हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल में 2 साल से खाली सभी पोस्ट खत्म करने पर CM सुक्खू ने की स्थिति स्पष्ट

हिमाचल में विभागों और सार्वजनिक क्षेत्रों में पोस्ट खत्म करने पर मुख्यमंत्री ने दी सफाई. जिन पदों की जरूरत नहीं, उन्हें किया जा रहा कन्वर्ट.

CM SUKHU ON POST ABOLISHED
पद समाप्ति पर सीएम सुक्खू की सफाई (ETV Bharat)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

शिमला:हिमाचल प्रदेश में विभिन्न विभागों और सार्वजनिक क्षेत्रों के उपक्रमों में दो साल से खाली पड़े पदों को समाप्त करने पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सफाई दी है. पिछले कल वित्त विभाग के सचिव की ओर से दो साल या उससे अधिक समय से खाली पड़े पदों को समाप्त करने के आदेश के बाद से सुक्खू सरकार सोशल मीडिया पर घिर गई थी. ऐसे में शनिवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मीडिया में आकर स्थिति स्पष्ट की है.

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, "पिछले 20 सालों से जो पद भरे नहीं जा रहे हैं, इसको लेकर विभागों से पूछा गया था कि पोस्टें भरी क्यों नहीं जा रही है? जिस पर जानकारी मिली है कि बहुत सी ऐसी पोस्टें हैं, जिनकी आज के समय में जरूरत नहीं है. ऐसे पदों को अब कन्वर्ट किया जा रहा है, न कि इन पदों को खत्म किया गया है. सरकार की तरफ से इस प्रकार की चिट्ठी पहले भी निकाली जाती रही है."

सुखविंदर सिंह सुक्खू, मुख्यमंत्री, हिमाचल प्रदेश (ETV Bharat)

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि जो पोस्टें भरी नहीं जाती हैं, उनका भी बजट विभाग को दिया जाता है. ऐसे में हमने जानकारी मांगी है कि जिन पोस्टों की जरूरत नहीं है, उनकी जगह पर कौन से पद भरे जा सकते हैं. इसको लेकर हमने दूसरी चिट्ठी लिखी है. जिसमें हमने इस तरह का ब्यौरा मांगा है, ताकि ऐसे पद अगले बजट में क्रिएट किए जा सकें. मगर इस चिट्ठी का सोशल मीडिया में कोई जिक्र नहीं हुआ है.

जरूरी पोस्टों में किया जा रहा कन्वर्ट

सीएम सुक्खू ने कहा कि कुछ पोस्टें ऐसी हैं, जो 20 सालों से खाली थी. इसमें टाइपिस्ट जैसे पदों की आज जरूरत नहीं है. इन पदों को क्लर्क, जेओए आईटी जैसी पोस्टों में तब्दील किया जा रहा है. सीएम ने कहा कि ये रूटीन चिट्ठी है. पूर्व की सरकारों में भी निकलती रही है. पूर्व भाजपा सरकार में भी ये ऑफिशियल ऑर्डर होते थे. वहीं, पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने भी सोशल मीडिया पर पोस्ट कर मामले पर सरकार की ओर से स्पष्टीकरण दिया है.

इतने पद भर रही सरकार

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हमारी सरकार पद समाप्त नहीं, बल्कि रोजगार देने की दिशा में आगे बढ़ रही है. वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 19,103 पद भरे जा रहे हैं. जिसमें अकेले शिक्षा विभाग में 5,866 पदों पर भर्तियां चल रही है. इसमें बैच वाइज कोटे से भी भर्तियां कर दी गई हैं. इसी तरह से स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टर-मरीज के रेशों को बराबर किया जा रहा है. जिसके लिए हेल्थ विभाग में 1079 पदों को भरा जा रहा है. होम डिपार्टमेंट में 1924 पद भरे जा रहे हैं. वन विभाग में 2266 पदों को भरा जा रहा है. जल शक्ति विभाग में 4786 पद भरे जा रहे हैं. इसी तरह से पीडब्ल्यूडी में 363 पद और राजस्व विभाग में पटवारियों के 956 पद भरे जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता सरकार को बदनाम करने के लिए दुष्प्रचार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में 2 सालों से खाली सभी पोस्ट होंगी खत्म, सरकार ने जारी किए आदेश

ये भी पढ़ें: बिजली बोर्ड में कई पोस्ट खत्म, सुक्खू सरकार के मंत्री ने बताई वजह

ये भी पढ़ें: सीएम सुक्खू के समर्थन में उतरी प्रतिभा सिंह, पहाड़ी राज्यों के लिए अलग मापदंड तय करने की मांग

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details