राजस्थान

rajasthan

अनुभव से बढ़ेगा निवेश ! सीएम भजनलाल ने ‘राइजिंग राजस्थान’ के लिए सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारियों से लिए सुझाव - Rising Rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

Rising Rajasthan Summit राइजिंग राजस्थान को सफल बनाने और अधिक से निवेश प्रदेश में किस तरह से आए इसको लेकर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास पर भारतीय प्रशासनिक और पुलिस सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारियों ने निवेश पर अपने अनुभव एवं सुझाव साझा किए और सुझाव दिए.

Rising Rajasthan Summit
Rising Rajasthan Summit (फोटो ईटीवी भारत जयपुर)

जयपुर.राइजिंग राजस्थान के तहत प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश आए इसको लेकर मुख्यमंत्री भजनलाल लगातार हरसंभव प्रयास कर रहे हैं. फिर विदेश की धरती पर जाकर निवेशकों को आमंत्रित करना हो या फिर अन्य राज्यों से बड़े-बड़े उद्योगपतियों से मुलाकात करना. सीएम भजन लाल की कोशिश है कि प्रदेश में इस बार निवेशक एमओयू साइन ही नही करे, बल्कि निवेश भी करें ताकि प्रदेश अर्थ व्यवस्था मजबूत हो, साथ युवाओं के लिए अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध हो. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री भजन लालशर्मा पूर्व के अनुभवों को भी साथ लेकर चल रहे हैं. यही वजह है कि सीएम भजन लाल ने राइजिंग राजस्थान को सफल बनाने और अधिक से निवेश प्रदेश में किस तरह से आए इसको लेकर भारतीय प्रशासनिक और पुलिस सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारियों ने निवेश पर अपने अनुभव एवं सुझाव साझा किए और सुझाव दिए.

राजस्थान देश में अग्रणी राज्य बनेगा :मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश में औद्योगिक विकास एवं निवेश को बढ़ावा देने के लिए बेहतर अवसरों का निर्माण किया जाए. इसी क्रम में प्रदेश में ‘राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेन्ट समिट’ का आयोजन किया जा रहा है. इस समिट के माध्यम से निवेश के साथ ही रोजगार के अवसरों में वृद्धि हो सकेगी एवं राजस्थान देश में अग्रणी राज्य बनेगा. राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेन्ट समिट के संबंध में भारतीय प्रशासनिक सेवा एवं भारतीय पुलिस सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों के साथ चर्चा की. उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों को सेवा-काल के दौरान लोक सेवक के रूप में विभिन्न क्षेत्रों का अनुभव प्राप्त होता है. इनके अनुभवों के आधार पर प्राप्त महत्वपूर्ण सुझाव प्रदेश में निवेश को बढ़ाने में निर्णायक साबित होंगे.

पढ़ें: राइजिंग राजस्थान समिट: उद्योग मंत्री ने कहा-प्रदेश में निवेश जुटाना सरकार की प्राथमिकता, जीडीपी लक्ष्य 30 लाख करोड़

अनुभव किए साझा : इस मौके पर भारतीय प्रशासनिक एवं पुलिस सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों ने राइजिंग राजस्थान व निवेश संवर्द्धन को लेकर अपने अनुभव एवं सुझाव साझा किए. इन अधिकारियों में चन्द्रमोहन मीणा, रवि माथुर, पुरुषोत्तम अग्रवाल, ललित के. पंवार, श्रीमत पांडे, श्याम अग्रवाल, दीपक उप्रेती, मुकेश शर्मा, संजय दीक्षित, राजेश्वर सिंह, डी.बी. गुप्ता, श्रीमती वीनू गुप्ता एवं अजीत सिंह शामिल रहे. बैठक में मुख्य सचिव सुधांश पंत, अतिरिक्त मुख्य सचिव (मुख्यमंत्री) शिखर अग्रवाल, प्रमुख शासन सचिव उद्योग अजिताभ शर्मा एवं प्रमुख शासन सचिव (मुख्यमंत्री) आलोक गुप्ता सहित उद्योग विभाग के उच्च अधिकारी मौजूद रहे.

सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारियों से लिए सुझाव (फोटो ईटीवी भारत जयपुर)

दिसंबर में होगा राइजिंग राजस्थान :बता दें कि 9 से 11 दिसम्बर तक आयोजित होने वाली ‘राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेन्ट समिट’ में देश-विदेश के प्रसिद्ध उद्योगपति, औद्योगिक समूह, विभिन्न देशों के व्यापारिक एवं राजनीतिक प्रतिनिधि मंडल इत्यादि सम्मिलित होंगे. इस समिट की पूर्व गतिविधियों के रूप में अंतरराष्ट्रीय रोड शो, कॉन्फ्रेंस, राउंड टेबल्स तथा विभागों के साथ प्री-समिट आयोजित की जा रही है. इसी क्रम में साउथ कोरिया, जापान, यूएई एवं कतर में भी इन्वेस्टर मीट आयोजित की जा चुकी हैं. साथ ही, प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने के उद्देश्य से विभिन्न देशों, राज्यों, केन्द्रीय मंत्रालयों और पीएसयू से समन्वय करने के लिए अधिकारी नियुक्त किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details