बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जनवरी में शुरू हो जाएगा बिहटा एयरपोर्ट का निर्माण कार्य, 1413 करोड़ की लागत से 2 साल में होगा तैयार

अगले साल जनवरी में बिहटा हवाई अड्डे का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. इस पर कुल 1413 करोड़ की राशि खर्च होगी.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Bihta Airport
जनवरी से शुरू होगा बिहटा एयरपोर्ट निर्माण कार्य (ETV Bharat)

पटना: राजधानी पटना में दूसरे एयरपोर्ट का निर्माण बिहटा में होने वाला है और उसकी तैयारी चल रही है. जो जानकारी मिल रही है, उसके मुताबिक बिहटा एयरपोर्टका निर्माण कार्य अगले साल जनवरी में शुरू हो जाएगा. इसे दो चरणों में तैयार किया जाएगा. पहले चरण में 50 लाख की यात्री क्षमता के लिए तैयार किया जाएगा और फिर दूसरे चरण में इसकी क्षमता बढ़कर एक करोड़ यात्री की होगी. बिहटा एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है.

एक करोड़ यात्री की क्षमता का एयरपोर्ट बनेगा:बिहटा एयरपोर्ट को नागरिक एयरपोर्ट के रूप में विकसित करना है, इस पर 1413 करोड़ की राशि खर्च होगी. केंद्र सरकार ने सितंबर में कैबिनेट में इस राशि की मंजूरी भी दे दी है. एक करोड़ यात्री की क्षमता वाले बिहटा एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग बनाने के लिए एएआई मुख्यालय से टेंडर जारी हो गया है. टेंडर के अनुसार बिहटा एयरपोर्ट का टर्मिनल भवन जी प्लस टू होगा और इसकी लागत करीब 655.85 करोड़ होगी.

बिहटा एयरपोर्ट का निरीक्षण करते सीएम नीतीश कुमार (ETV Bharat)

दो साल में बन जाएगा बिहटा एयरपोर्ट:बिहटा एयरपोर्ट में टर्मिनल भवन, यूटिलिटी बिल्डिंग, एलिवेटेड रोड, एयरपोर्ट सिस्टम, आईटी सिस्टम और सिक्योरिटी सिस्टम का भवन ऑपरेशन ओं इंजीनियरिंग प्रोक्योरमेंट और अन्य निर्माण होना है. इसके निर्माण में 613.76 करोड़ और 52.01 करोड़ रिपेयर आदि पर खर्च होंगे. बिहटा एयरपोर्ट टर्मिनल भवन 2 साल में बन जाएगा. जारी किए गए टेंडर के अनुसार निर्माण से जुड़ी हुई एजेंसियां 5 नवंबर तक आवेदन कर सकती हैं. एजेंसी के चयन के लिए एक माह बाद दिसंबर में टेंडर का निर्णय होगा.

जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी:बिहटा एयरपोर्ट के निर्माण के लिए 191 एकड़ जमीन की जरूरत है. रनवे की लंबाई 8000 फीट से बढ़कर 12000 फीट किया जाना है. इसके लिए 400 मीटर लंबी और 1500 मीटर चौड़ी भूमि की आवश्यकता है. बिहटा एयरपोर्ट के लिए पहले ही 108 एकड़ जमीन उपलब्ध कराया जा चुकी है. वहीं 8 एकड़ अतिरिक्त जमीन भी उपलब्ध कराई गई है. शेष जमीन की तलाश की जा रही है.

2014 में केंद्र ने दी थी स्वीकृति:2014 में उड़ान योजना के तहत बिहटा एयरपोर्ट के निर्माण का फैसला लिया गया था. वायु सेना का एयरपोर्ट बिहटा में है लेकिन इसे नागरिक एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जा रहा है. पटना में पहले से जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है और अब यह दूसरा एयरपोर्ट बनाने की तैयारी हो रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पिछले दिनों बिहटा एयरपोर्ट का निरीक्षण करने भी गए थे. जहां उन्होंने अधिकारियों को जल्द जमीन अधिग्रहण करने का निर्देश दिया था. हालांकि इसको लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश है लगातार आंदोलन भी कर रहे हैं. इसके लिए पटना जिले के अधिकारी लगातार इलाके का दौरा कर रहे हैं और जमीन अधिग्रहण जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश में लगे हैं.

ये भी पढ़ें:

'जान दे देंगे लेकिन जमीन नहीं' बिहटा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट निर्माण को लेकर इन गांवों की जमीन का होगा अधिग्रहण - Bihta International Airport

'बिहटा एयरपोर्ट की बाधाएं हुईं दूर, 1413 करोड़ आवंटन के लिए PM मोदी का आभार'- सम्राट चौधरी - BIHTA AIRPORT

बिहटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, सीएम नीतीश कुमार ने किया निरीक्षण - Nitish Kumar

ABOUT THE AUTHOR

...view details