हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कांग्रेस प्रत्याशी अनुराधा राणा को लाहौल-स्पीति से मिली जीत, बीजेपी प्रत्याशी की हुई शर्मनाक हार - Lahaul Spiti by election result

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 4, 2024, 3:39 PM IST

Updated : Jun 4, 2024, 7:21 PM IST

Lahaul Spiti by election result: हिमाचल उपचुनाव में अनुराधा राणा ने लाहौल-स्पीति सीट से कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल कर ली है. अनुराधा राणा ने निर्दलीय प्रत्याशी रामलाल मारकंडा और बीजेपी प्रत्याशी रवि ठाकुर को हराया है.

lahaul spiti by election
लाहौल-स्पीति विधानसभा उपचुनाव (सोशल मीडिया)

लाहौल-स्पीति:विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अनुराधा राणा ने लाहौल-स्पीति सीट से जीत हासिल कर ली है. इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला था. अनुराधा राणा ने जयराम सरकार में मंत्री रहे डॉ. रामलाल मारकंडा जो निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनावी मैदान में थे व बीजेपी प्रत्याशी रवि ठाकुर को पटखनी दी है. कांग्रेस से बगावत करके भाजपा के टिकट पर लड़े रवि ठाकुर की हार तो और भी चौंकाने वाली रही. रवि ठाकुर बुरी तरह से पराजित हुए हैं. आलम ये है कि लाहौल सीट पर भाजपा के बागी रामलाल मारकंडा दूसरे नंबर पर रहे हैं. यहां से कांग्रेस की अनुराधा राणा ने विजय हासिल की. अनुराधा राणा कभी रवि ठाकुर की अनुगामी रही हैं.

लाहौल स्पीति विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव
प्रत्याशी रवि ठाकुर (बीजेपी) परिणाम अनुराधा राणा (कांग्रेस) परिणाम रामलाल मारकंडा (निर्दलीय) परिणाम जीत मार्जिन
वोट 2934 हार 8877 जीत 7091 हार 1786

अनुराधा राणा के अलावा कांग्रेस से टिकट के तलबगार दूसरे नेता भी थे, लेकिन पार्टी ने युवा महिला प्रत्याशी पर भरोसा जताया. कांग्रेस का यह दांव चल निकला और अनुराधा राणा ने जीत हासिल कर ली है. रामलाल मारकंडा तीन बार लाहौल स्पीति से विधायक रहे हैं. वहीं, बीजेपी ने कांग्रेस से बगावत करने वाले रवि ठाकुर को टिकट दिया था.

52 साल बाद कांग्रेस ने उतारी महिला उम्मीदवार:

कांग्रेस पार्टी ने लाहौल स्पीति से 52 साल के बाद महिला प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारा था. इससे पहले पूर्व विधायक रवि ठाकुर की माता लता ठाकुर ने लाहौल स्पीति से चुनाव लड़ा था. पूर्व विधायक और बीजेपी प्रत्याशी रवि ठाकुर ने ही पंचायती राज चुनाव में अनुराधा राणा को जिला परिषद का चुनाव लड़वाया था और जिला परिषद अध्यक्ष बनने में भी पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने ही मदद की थी. वक्त का पहिया ऐसा घूमा कि दोनों अलग-अलग खेमों से चुनाव लड़े और कांग्रेस प्रत्याशी अनुराधा राणा ने सब चुनौतियों को पार करते हुए कांग्रेस के टिकट पर उपचुनाव में जीत हासिल की.

ये भी पढ़ें:राजेंद्र राणा को सुजानपुर सीट से मिली हार, रंजीत राणा ने 16 माह में बदली बाजी

Last Updated : Jun 4, 2024, 7:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details