राजस्थान

rajasthan

राज्यपाल मिश्र बोले- संविधान के बारे में भ्रांतियां फैलाने वाले कर रहे महापाप - VMOU Convocation

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 10, 2024, 7:30 PM IST

राज्यपाल कलराज मिश्र की अध्यक्षता में बुधवार को वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह हुआ. समारोह में 39 हजार से अधिक विद्यार्थियों को डिग्री वितरित की गई. अपने सब्जेक्ट में टॉप रहे विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक भी दिए गए.

convocation function  of vmou kota
वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह (photo etv bharat kota)

कोटा.प्रदेश के एकमात्र ओपन यूनिवर्सिटी वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय का 16वां दीक्षांत समारोह बुधवार को राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र की अध्यक्षता में संत सुधा सागर प्रेक्षागृह में हुआ. समारोह में 39065 स्टूडेंट्स को उपाधियां वितरित की गईं. इसके साथ ही 73 टॉपर्स को गोल्ड मेडल दिए है.

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि भारत का संविधान विश्व का सर्वश्रेष्ठ संविधान है और ऐसे लोग जो संविधान को बदलने का समाज में भ्रम फैला रहे हैं, वे महापाप कर रहे हैं. वे बोले कि वर्तमान में शिक्षा का परिदृश्य बदल गया है. दूरस्थ शिक्षा की आवश्यकता भी काफी हो गई है, इसलिए इसका दायरा बढ़ रहा है. अब डिजिटल युग में तकनीक का उपयोग शिक्षा में काफी जरूरी है. यह शिक्षार्थियों के लिए आने वाले समय में आगे बढ़ाने में यह सहायक होगा. उन्होंने कोटा खुला विश्वविद्यालय के फैकल्टी और अधिकारियों से पाठ्यक्रम को लगातार अपडेट करने के लिए कहा है, ताकि आने वाले समय में विद्यार्थियों को परेशानी नहीं होनी चाहिए.

पढ़ें: संविधान को विकृत करने के लिए इसको बदलने की बातें करते हैं लोग, दिग्भर्मित होने की जगह इसे पढ़ें: कलराज मिश्र

कुलपति प्रोफेसर कैलाश सोडाणी ने कहा कि वीएमओयू हर साल एक लाख से ऊपर स्टूडेंट्स को एडमिशन दे रहा है और इस बार यह संख्या काफी बढ़ सकती है. वीएमओयू ने पीटीईटी और प्री डीएलएड एक्जाम कुशलता से करवाएं हैं.

39 हजार से अधिक डिग्रियां दी:परीक्षा नियंत्रक प्रो. बी. अरूण कुमार ने बताया कि दीक्षांत समारोह में जून 2021 और दिसंबर 2021 की परीक्षाओं की 39065 उपाधियों सहित तीन पीएचडी की उपाधियां प्रदान की गईं. इसके साथ ही 73 टॉपर्स को गोल्ड मेडल दिए गए हैं. इनमें जून 2021 में एमकॉम परीक्षा में टॉप करने वाले सुमित बोथरा व जून 2021 में एमएलआईएस परीक्षा के टॉपर मनोहर लाल को कुलाधिपति स्वर्ण पदक दिए गए.

जून 2021 में बैचलर आफ जर्नलिज्म परीक्षा के टॉपर शमसुद्दीन खान व दिनेश चंद्र शर्मा, इसी परीक्षा में दिसंबर 2021 के टॉपर अजय यादव को करुणा शंकर त्रिपाठी मेमोरियल गोल्ड मेडल दिए गए. जून 2021 की पीजीडीएलएल की टॉपर सुप्रिया सिंह को अशर्फी देवी मेमोरियल गोल्ड मेडल दिया गया. इसके साथ ही तीन स्टूडेंट्स को एचडी की उपाधि दी गई है. इसमें चंद्रशेखर को पत्रकारिता, सानिया को भूगोल और निधि जैन को संस्कृत में मिली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details