राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कोटा कृषि विश्वविद्यालय ने ईजाद की फसलों की 4 नई किस्में, दीक्षांत समारोह में होगा लोकार्पण - Agricultural University Kota

कोटा के कृषि विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह 25 जून को होगा. समारोह में विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिकों की ओर से विकसित नई किस्म की फसलों के बीजों का लोकार्पण होगा. समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र और आईसीएमआर के पूर्व महानिदेशक डॉ. पंजाब सिंह मौजूद रहेंगे.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 22, 2024, 6:09 PM IST

Agricultural University Kota
कोटा के कृषि विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह 25 जून को (photo etv bharat kota)

कोटा.कृषि विश्वविद्यालय, कोटा ने फसलों की 4 नई किस्मों की खोज की है. इसके अलावा विश्वविद्यालय की ओर से अब तक 31 फसलों की किस्म विकसित की जा चुकी है. इसे विश्वविद्यालय की बड़ी उपलब्धि माना जा सकता है.

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. अभय कुमार व्यास ने शनिवार को मीडिया से बातचीत में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सातवां दीक्षांत समारोह 25 जून को कैंपस में ही होगा. उस समारोह में नई खोजी गई फसलों की चार किस्मों का लोकार्पण भी होगा. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल कलराज मिश्र करेंगे. समारोह में प्रदेश के कृषि मंत्री डॉ. किरोड़ीलाल मीणा भी मौजूद रहेंगे. दीक्षांत अतिथि आईसीएमआर के पूर्व महानिदेशक डॉ. पंजाब सिंह होंगे. कुलपति डॉ.व्यास ने बताया कि समारोह के दौरान नए विकसित किए गए बीजों का लोकार्पण भी होगा. इसमें कोटा देसी चना-2, कोटा देसी चना-3, कोटा काबुली चना-4 और उड़द-6 शामिल हैं.

पढ़ें: कृषि विश्वविद्यालय में बोले कुलपति- जैव विविधता से ही पृथ्वी पर जीवन संभव

अश्विनी को कुलाधिपति और श्वेता को कुलपति पदक:इस समारोह के दौरान साल 2022-23 का चांसलर गोल्ड मेडल अश्विनी मेहता को दिया जाएगा. वे स्नातकोत्तर कृषि में अनुवांशिकी एवं पादप प्रजनन के छात्र हैं. इसी तरह से वीसी गोल्ड मेडल वर्ष 2022-23 की स्नातक ऑनर्स उद्यानिकी की स्टूडेंट श्वेता चुग को दिया जाएगा.

विद्यार्थियों को मिलेगी डिग्रियां : विश्वविद्यालय के जन संपर्क अधिकारी डॉ. मुकेश चंद गोयल ने बताया कि इस दीक्षांत समारोह में 310 विद्यार्थियों को उपाधियां वितरित की जाएगी. इसमें बैचलर्स की 271, मास्टर की 34 और पीएचडी के 5 छात्र शामिल है. इनमें से ही 10 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल भी दिए जाएंगे. इनमें 3 गोल्ड मेडल बैचलर्स व 5 मास्टर्स डिग्री करने वालों को दिए जाएंगे. इसके अलावा दो कुलाधिपति और कुलपति पदक भी शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details