राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

यूरोप के निवेशकों को सीएम ने किया आमंत्रित, कहा- जापानी निवेश क्षेत्र की तर्ज पर जर्मनी की कंपनियों मिलेगी हर सुविधा

यूरोप के निवेशकों को सीएम भजनलाल शर्मा ने किया आमंत्रित. कहा- जापानी निवेश क्षेत्र की तर्ज पर जर्मनी की कंपनियों मिलेगी हर सुविधा.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

Etv Bharat
जर्मनी दौरे पर सीएम भजनलाल (Etv Bharat)

म्यूनिख/जयपुर : राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के तहत राज्य में निवेश बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जर्मनी के दौरे पर हैं. सीएम और सीएम के प्रतिनिधिमंडल ने दौरे की शुरुआत में बवेरिया राज्य चांसलरी के प्रमुख व संघीय मामलों के राज्य मंत्री डॉ. फ्लोरियन हरमन से म्यूनिख में मुलाकात की. इस बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने जर्मनी को 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का 'पार्टनर कंट्री' बनने के लिए आमंत्रित किया. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने नीमराणा जापानी निवेश क्षेत्र की तर्ज पर राजस्थान में जर्मन निवेशकों के लिए एक विशेष निवेश क्षेत्र स्थापित करने की भी पेशकश की.

'सिस्टर पार्टनरशिप' स्थापित करने का प्रस्ताव :डॉ. हरमन से हुई इस मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जर्मनी के बवेरिया राज्य व राजस्थान के बीच एक 'सिस्टर पार्टनरशिप' स्थापित करने का भी प्रस्ताव रखा, जिसमें अक्षय ऊर्जा पर विशेष जोर दिया जाएगा. बवेरिया और राजस्थान के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए इस बैठक में राजस्थान में बवेरिया का एक कार्यालय स्थापित करने का भी मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया और राज्य में निवेश आकर्षित करने में जर्मन सरकार से सहयोग की अपेक्षा व्यक्त की.

इसे भी पढ़ें -अनुभव से बढ़ेगा निवेश ! सीएम भजनलाल ने ‘राइजिंग राजस्थान’ के लिए सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारियों से लिए सुझाव - Rising Rajasthan

इस बैठक के दौरान बावरिया और राजस्थान के बीच स्किल्ड मैन पावर की जरूरतों को पूरा करने के लिए लिए आपसी साझेदारी पर भी चर्चा की. बवेरिया राज्य चांसलरी के प्रमुख व संघीय मामलों के राज्य मंत्री डॉ. हरमन से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री के अलावा, राज्य की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल, म्यूनिख में भारत के महावाणिज्यदूत शत्रुघ्न सिन्हा, राजस्थान के डिस्कॉम्स की अध्यक्ष व जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की प्रबंध निदेशक आरती डोगरा, उद्योग विभाग और ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट्स (बीआईपी) के आयुक्त रोहित गुप्ता और राजस्थान सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे.

हर सुविधा देने को तैयार :बैठक के बाद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि हमने जर्मनी सरकार के प्रतिनिधियों के साथ बहुत ही उपयोगी चर्चा की. जर्मनी भारत के सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक और रणनीतिक साझेदारों में से एक है और विभिन्न मामलों में उसकी तकनीकी विशेषज्ञता विश्व प्रसिद्ध है. अपनी मुलाकात के दौरान हमने उनसे तकनीकी सहयोग और राजस्थान में निवेश बढ़ाने की अपेक्षा व्यक्त की.

जापानी निवेशकों के लिए नीमराणा जोन की तरह ही राजस्थान में जर्मन निवेशकों के लिए भी हम एक विशेष निवेश जोन स्थापित करने के लिए तैयार हैं. इसके बाद मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने म्यूनिख स्थित डॉयचेस म्यूजियम का भी दौरा किया, जो 1903 में स्थापित एक प्रमुख विज्ञान व उद्योग संग्रहालय है. डॉयचेस म्यूजियम के दौरे में राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने डॉयचेस म्यूजियम और जयपुर के अल्बर्ट हॉल म्यूजियम के बीच व्यापक सहयोग पर चर्चा की, जिसमें दोनों संग्रहालयों की ओर संयुक्त प्रदर्शनियों का आयोजन, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पर्यटन को बढ़ावा देना, स्टेम (STEM) के तहत अनुसंधान कार्यक्रमों में आपसी सहयोग, डॉयचेस संग्रहालय में राजस्थानी युवाओं के लिए इंटर्नशिप के अवसर पैदा करना और राजस्थान में अन्य ऐतिहासिक स्थलों के संरक्षण के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाना शामिल है.

इसे भी पढ़ें -राइजिंग राजस्थान समिट: उद्योग मंत्री ने कहा-प्रदेश में निवेश जुटाना सरकार की प्राथमिकता, जीडीपी लक्ष्य 30 लाख करोड़ - Rising Rajasthan Summit

दोनों संग्रहालयों के बीच इन सहयोगों का उद्देश्य सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पर्यटन को बढ़ावा देना है. जयपुर का अल्बर्ट हॉल संग्रहालय अपनी इंडो-सरसेनिक वास्तुकला और राजस्थान की सांस्कृतिक विरासत को व्यापक रूप से प्रदर्शित करने के लिए प्रसिद्ध है.इसके बाद, प्रतिनिधिमंडल ने हाइड्रोजन और डायरेक्ट मेथनॉल फ्यूल सेल्स की अग्रणी कंपनी एसएफसी एनर्जी एजी के परिसर का भी दौरा किया और इस दौरान एसएफसी एनर्जी को राजस्थान में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया.

समिट 2024 एक नजर में :राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का आयोजन इस साल 9, 10 और 11 दिसंबर को राजधानी जयपुर में होगा. इसका आयोजन राजस्थान सरकार के तत्वाधान में उद्योग व वाणिज्य विभाग, ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन (बीआईपी) और राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन (रीको) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है, जिसका नोडल विभाग बीआईपी है.

इस त्रि-दिवसीय मेगा समिट का उद्देश्य देश-विदेश की बड़ी-छोटी कंपनियों, अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं और निवेशकों को राज्य में आ कर काम करने के लिए आमंत्रित करना, प्रदेश में विभिन्न तरह के उद्योग-धंधे लगाने में मदद करना और अन्य सुविधाएँ मुहैय्या कराना है. इस ग्लोबल समिट के दौरान कृषि, अक्षय ऊर्जा, शिक्षा और कौशल, ऑटो और ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल्स), इंफ्रास्ट्रक्चर, केमिकल और पेट्रो-केमिकल, पर्यटन, स्टार्टअप, खनन और ईएसडीएम/आईटी और आईटीईएस (ESDM/IT and ITeS) सहित विभिन्न क्षेत्रों पर विशेष सत्र का आयोजन होगा.

इसे भी पढ़ें -सीएम भजनलाल निवेशकों को आमंत्रित करने पहुंचे दक्षिण कोरिया, कहा- ऐतिहासिक साझेदारी का नया अध्याय लिखा जाएगा - Rising Rajasthan Summit

इन्वेस्टर रोड शो के जर्मनी में हो रहे कार्यक्रमों का आयोजन म्यूनिख में मौजूद भारत के वाणिज्य दूतावास और लंदन में मौजूद भारतीय उच्चायोग एवं फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के सहयोग से किया जा रहा है. फिक्की ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का इंडस्ट्री पार्टनर है. इसके अलावा पीडब्ल्यूसी (PwC) इंडिया इस इन्वेस्टमेंट समिट का नॉलेज पार्टनर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details