मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मध्य प्रदेश में आधी आबादी का जोर, महिला कांग्रेस चली गांव की ओर, इन मुद्दों पर करेगी वार - Congress Active For By Elections

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 26, 2024, 4:10 PM IST

विधानसभा और लोकसभा चुनाव में हार के बाद अब कांग्रेस उपचुनाव की तैयारियों में जुट गई है. कांग्रेस प्रदेश भर में नारी न्याय आंदोलन करेगी. जिसके लिए महिला कांग्रेस एक्टिव हो चुकी है. महिला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष विभा पटेल महिलाओं के साथ गांव-गांव जाकर महिला अपराध, महंगाई सहित कई मुद्दों पर प्रदर्शन करेंगी.

CONGRESS ACTIVE FOR BY ELECTIONS
एमपी में महिला कांग्रेस का प्रदर्शन (ETV Bharat)

भोपाल: विधानसभा और लोकसभा चुनाव में करारी हार झेल चुकी कांग्रेस अब मध्य प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर कार्यकर्ताओं को रीचार्ज करने में जुटी है. आरक्षण में कोटे के मुद्दे को लेकर अब महिला कांग्रेस प्रदेश भर में नारी न्याय आंदोलन करेगी. इसके जरिए कांग्रेस ने प्रदेश के ग्रामीण स्तर तक की महिलाओं को इससे जोड़ने की रणनीति बनाई है. इसके अलावा देश में बढ़ती बेलगाम महंगाई के खिलाफ कांग्रेस प्रदेश भर में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेगी.

गांव से जुड़ने की कोशिश

प्रदेश के शहरी इलाकों के बाद अब कांग्रेस ग्रामीण इलाकों में अपनी पैठ जमाने की कोशिश में जुटी है. इसके लिए महिला कांग्रेस ने अब महिलाओं से सीधे जुड़े मद्दों को लेकर ग्रामीण इलाकों तक जाने की रणनीति बनाई है. इसके तहत प्रदेश में महिला अपराधों के बढ़ते मामले, लगातार बढ़ती महंगाई, चौपट स्वास्थ्य व्यवस्था, महिला आरक्षण, जातीय जनगणना जैसे मुद्दों को लेकर नारी न्याय आंदोलन शुरू करने का ऐलान किया है. महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष विभा पटेल आरोप लगाती हैं कि 'बीजेपी की सरकार में देश भर में महिला अपराध का ग्राफ डराने वाला है. आए दिन महिलाओं से जुड़े खौफनाक मामले सामने आ रहे हैं. मध्य प्रदेश में भी महिलाओं और बच्चियों के साथ बलात्कार और हत्या के प्रकरण सामने आ रहे हैं. उधर लगातार बढ़ती महंगाई की वजह से घर-गृहस्थी पर सीधा असर पड़ा है. ऐसे तमाम मुद्दों को लेकर कांग्रेस अब प्रदेश के गांव-गांव में नारी न्याय आंदोलन को लेकर जाएंगे.

इन 10 मुद्दों को लेकर कांग्रेस कर रही आंदोलन

कांग्रेस इस आंदोलन के जरिए 33 प्रतिशत महिला आरक्षण अधिनियम को तुरंत लागू करने जातिगत जनगणना जल्द से जल्द कराने, बढ़ती महंगाई को देखते हुए सभी गरीब परिवार की महिला को 1 लाख रुपए सालाना या हर माह 8 हजार 500 रुपए की आर्थिक मदद देने, महिला सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाने की मांग की है. कांग्रेस ने मांग की है कि प्रदेश की परित्यक्ता महिला, कल्याणी, निराश्रित एवं वंचित वर्ग की महिलाओं को पेंशन दिए जाने और रूकी हुए पेंशन जल्द दी जाए. लाड़ली बहना योजना का लाभ बिना भेदभाव के सभी बहनों को दिलाया जाए. स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के वेतन/ मानदेय में केंद्र सरकार का योगदान दो गुना किया जाए.

यहां पढ़ें...

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष ने बताया- क्यों भागवत का ज्ञान नहीं ले रही कांग्रेस, दिग्विजय सिंह से भी पूछा सवाल

राहुल गांधी ने क्यों बनाया इस लड़के को सोशल मीडिया का प्रभारी, इन नेताओं को भी मिली बड़ी जिम्मेदारी

आरक्षण में कोटे को लेकर भी मुहिम शुरू करेगी कांग्रेस

उधर अनूसूचित जाति-जनजाति आरक्षण में कोटे के मुद्दे को लेकर भी कांग्रेस प्रदेश भर में अभियान चलाने जा रही है. कांग्रेस का अनुसूचित जाति-जनजाति विभाग युवाओं के बीच गांवों में जाकर चौपाल लगाएगी. साथ ही कॉलेजों में भी युवाओं के बीच इस मुद्दे पर चर्चा करेगी. कांग्रेस ने इस अभियान से अनूसूचित जाति-जनजाति वर्ग के विभिन्न संगठनों को जोड़ने की योजना बनाई है. इसके लिए आदिवासी कांग्रेस सितंबर माह में रूपरेखा तैयार करेगी. दरअसल कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण में कोटे की व्यवस्था की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details