बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गया में ठेकेदार ने खुद ही निर्माणाधीन पुलिया को करवाया ध्वस्त, क्या है इस रहस्यमयी घटना के पीछे का सच? - Culvert collapsed in Gaya

Contractor broke culvert बिहार में एक और निर्माणाधीन पुलिया ध्वस्त हो गयी. यह मामला गया जिले के बेलागंज प्रखंड अंतर्गत का है, लेकिन थोड़ा हटकर है. दरअसल इस बार पुलिया स्वतः ध्वस्त नहीं हुई. ठेकेदार ने जेसीबी लगवाकर पुलिया को गिरवा दिया. ठेकेदार ने ऐसा क्यों किया, जानने के लिए पढ़ें यह खबर.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 6, 2024, 3:45 PM IST

गया में पुलिया ध्वस्त
गया में पुलिया ध्वस्त. (ETV Bharat)

गया में पुलिया ध्वस्त. (ETV Bharat)

गया: बिहार में पुल गिरने के मामले एक के बाद एक सामने आ रहे हैं. मॉनसून शुरू होते ही 18 जून को अररिया में पहला पुल गिरा, उसके बाद से अब तक 12 पुल पुलिया ध्वस्त हो गयी. इसको लेकर सियासत गरमायी हुई है. सत्ता पक्ष और विपक्ष एक दूसरे को घेरने के लिए तरह-तरह की कहानियां बयां कर रहे हैं. लेकिन, इन सबके बीच गया में एक पुलिया के ध्वस्त होने की अजीबोगरीब मामला सामने आया है. इस पुलिया को निर्माण कर रहे ठेकेदार ने ही जेसीबी से ध्वस्त करा दिया.

क्या है मामलाः बताया जा रहा है, कि बेला बाजार से चंदौती सड़क के चौड़ीकरण में बंसी बिगहा के पास पुलिया का निर्माण चल रहा था. पिछले एक पखवाड़े से अधिक समय से निर्माण कार्य चल रहा था. गत रविवार को पुलिया की ढलाई की गई थी. अभी सटरिंग लगा हुआ ही था कि पुलिया में जगह-जगह से दरारें आ गई. ग्रामीणों ने इसको लेकर विरोध करना शुरू किया. इसके बाद ठेकेदार ने सटरिंग हटाकर पुलिया का ध्वस्त करा दिया. जेसीबी से पुलिया ध्वस्त कराने का वीडियो भी सामने आया है.

क्या हो रही चर्चाः जिस तरीके से ठेकेदार ने पुलिया को ध्वस्त कराया उसके बाद से यह चर्चा जोर पकड़ने लगी है कि ठेकेदार ने अपने पाप यानी की पुलिया में गड़बड़ी को छुपाने के लिए ऐसा किया है. बता दें कि इन दिनों पुल-पुलिया पर सरकार विशेष नजर बनाये हुए है. जितने भी पुल-पुलिया गिरे हैं उसकी जांच की जद में आने वाले लोगों पर कार्रवाई हो रही है. कई इंजीनियर को निलंबित कर दिया गया है. इससे बचने के लिए ही ठेकेदार ने खुद से पुलिया ध्वस्त करवा दी.

क्या कहना है ग्रामीणों काः निर्माणाधीन पुुलिया में दरार आने के बाद ग्रामीणों ने इसका विरोध किया था. ग्रामीणों का कहना है, कि बगैर फाउंडेशन के बीते रविवार को पुलिया की ढलाई कर दी गई. फिर अगले दिन से जगह-जगह पुलिया में दरार देखी गई. भाकपा माले के नेता तारिक अनवर ने कहा कि स्थानीय लोगों से पुलिया के घटिया निर्माण की जानकारी मिल रही थी. ग्रामीणों द्वारा अनियमितता की जो बातें कही जा रही थी, वह सही थी.

"बगैर फाउंडेशन के पुलिया की ढलाई की गई. पुलिया की ढलाई के बाद अगले दिन से ही उसमें जगह-जगह दरारें आ गई. अब जानकारी मिल रही है, कि ठेकेदार ने सेंटरिंग हटाकर पुलिया को ध्वस्त करवा दिया है. जिला पदाधिकारी और ग्रामीण कार्य विभाग मामले में तत्काल हस्तक्षेप करें. हम लोग इसके खिलाफ आंदोलन चलाएंगे."- तारिक अनवर, भाकपा माले के नेता.

इसे भी पढ़ेंः 12 पुलों की जलसमाधि पर घिरी बिहार सरकार, ईटीवी भारत से बोले मंत्री- '18 महीने तेजस्वी के पास था विभाग' - Bridge Collapse in Bihar

इसे भी पढ़ेंः 'तेजस्वी यादव को ज्ञान नहीं.. विभाग के मंत्री थे' 15 दिन में 12 ढहने पर JDU का जवाब - Bihar Bridge Collapse

ABOUT THE AUTHOR

...view details