हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

संजौली मस्जिद विवाद के बाद सर्वदलीय बैठक में सौहार्द बनाए रखने पर सभी एकजुट, स्ट्रीट वेंडर को लेकर कमेटी बनाने की तैयारी - Sanjauli mosque row All Party Meet

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 13, 2024, 3:08 PM IST

Updated : Sep 13, 2024, 3:28 PM IST

CM Sukhvinder Singh Sukhu on Sanjauli Mosque Row : शिमला की संजौली मस्जिद विवाद को लेकर मुख्यमंत्री ने दो टूक कहा है कि इस मामले पर राजनीतिक रोटियां नहीं सेंकनी चाहिए और अब इस मामले से आगे बढ़ना होगा. अवैध निर्माण के खिलाफ कानून अपना काम करेगा.

सर्वदलीय बैठक के बाद मुख्यमंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस
सर्वदलीय बैठक के बाद मुख्यमंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस (ETV Bharat)

सर्वदलीय बैठक के बाद सीएम सुक्खू की प्रतिक्रिया (ETV Bharat)

शिमला: संजौली मस्जिद विवाद के बाद उपजे हालात को देखते हुए गुरुवार को शिमला में सर्वदलीय बैठक हुई. मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू की अगुवाई में हुई इस बैठक में सरकार के मंत्री, बीजेपी, माकपा और आम आदमी पार्टी के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे. सर्वदलीय बैठक में सभी ने सौहार्द बनाए रखने को लेकर संयुक्त वक्तव्य जारी किया है.

सर्वदलीय बैठक का संयुक्त वक्तव्य (ETV Bharat)

"कानून के तहत होगी कार्रवाई"

सर्वदलीय बैठक खत्म होने के बाद सीएम सुक्खू ने कहा कि सरकार ने पहले करते हुए सर्वदलीय बैठक बुलाई थी. जिसमें सभी ने चर्चा के बाद फैसला लिया कि आपसी सहमति से सद्भावना बनाये रखेंगे. सीएम ने कहा कि संजौली से लेकर मंडी जैसे मस्जिद जैसे अवैध निर्माण के मामलों में कानून के तहत कार्रवाई होगी.

सीएम सुक्खू ने कहा कि "संजौली मस्जिद विवाद से अब आगे बढ़ना होगा. सभी दलों को राजनीतिक रोटी सेंकने से परहेज करना होगा और हिमाचल में सौहार्द बनाए रखने की ओर कदम बढ़ाने होंगे. एक झगड़े के बाद माहौल बिगड़ा और ऐसे हालात पैदा हुए. व्यापारी से लेकर आम जन प्रभावित ना हो ये सुनिश्चित करना होगा. हिमाचल में सभी को काम करने का अधिकार है, हिमाचल में सभी धर्मों का सम्मान है. सभी मिलकर सौहार्द का वातावरण बनाएंगे."

सर्वदलीय बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस (ETV Bharat)

"हिमाचल प्रदर्शन वाला प्रदेश नहीं"

सीएम सुक्खू ने कहा कि "इस मामले में जो भी काम होगा कानून के दायरे में होगा. संजौली मस्जिद में जितनी भी अवैध मंजिलें बनीं हैं, उन्हें कानून प्रक्रिया के तहत हटाया जाएगा. मंडी में मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर भी सीएम ने कहा कि मुस्लिम समुदाय अवैध निर्माण को खुद तोड़ता है तो ठीक है वरना कानून अपना काम करेगा. सभी को प्रदर्शन का अधिकार है लेकिन हिमाचल प्रदर्शन वाला प्रदेश नहीं है."

स्ट्रीट वेंडर्स को लेकर बड़ी ख़बर

सर्वदलीय बैठक के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान सीएम सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि विधानसभा में स्ट्रीट वेंडर्स की समस्या पर कमेटी जल्द बनेगी. आज ही विधानसभा अध्यक्ष से बात करके कमेटी की रूपरेखा तैयार की जाएगी.

बैठक में कौन-कौन शामिल हुआ

सीएम सुखविंदर सुक्खू की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में मुख्यमंत्री के अलावा सरकार के मंत्री, संजौली विधायक हरीश जनार्था भी मौजूद रहे. नेता विपक्ष जयराम ठाकुर राज्य से बाहर हैं इसलिये बैठक में शामिल नहीं हो सके. हिमाचल बीजेपी अध्यक्ष राजीव बिंदल की ओर से पार्टी के वरिष्ठ विधायक रणधीर शर्मा को बैठक में शामिल होने के लिए अधिकृत किया था. सर्वदलीय बैठक में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) की ओर से पूर्व विधायक राकेश सिंघा और नगर निगम शिमला के पूर्व मेयर संजय चौहान के अलावा आला अधिकारी भी शामिल रहे.

ये भी पढ़ें:"मैं और मेरी पार्टी शुरू करेंगे राहुल गांधी को जूता मारो अभियान", रामदास अठावले का नेता प्रतिपक्ष को लेकर विवादित बयान

Last Updated : Sep 13, 2024, 3:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details