झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले सीएम ने लगाई सौगातों की झड़ी, एक साथ कई योजनाओं की शुरुआत

रांची में झारखंड मंत्रालय भवन से सीएम हेमंत सोरेन ने कई योजनाओं की शुरुआत की. इसमें मुंबई में झारखंड भवन का ऑनलाइन शिलान्यास भी शामिल रहा.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

CM Hemant Soren launched several schemes simultaneously in Jharkhand Ministry building in Ranchi
झारखंड मंत्रालय में आयोजित कार्यक्रम में सीएम समेत अन्य (Etv Bharat)

रांची: विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले झारखंड सरकार के द्वारा सौगातों की बौछार जारी है. इसी के तहत आज 14 अक्टूबर को झारखंड मंत्रालय में एक साथ कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

सर्वप्रथम मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा मुंबई के नवी मुंबई में सात मंजिला झारखंड भवन का आधारशिला ऑनलाइन रूप में रखा गया. इसके अलावा मुख्यमंत्री के द्वारा पकरीबरवाडीह में‌ 220/33 केवी ग्रिड सब-स्टेशन के निर्माण कार्य का ऑनलाइन शिलान्यास किया गया. इस सब-स्टेशन के बनने से पकरीबरवाडीह और इसके आसपास के क्षेत्र डेमाटांड़, बरकागांव, ललकीमाटी केरेडारी और टंडवा के क्षेत्र को डीवीसी पर आत्मनिर्भरता समाप्त हो जाएगी.

कार्यक्रम को संबोधित करते सीएम हेमंत सोरेन (ETV Bharat)

498 सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी को मिला नियुक्ति पत्र

झारखंड मंत्रालय में आयोजित नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के 498 सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी यानी सीएचओ को नियुक्ति पत्र सौंपा. इस कार्यक्रम के दौरान सीएम के द्वारा सांकेतिक रूप से 5 नव चयनित को पदाधिकारी को नियुक्ति पत्र दिया गया. इस मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है.

लाभार्थी को नियुक्ति पत्र देते सीएम व अन्य मंत्री (ETV Bharat)

इसी दिशा में रांची स्मार्ट सिटी में अपोलो हॉस्पिटल का निर्माण और इटकी में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सहयोग से बड़ा हॉस्पिटल का निर्माण कराया जा रहा है. सरकार की सोच है कि किसी भी जनता को गंभीर रोग का इलाज करने के लिए राज्य से बाहर नहीं जाना पड़े इसके लिए स्वास्थ्य उपकेंद्र से लेकर बड़े अस्पतालों में सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. अब सरकार ने नर्सिंग कार्य के लिए महिलाओं के साथ-साथ पुरुष को भी नर्स की ट्रेनिंग देकर बहाल करने का निर्णय लिया है.

राज्य सरकार के द्वारा एयर एंबुलेंस की सुविधा के बारे में जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कम पैसे में राज्य की जनता को यह उपलब्ध कराई जा रही है. जिसका लाभ कई परिजनों ने अपने बीमार लोगों को बाहर इलाज के लिए ले जाने के लिए किया है.

नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के बाद मीडिया से बात करते सीएम व अन्य लाभार्थी (ETV Bharat)

इस कार्यक्रम के बाद मीडियाकर्मियों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड मंत्रालय का यह सभागार नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का गवाह रहा है और हर महीने यहां किसी न किसी तरह से नियुक्ति पत्र वितरित की जाती रही है. इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता और श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने संबोधित करते हुए राज्य सरकार के द्वारा किए जा रहे कार्यों की उपलब्धि की गिनाई. इस कार्यक्रम में मंत्री मिथिलेश ठाकुर, स्वास्थ्य सचिव अजय कुमार सिंह सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे.

नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में मौजूद लाभार्थी (ETV Bharat)

सीएम द्वारा नियुक्ति पत्र पाकर लाभार्थी की खुशी देखते बन रही थी. धनबाद की अंकिता रजक कहती हैं कि 2023 से वो इस पल का इंतजार कर रही थीं जो विधानसभा चुनाव से पहले उन्हें मिला. एक अन्य लाभार्थी अंकिता उपाध्याय का मानना है कि लंबे इंतजार के बाद आखिरकार नियुक्ति पत्र मिला जो बेहद ही खुशियों से भरा है.

इसे भी पढ़ें- मैट्रिक-इंटर टॉपर को सम्मान-सीएम के हाथों सम्मान पाकर गदगद हुए विद्यार्थी, जानिए क्या कहा

इसे भी पढ़ें- मॉब लिंचिंग और उत्पाद सिपाही परीक्षा में जान गंवाने वालों के परिजनों के जख्मों पर सरकार ने लगाया मरहम - CM Hemant Soren

इसे भी पढ़ें- हेमंत कैबिनेट का 81 प्रस्तावों पर मुहरः 25 के बजाय 50 विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए जा सकेंगे विदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details