हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मनाली के अंजनी महादेव नाले में फटा बादल, एक घर समेत पावर प्रोजेक्ट क्षतिग्रस्त, मनाली-लेह सड़क मार्ग बंद - Cloudburst in Kullu

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jul 25, 2024, 9:23 AM IST

Updated : Jul 25, 2024, 12:31 PM IST

Cloudburst in Solang Nala: कुल्लू जिले में बीती रात बरसात का कहर देखने को नजर आया. जब मनाली के सोलंगनाला में अंजनी महादेव नाले के पास बादल फटा. जिससे मनाली लेह मार्ग बंद हो गया है और पलचान पुल पर भी भारी मात्रा में मलबा और चट्टानें आ गई हैं.

Cloudburst in Manali
कुल्लू में फटा बादल (ETV Bharat)

कुल्लू: जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली के पास लगते सोलंगनाला में बादल फटने की घटना सामने आई है. दरअसल सोलंगनाला के अंजनी महादेव नाले में रात के समय बादल फट गया, जिसके चलते भारी मलबा सड़क पर आ गया और मनाली लेह सड़क मार्ग भी पूरी तरह से बंद हो गया है. ऐसे में सड़क के दोनों और गाड़ियां फंस गई हैं. मलबे में बड़ी-बड़ी चट्टानें सड़क पर आने के चलते फिलहाल दोपहर तक रोड के खुलने की कोई संभावना नहीं है. वहीं, प्रशासन की टीम भी मौके पर पहुंच गई है और बीआरओ के अधिकारियों के साथ रोड को खोलने को लेकर तैयारी की जा रही है.

मनाली के सोलंगनाला में फटा बादल (ETV Bharat)

एक घर और पावर प्रोजेक्ट हुआ क्षतिग्रस्त

मिली जानकारी के अनुसार बीती रात के समय अचानक अंजनी महादेव के साथ लगते नाले में बादल फट गया. जिससे बड़ी-बड़ी चट्टानें नाले में बहकर पलचान पुल तक जा पहुंची. जिससे पलचान में एक घर को नुकसान हुआ है और पावर प्रोजेक्ट के भवन को भी नुकसान हुआ है. हालांकि गनीमत रही कि इसमें किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन अब प्रशासन की टीम नुकसान का जायजा लेने में जुट गई है.

लाहौल घाटी से कटा मनाली की संपर्क

ऐसे में सड़क बंद होने के चलते सोलंगनाला, लाहौल घाटी का संपर्क भी अब मनाली से कट गया है. बीआरओ के द्वारा अब मशीनरी को मौके पर बुलाया जा रहा है, ताकि सड़क बहाली का कार्य शुरू किया जा सके. डीसी कुल्लू तोरूल एस रवीश ने बताया कि सड़क बहाली का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा और नुकसान की रिपोर्ट भी प्रशासन के द्वारा तैयार की जा रही है.

पलचान पुल पर पहुंचा मलबा (ETV Bharat)

29 जुलाई तक खराब रहेगा मौसम

गौरतलब है कि प्रदेश में 29 जुलाई तक भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. कई जिलों में मौसम विभाग ने फ्लैश फ्लड को लेकर चेतावनी भी जारी की है. जिसके चलते लोगों से भी प्रशासन द्वारा नदी-नालों से दूर रहने की अपील की जा रही है.

ये भी पढ़ें:मंडी जिले में भारी बारिश की चेतावनी, 3 दिन तक फ्लैश फ्लड को लेकर येलो अलर्ट जारी

ये भी पढ़ें:हिमाचल के 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में फ्लैश फ्लड की भी चेतावनी

Last Updated : Jul 25, 2024, 12:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details