उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ में हनुमान सेतु से पिपरा घाट तक ग्रीन कॉरिडोर का निर्माण शुरू, दिसंबर 2025 में काम होगा खत्म

आईआईएम रोड से किसान पथ तक बनने वाले ग्रीन कॉरिडोर योजना का काम अब हनुमान सेतु के पास शुरू हो गया है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 7 hours ago

ग्रीन कॉरिडोर के दूसरे फेज का काम शुरू हो गया है.
ग्रीन कॉरिडोर के दूसरे फेज का काम शुरू हो गया है. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ:आईआईएम रोड से किसान पथ तक बनने वाले ग्रीन कॉरिडोर योजना का काम अब हनुमान सेतु के पास शुरू हो गया है. यह हिस्सा योजना के दूसरे फेज में आता है. दिसंबर 2025 से पहले ये काम पूरा किया जाना है. इससे अगले साल आईआईएम रोड से गोमती नगर पहुंचना आसान हो जाएगा. पहले फेज का काम होने के बाद अभी आईआईएम रोड से पक्का पुल तक लोग आ-जा रहे हैं. योजना को लेकर चार दिन पहले 70 करोड़ का बजट भी 15वें वित्त मद से स्वीकृत किया गया है.

पहले फेज का काम लगभग पूरा:आईआईएम रोड से किसान पथ तक करीब 28 किमी लंबे ग्रीन कॉरिडोर के पहले फेज का काम लगभग पूरा हो चुका है. दूसरे फेज का काम भी चल रहा है. इसमें अभी तक निशातगंज के पास पिलर बनाए जा रहे थे, पर अब हनुमान सेतु के पास भी कॉरिडोर के लिए पिलर बनाने का काम शुरू हो गया. पाइलिंग के साथ ही खोदाई का भी काम किया जा रहा है. सेतु के पास एलिवेटेड रोड बनाई बनेगी, जिसे झूलेलाल घाट की ओर मिलाया जाएगा.

28 किमी लंबाई में चार लेन ग्रीन कॉरिडोर का निर्माण:गोमती नदी के दोनों तट पर करीब 28 किमी लंबाई में चार लेन ग्रीन कॉरिडोर का निर्माण हो रहा है. चार फेज में यह काम होना है. पहले फेज का काम आईआईएम रोड से पक्का पुल तक नदी के एक तट पूरा हो गया है. दूसरे फेज में पक्का पुल से पिपराघाट तक हो रहा है. तीसरे फेज में पिपराघाट से शहीद तक और चौथे फेज में शहीद पथ से किसान पथ तक निर्माण किया जाना है. कॉरिडोर योजना का काम पूरा होने से रोज करीब एक लाख लोगों को आवागमन में आसानी होगी.

70 करोड़ का बजट पास:LDA के प्रभारी प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट ग्रीन कॉरिडोर एके सिंह सेंगर ने कहा, हनुमान सेतु, कुकरैल और डालीगंज की ओर काम चल रहा है. बजट भी मिल रहा है, ऐसे में काम भी तेजी से बढ़ रहा है. चार दिन पहले ही 70 करोड़ का बजट 15वें वित्त से पास हुआ है. दूसरे फेज का काम अगले साल दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है.

यह भी पढ़ें : कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा लखनऊ का अवध डिपो, ट्रांसफर के बाद केंद्र प्रभारी की वापसी ही नहीं

ABOUT THE AUTHOR

...view details