेशन लॉन्च करने या एप शुरू करने की तैयारी रायपुर रेल मंडल कर रही है. एप के माध्यम से यात्री जहां से अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे, उसके माध्यम से कुली की बुकिंग कर सकेंगे. इसके साथ इसका दूसरा फायदा कुलियों को भी होगा. जो कुली स्टेशन में कई घंटों तक अलग-अलग प्लेटफार्म में भटकते हैं, उन्हें भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

"इस एप्लीकेशन के लॉन्च होने से कुलियों का काम आसान हो जाएगा. समय पर उन्हें स्टेशन में यात्रियों का सामान चढ़ाने और उतारने का काम भी मिलेगा. इस तरह के एप्लीकेशन का ट्रायल भारत में पहली बार होगा. कुली के समान ढुलाई का जो भी चार्ज होगा, वह सीधे कुली के खाते में चला जाएगा और इसकी 24 घंटे मॉनिटरिंग भी होगी." - अवधेश कुमार त्रिवेदी, सीनियर डीसीएम, रायपुर रेल मंडल

रायपुर, दुर्ग और भाटापारा में मिलेगी सुविधा : रायपुर, दुर्ग और भाटापारा रेलवे स्टेशन के लिए यह सुविधा उपलब्ध रहेगी. वर्तमान में रायपुर रेलवे स्टेशन पर रजिस्टर्ड कुली की संख्या 103 है. दुर्ग रेलवे स्टेशन में कुलियों की संख्या 24 है. भाटापारा स्टेशन में कुली की संख्या 3 है.

छत्तीसगढ़ में सरकारी डॉक्टरों के वेतन में 46 फीसदी बढ़ोत्तरी - Doctors Salary Hike
छत्तीसगढ़ पुलिस में एसआई के 341 पदों पर भर्ती की मंजूरी - SI Requirement
यात्रीगण ध्यान दें ! अब स्टेशन में मोबाइल एप से बुक कर सकेंगे कुली, रायपुर रेल मंडल में तैयारी शुरू - Coolie Booking App
Last Updated : Sep 12, 2024, 10:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details