बिहार

bihar

भभुआ और मोहनिया शहर के लिए आज होगी पेयजल आपूर्ति योजना के कार्य की शुरुआत, CM नीतीश करेंगे शुभारंभ - Nitish Kumar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 18, 2024, 8:31 AM IST

Updated : Sep 18, 2024, 9:35 AM IST

Drinking Water Supply Scheme: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज भभुआ और मोहनिया शहर के लिए पेयजल आपूर्ति योजना के कार्य की शुरुआत करेंगे. इसी साल जुलाई में भभुआ और मोहनिया में पेयजल आपूर्ति के लिए कैबिनेट से 198 करोड़ की योजना की स्वीकृति नीतीश सरकार ने दी थी.

Nitish Kumar
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (ETV Bharat)

पटना:आज से भभुआ और मोहनिया मेंपेयजल आपूर्ति योजना की शुरुआत हो रही है. दुर्गावती जलशाय परियोजना से अभी तक सिंचाई का काम हो रहा था लेकिन अब पेयजल आपूर्ति की योजना भी शुरू हो रही है. कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार के अलावे बिहार सरकार के दोनों उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा के साथ प्रभारी मंत्री नितिन नवीन और अलपसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान, श्रम संसाधन मंत्री संतोष कुमार सिंह और जन संसाधन विभाग के मंत्री विजय कुमार चौधरी मौजूद रहेंगे. विधानसभा के सभापति अवधेश नारायण सिंह भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. सभी स्थानीय सांसद और विधायक को भी बुलाया गया है.

आज से भभुआ और मोहनिया में पेयजल आपूर्ति योजना की शुरुआत (ETV Bharat)

घर-घर शुद्ध जल पेयजल पहुंचाने की तैयारी: दुर्गावती नदी पर बना दुर्गावती जलाशय परियोजना अभी तक सिंचाई के लिए ही जाना जाता था लेकिन अब इस परियोजना से लोगों को शुद्ध पेयजल भी उपलब्ध कराने की तैयारी है. इस योजना के तहत दुर्गावती जलाशय परियोजना में स्टोर पानी को लिफ्ट कराकर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में लाया जाएगा और वहां पर पानी को शुद्ध कर पाइपलाइन के जरिये भभुआ और मोहनिया शहर में घर-घर सप्लाइ की जाएगी.

पेयजल का संकट होगा समाप्त:इस योजना के पूर्ण होने के बाद भभुआ और मोहनिया में हमेशा के लिए पेयजल का संकट जहां समाप्त हो जाएगा, वहीं हर घर में शुद्ध पेयजल आसानी से मिल सकेगा. प्रतिदिन 35 मिलियन लीटर पानी उपलब्ध होगा. जिससे प्रतिदिन प्रति व्यक्ति 135 लीटर पानी उपलब्ध कराने की तैयारी है. पेयजल आपूर्ति योजना के कार्य की मुख्यमंत्री आज शुरुआत कर देंगे.

कई शहरों में गंगाजल की हो रही आपूर्ति: बिहार में इससे पहले गंगाजल को पाइप के सहारे राजगीर गया नवादा जैसे इलाकों में ले जाकर ट्रीटमेंट के बाद पेयजल आपूर्ति की जा रही है. अब भभुआ और मोहनिया के लोगों को भी शुद्ध पेयजल उपलब्ध आने वाले समय में होगा.

ये भी पढ़ें:'अगली गर्मी तक पेयजल की दिक्कत खत्म कर देंगे', मंत्री नीरज बबलू बोले- अब PHED के हवाले नल जल योजना - NAL JAL YOJNA

Last Updated : Sep 18, 2024, 9:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details