हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कांग्रेस करेगी लोकसभा चुनाव में हार की समीक्षा, दो सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की आज पहली बैठक - Shimla Congress Committee Meeting

Congress Committee Meeting in Shimla: हिमाचल प्रदेश लोकसभा चुनाव में हुई करारी हार को लेकर शिमला में कांग्रेस की समीक्षा बैठक होगी. आज कांग्रेस फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की सीएम सुक्खू और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के साथ पहली बैठक होगी. पढ़िए पूरी खबर...

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jul 15, 2024, 9:35 AM IST

दो सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की आज पहली बैठक
दो सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की आज पहली बैठक (Etv Bharat)

शिमला:हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन को लेकर आज शिमला में कांग्रेस समीक्षा बैठक करेगी. हिमाचल में सुक्खू सरकार होने के बावजूद लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की चारों सीटों पर करारी हार हुई थी. ऐसे में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रदेश में लोकसभा चुनाव में हार के कारणों का पता लगाने के लिए दो सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग कमेटी गठित की है, जिसमें पूर्व सांसद पीएल पुनिया और सांसद रजनी पाटिल को हार के कारणों की समीक्षा करने का जिम्मा सौंपा गया है. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार के कारणों और विश्लेषण के लिए गठित दो सदस्यीय समिति शिमला पहुंच गई है. पी एल पुनिया और सांसद रजनी पाटिल आज और कल विभिन्न सत्रों में प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे.

सीएम सुक्खू और प्रतिभा सिंह के साथ होगी पहली बैठक:दो सदस्यीय समिति लोकसभा चुनाव में रहे कारण का कारणों का विश्लेषण करेगी. इसके लिए आज सुबह 10 से 11.30 बजे तक चुनाव समन्वय समिति की मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पूर्व सांसद प्रतिभा सिंह और उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री के साथ पहली बैठक होगी.

मंडी संसदीय क्षेत्र की बैठक: इसके बाद आज सुबह 11.30 से 1.30 बजे तक मंडी संसदीय क्षेत्र से रहे पार्टी प्रत्याशी के साथ बैठक की जाएगी. जिसमें मंडी संसदीय के मंत्रियों, सीपीएस, संसदीय क्षेत्र के सभी कांग्रेस विधायकों, विधानसभा के प्रत्याशियों एवं जिला के सभी जिला अध्यक्षों के साथ बैठक होगी.

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की बैठक:वहीं, आज दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के पार्टी प्रत्याशी के साथ बैठक होगी. इसके बाद हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सभी मंत्रियों, सीपीएस और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक होगी. इस बैठक के खत्म होने के बाद हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सभी पार्टी विधायकों, विधानसभा में पार्टी प्रत्याशियों और जिला अध्यक्षों की बैठक की जाएगी.

कांगड़ा संसदीय क्षेत्र की बैठक:लोकसभा चुनाव में हुई हार का कल भी विश्लेषण होगा. इसके तहत मंगलवार सुबह 10 से 1 बजे तक पहले कांगड़ा लोकसभा से पार्टी प्रत्याशी रहे आनंद शर्मा के साथ बैठक होगी. इसके बाद कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के सभी मंत्रियों सीपीएस एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्यों, कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के पार्टी विधायकों, विधानसभा में रहे पार्टी प्रत्यशियों एवं सभी जिलाध्यक्षों के साथ बैठक की जाएगी.

शिमला संसदीय क्षेत्र की बैठक: वहीं, मंगलवार दोपहर बाद 2 से 4 बजे तक शिमला संसदीय क्षेत्र के पार्टी प्रत्याशी के साथ बैठक होगी. इसके बाद शिमला संसदीय क्षेत्र के मंत्रियों, सीपीएस अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी सदस्यों, संसदीय क्षेत्र के सभी पार्टी विधायकों, विधानसभा में रहे पार्टी प्रत्याशी और जिलाध्यक्षों के साथ बैठक की जाएगी. इस बैठक के समाप्त होते ही शाम 4 से 5 बजे तक कांग्रेस कमेटी के अग्रणी संगठनों के राज्य प्रमुखों की बैठक ली जाएगी.

कांग्रेस का प्रदर्शन रहा खराब:हिमाचल में साल 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था. पार्टी ने 40 सीटें जीतकर रिवाज बदलने का दावा करने वाली भाजपा की जयराम सरकार को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाता था. ऐसे में कांग्रेस की सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में सरकार बनीं और पार्टी के सत्ता में आने पर 18 महीने में ही 16 मार्च को लोकसभा सहित विधानसभा की छह सीटों पर उपचुनाव का ऐलान हो गया. इस तरह से सत्ता में होने पर हाईकमान को हिमाचल की चारों लोकसभा सीटों पर इंडी गठबंधन से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन इसके बावजूद कांग्रेस लोकसभा की चारों सीटों पर देखना पड़ा हार का मुंह देखना पड़ा.

चारों लोकसभा सीट पर कांग्रेस की करारी हार: यहां तक कि हिमाचल के छह बार मुख्यमंत्री रहे स्वर्गीय वीरभद्र सिंह के पुत्र पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह भी बॉलीवुड 'क्वीन' और भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत से 74,755 मतों के अंतर से चुनाव हार गए. इसी तरह से कांगड़ा सीट पर कांग्रेस ने राष्ट्रीय स्तर के बड़े चेहरे आनंद शर्मा पर दांव खेला था, जो पार्टी के लिए उल्टा पड़ गया. हिमाचल की कांगड़ा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी आनंद शर्मा सबसे अधिक 2,51,895 मतों के अंतर से चुनाव हारे हैं. वहीं, कांग्रेस का गढ़ मानी जा रही शिमला संसदीय सीट पर भी कांग्रेस के उम्मीदवार विनोद सुल्तानपुरी 91,451 मतों के अंतर से चुनाव में पिछड़ गए. इसी तरह से सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू और डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री के गृह संसदीय सीट पर भी कांग्रेस प्रत्याशी सतपाल रायजादा को भी 1,82,357 मतों के अंतर चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा.

ये भी पढ़ें:"हर समय सत्ता में आने की लालसा नहीं होती अच्छी, विपक्ष की भूमिका ही निभाए भाजपा"

ABOUT THE AUTHOR

...view details