उत्तराखंड

uttarakhand

सड़क चौड़ीकरण के लिए 150 से अधिक पेड़ों पर चलेगी आरी, विरोध में उतरी कांग्रेस - Haldwani Road Widening

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jun 26, 2024, 7:01 PM IST

Updated : Jun 26, 2024, 7:13 PM IST

Haldwani Road Widening हल्द्वानी में सड़क चौड़ीकरण के लिए पेड़ काटने का कांग्रेस ने विरोध करना शुरू कर दिया है. कांग्रेस ने सिटी मजिस्ट्रेट से मिलकर ज्ञापन सौंपा है साथ ही चेतावनी दी है.

Haldwani Road Widening
हल्द्वानी में पेड़ काटने का कांग्रेस ने किया विरोध (PHOTO- ETV BHARAT)

हल्द्वानी में पेड़ काटने का कांग्रेस ने किया विरोध (VIDEO-ETV BHARAT)

हल्द्वानी:नैनीताल जिले के हल्द्वानी शहर की सड़कों को चौड़ीकरण करने की कार्रवाई की जा रही है. जिसके तहत नैनीताल रोड और कालाढूंगी रोड में करीब 200 हरे पेड़ों पर वन विभाग की आरी चलने जा रही है. शहर चौड़ीकरण के आड़े आ रहे पेड़ों को जिला प्रशासन चिन्हित कर करीब 40 पेड़ों को ट्रांसप्लांट के माध्यम से शिफ्टिंग की कार्रवाई करने जा रहा है. जबकि 150 से अधिक पेड़ों का कटान होने जा रहा है. हरे भरे पेड़ों के कटान की कार्रवाई की भनक लगते ही कांग्रेसियों ने आंदोलन करने की चेतावनी दी है.

बुधवार को पेड़ कटान मामले पर कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता दीपक बल्यूटिया के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हल्द्वानी के सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय पहुंच सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से डीएम को ज्ञापन भेजा है. साथ ही मांग की है कि हरे पेड़ों को काटा ना जाए. अगर पेड़ों को काटा गया तो कांग्रेस कटान के खिलाफ आंदोलन करेगी.

दीपक बल्यूटिया ने कहा कि विकास के नाम पर हरे पेड़ों की बलि चढ़ाई जा रही है, जो पर्यावरण के लिए ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन पेड़ों के ट्रांसप्लांट से शिफ्टिंग की बात तो कर रहा है लेकिन यहां की भौगोलिक स्थिति ऐसी नहीं है कि पेड़ों को शिफ्ट किया जा सके. पेड़ों की शिफ्टिंग करने से पहले क्या यहां की मिट्टी की जांच कराई गई है? उन्होंने कहा कि पेड़ों को काटने के बजाय कोई अन्य विकल्प के माध्यम से शहर के जाम को खत्म किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि शहर की सड़कों के चौड़ीकरण से जाम खत्म नहीं होगा. क्योंकि काठगोदाम से गुलाब घाटी के लिए जा रही सड़क काफी संकरी है. ऐसे में सबसे पहले वहां की सड़क को चौड़ीकरण किया जाए. अगर काठगोदाम से ऊपर सड़क चौड़ी होती है तो शहर में पेड़ काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी और यातायात व्यवस्था ठीक रहेगी. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन से मांग करते हैं कि विकास के नाम पर हरे पेड़ों को बलि नहीं चढ़ाई जाए. नहीं तो कांग्रेस पार्टी इसके लिए आंदोलन खड़ा करेगी.

ये भी पढ़ेंःदेहरादून: खलंगा में नहीं होगी 2000 पेड़ों की कटाई, बिना पेड़ काटे दिलाराम चौक से कैंट तक सड़क चौड़ीकरण के निर्देश

Last Updated : Jun 26, 2024, 7:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details