छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राष्ट्रीय किसान मेले का सीएम साय ने किया शुभारंभ, किसानों को उन्नत तकनीक की मिलेगी जानकारी

रायपुर में किसान मेले का शुभारंभ सीएम साय ने किया है. किसानों को इस दौरान कई अहम जानकारियां मिलेंगी.

NATIONAL FARMERS FAIR
राष्ट्रीय किसान मेले का शुभारंभ (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 3 hours ago

रायपुर: रायपुर के इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में सीएम विष्णुदेव साय ने चार दिवसीय राष्ट्रीय किसान मेले की शुरुआत की है. धान का कटोरा कहे जाने वाले छत्तीसगढ़ में इस मेले से किसानों को कई फायदे होने की उम्मीद सीएम ने जताई है. किसान मेले के शुभारंभ के मौके पर प्रदेश के कृषि मंत्री रामविचार नेताम सहित कई बड़े नेता और मंत्री मौजूद थे.

कृषि प्रदर्शनी किसानों के फायदेमंद: सीएम साय ने राष्ट्रीय किसान मेले के शुभारंभ के मौके पर कहा कि यहां आयोजित कृषि प्रदर्शनी छत्तीसगढ़ के एग्रीकल्चर डेवलपमेंट में मील का पत्थर साबित होगी. प्रदेश धान उत्पादक होने के साथ साथ कई और फसलों के उत्पादन में आगे बढ़ रहा है. इस तरह की प्रदर्शनी से किसानों को ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा. प्रदेश के कृषि मंत्री रामविचार नेताम ने कहा कि "आज हमारे यहां जो राष्ट्रीय किसान मेला एवं कृषि प्रदर्शनी का आयोजन हुआ है. उसमें देश ही नहीं बल्कि दूसरे प्रदेश के किसान भी पहुंचे हुए हैं. जो एग्रीकल्चर के सेक्टर में महारत हासिल किया है. इससे किसानों को ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा.

रायपुर में किसान मेले की शुरुआत (ETV BHARAT)

यहां पर आयोजित राष्ट्रीय कृषि मेला एवं कृषि प्रदर्शनी छत्तीसगढ़ के विकास में मील का पत्थर साबित होगा. यहां के किसानों को खेती करने के नए तकनीक सीखने को मिलेंगे. नई तकनीक के साथ ही कई तरह के कृषि यंत्रों की भी यहां पर प्रदर्शनी लगाई गई है. इस प्रदर्शनी से यहां के किसानों को चार दिनों तक इन सब चीजों को समझने और जानने का मौका मिलेगा. किसानों के लिए यह एक अच्छा मौका है: विष्णुदेव साय, सीएम, छत्तीसगढ़

उन्नत तकनीक का इस्तेमाल करके अधिक उत्पादन लेने के साथ ही प्रदेश के किसान अधिक लाभ और मुनाफा भी कमा सकते हैं. हमारे किसान केवल धान की फसल की खेती पर निर्भर करते हैं, लेकिन हमारा मन कहीं ना कहीं चेंज होना चाहिए. किसानों को धान की खेती के साथ ही दूसरी अन्य फसलों की खेती पर ध्यान देना चाहिए: रामविचार नेताम, कृषि मंत्री

राष्ट्रीय किसान मेला और किसान प्रदर्शनी से छत्तीसगढ़ के अन्नदाताओं को खेती किसानी की बारीकी समझने का मौका मिलेगा. इससे कई तरह के फायदे किसानों को होंगे.

आखिर क्यों इन्हें 'मशरूम लेडी' के नाम से जानती है दुनिया, जानें

बंजर जमीन पर लहलहा रही फसल, 4 गांव के किसान मालामाल, कैसे हुआ कमाल

मूकबधिर को जिंदा जलाने का मामला, इलाज के दौरान मौत, आरोपी नाबालिग

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details