उत्तराखंड

uttarakhand

गंगोलीहाट में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम, कई योजनाओं की दी सौगात - CM Dhami In Pithoragarh

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 26, 2024, 8:14 PM IST

Updated : Aug 26, 2024, 8:32 PM IST

CM Dhami In Pithoragarh मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गंगोलीहाट, पिथौरागढ़ में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के समापन समारोह में प्रतिभाग किया. इस दौरान समारोह में सीएम धामी ने सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए पिथौरागढ़ के लिए कई बड़ी घोषणाएं भी की.

CM Dhami In Pithoragarh
गंगोलीहाट में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम धामी (PHOTO- ETV Bharat)

गंगोलीहाट में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम (VIDEO-ETV Bharat)

गंगोलीहाट: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सोमवार को एक दिवसीय पिथौरागढ़ भ्रमण के दौरान गंगोलीहाट हाटकला एवं सांस्कृतिक मंच द्वारा ब्यालपाटा मैदान में आयोजित श्री कृष्ण जन्माष्टमी के चार दिवसीय कार्यक्रम के समापन दिवस पर पहुंचकर प्रतिभाग किया. मुख्यमंत्री ने गंगोलीहाट पहुंचने के बाद सिद्ध पीठ मां महाकाली मंदिर में माथा टेका और पूजा अर्चना कर मां का आशीर्वाद लेते हुए प्रदेश की खुशहाली एवं सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना की.

सीएम धामी ने प्रदेशवासियों को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह मेला हमारी संस्कृति का प्रमुख पहचान है. मेला आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक समरसता का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि मेले हमारे सांस्कृतिक धरोहर हैं और इन मेलों के माध्यम से ही नई पीढ़ी अपनी विरासत से जुड़ती है. यह मेले लोक कलाकारों को भी मंच प्रदान करते हैं. सीएम धामी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है.

उन्होंने कहा कि आज प्रदेश की मातृशक्ति हर क्षेत्र में आगे बढ़ कर आत्मनिर्भर बन रही है. स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुईं हमारी महिलाएं विश्वस्तरीय उत्पाद बना रही हैं. सीएम धामी ने कहा कि मानस खंड मंदिर माला मिशन के तहत मां हाट कालिका मंदिर के जीर्णोद्धार हेतु 6 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की गई है. इसके अतिरिक्त जनपद के अन्य चार मंदिरों का भी जीर्णोद्धार किया जाएगा. अंतोदय के अंतर्गत आने वाले व्यक्तियों को 1 साल के अंदर तीन गैस सिलेंडर मुफ्त में दिए जाते हैं.

बड़े ऐलान: सीएम धामी ने कहा कि गंगोलीहाट को नगर पालिका बनाया गया है. गंगोलीहाट में बस अड्डे का निर्माण कार्य सुचारू रूप से गतिमान है. पीएम आवास योजना के तहत 1577 लोगों को लाभ पहुंचाया गया है. लखपति दीदी योजना के अंतर्गत 1481 महिलाओं को सशक्त किया गया. इसी के साथ 768 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज का निर्माण कराया जा रहा है. इसके अलावा सरकारी पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए सख्त नकल कानून लाने का काम किया जा रहा है. आज ढाई साल में 16 हजार से भी अधिक युवाओं को निष्पक्ष नौकरी देने का काम सरकार ने किया है.

प्रमुख घोषणाएं: विकासखंड बेरीनाग के अंतर्गत चौडमन्या कमतोली मोटर मार्ग पर सेतु निर्माण का कार्य, राजीव गांधी नवोदय विद्यालय गंगोलीहाट की चार दीवारी का निर्माण कार्य, राजकीय इंटर कॉलेज गंगोलीहाट के मैदान का चौड़ीकरण और गंगोलीहाट में ट्रॉमा सेंटर बनाने हेतु स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया. राजकीय कन्या इंटर कॉलेज भवन की मरम्मत की जाएगी. न्याय पंचायत केंद्र पोखरी में स्थित विद्यालय को उच्चीकृत किया जाएगा. सरयू और रामगंगा के संगम स्थल पनार घाट का सुंदरीकरण किया जाएगा. इसके अलावा राजकीय महाविद्यालय गंणाई में पुस्तकालय का निर्माण किए जाने की घोषणा करने के साथ विधायक फकीर राम टम्टा के द्वारा रखी गई दो दर्जन मांगों को मुख्यमंत्री धोषणा में शामिल करने की बात कही.

ये भी पढ़ेंःएडमिशन से वंचित छात्रों के लिए फिर खुलेगा समर्थ पोर्टल, उच्च शिक्षा मंत्री ने दिये निर्देश

Last Updated : Aug 26, 2024, 8:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details