उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोरखपुर में CM योगी कैंसर की अत्याधुनिक रेडियोथेरेपी मशीन का किया उद्घाटन - CM Yogi IN Gorakhpur

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 5, 2024, 8:28 PM IST

CM योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के गीता वाटिका स्थित हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान में शुक्रवार को कैंसर सिंकाई की अत्याधुनिक रेडियोथेरेपी मशीन (वरिआन हेलक्यान) का लोकार्पण किया.

गोरखपुर में CM योगी कैंसर की अत्याधुनिक रेडियोथेरेपी मशीन का किया उद्घाटन
गोरखपुर में CM योगी कैंसर की अत्याधुनिक रेडियोथेरेपी मशीन का किया उद्घाटन (Photo credit: etv bharat)

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के गीता वाटिका स्थित हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान में शुक्रवार को कैंसर सिंकाई की अत्याधुनिक रेडियोथेरेपी मशीन (वरिआन हेलक्यान) का लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि चिकित्सा संस्थान, मेडिकल-हेल्थ के क्षेत्र में नित हो रहे नए अनुसंधान के साथ नहीं जुड़ेंगे तो पिछड़ जाएंगे.

सीएम ने कहा कि चिकित्सा संस्थान के लिए दो बातें महत्वपूर्ण होती हैं. पहला अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और दूसरा मानवीय व्यवहार. संस्थान में चिकित्सक, पैरामेडिकल, नर्सिंग और हर व्यवस्था से जुड़े स्टाफ में रोगी के प्रति संवेदना का भाव होना चाहिए. मरीज के दुख को अपना दुख मानकर सेवा करने का जज्बा होना चाहिए. इसके साथ ही संस्थान में समय की गति से आगे चलने का सामर्थ्य होना भी जरूरी है. कैंसर जैसी बीमारी के इलाज में तो समय से आगे चलने का सामर्थ्य संस्थान के लिए और भी महत्वपूर्ण है.नए शोध का लाभ नागरिकों को मिले, इसकी निरंतर पहल होती रहनी चाहिए.

सीएम योगी ने कहा कि हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल में कैंसर के इलाज के लिए रेडियोथेरेपी की अत्यंत महत्वपूर्ण मशीन की सौगात मिली है. इससे डेढ़ सौ मरीजों की रेडियोथेरेपी की उत्तम सुविधा मिलेगी. इसी तरह अन्य धर्माथ संस्थाओं को भी चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र काम करने की आवश्यकता है. सरकार और अन्य संस्थाएं साथ मिलकर बेहतरीन से बेहतरीन सुविधा दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि आज के समय मे लोगों की भुगतान क्षमता बढ़ी है और साथ ही सरकार के स्तर पर तमाम सुविधाएं मिल रही हैं. प्रदेश में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री राहत कोष की सहायता राशि से लाखों लोगों को लाभ हुआ है. ऐसे में लोग अच्छी सुविधा भी चाहेंगे.

अत्याधुनिक मशीन का लोकार्पण करने के बाद मुख्यमंत्री ने भाई जी के नाम से विख्यात हनुमान प्रसाद पोद्दार व उनके अनन्य सखा श्रीराधा बाबा की समाधि स्थल पर पुष्पार्चन और गीता वाटिका मंदिर में पूजन-अर्चन किया.

मुख्यमंत्री ने हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल की सराहना करते हुए कहा कि इस अस्पताल ने समय की गति को पकड़ा और उसके अनुरूप तकनीक को अपनाया. उन्होंने कहा कि यह कैंसर अस्पताल 2013 से लगातार नई तकनीक को अपनाते हुए एक के बाद एक, चार अत्याधुनिक मशीन लगाकर मरीजों को इलाज की उत्कृष्ट सुविधा उपलब्ध करा रहा है.

उन्होंने कहा कि जैसे ही एक टेक्नोलॉजी थोड़ी पुरानी हो रही है, नई टेक्नोलॉजी को अपनाया जा रहा है. सीएम योगी ने कहा कि स्वास्थ्य एवं चिकित्सा के क्षेत्र में नई पहचान बनाने वाले हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल, अगले वर्ष 50 वर्ष पूर्ण कर स्वर्ण जयंती समारोह मनाएगा. यह अवसर होगा उपलब्धियों को संजोने और भविष्य में और बेहतरीन करने की कार्ययोजना बनाने का. उन्होंने कहा कि सरकार अस्पताल के किसी भी महत्वपूर्ण अभियान में भरपूर मदद करने को तत्पर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details