उत्तराखंड

uttarakhand

होमगार्ड्स के बच्चे भी ले सकेंगे प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग, जिला कमांडेंट से मांगे गए आवेदन

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 24, 2024, 4:57 PM IST

Free coaching to home guard children उत्तराखंड होमगार्ड मुख्यालय ने होमगार्ड के बच्चों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग की पहल शुरू की. कोचिंग सेंटर होमगार्ड मुख्यालय रहेगा.

KEWAL KHURANA
केवल खुराना

देहरादूनः उत्तराखंड में संघ लोक सेवा आयोग और उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं के लिए तैयारी करने वाले होमगार्ड के बच्चों को बड़ी मदद मिलने जा रही है. होमगार्ड मुख्यालय ने अब राज्य में होमगार्ड के बच्चों को मुफ्त कोचिंग दिए जाने का फैसला लिया है. इसके लिए होनहार बच्चों के आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. होमगार्ड के बच्चों के लिए शुरू होने वाली इस कोचिंग के लिए सभी जिलों के जिला कमांडेंट को भी जिलों से आवेदन लिए जाने के लिए कहा गया है.

होमगार्ड के बच्चों को देहरादून होमगार्ड मुख्यालय में कोचिंग दी जाएगी. इसके लिए जल्द ही कोचिंग सेंटर खोलने की तैयारी हो रही है. इसमें सभी विषयों के विशेषज्ञों के साथ ही विभागों के अधिकारी भी बच्चों को कोचिंग देंगे. इसमें स्नातक कर रहे या स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुके बच्चों को ही मुफ्त कोचिंग दी जाएगी.

होमगार्ड मुख्यालय में दी जाएगी कोचिंग: यूपीएससी और यूकेपीएससी के लिए कोचिंग सेंटर को जल्द तैयार कर लिया जाएगा और इसमें विशेषज्ञों की भी तैनाती कर ली जाएगी. माना जा रहा है कि अगले एक महीने में बच्चों के लिए कोचिंग सेंटर उपलब्ध होगा. उधर जहां दूसरे जिलों के इच्छुक छात्रों को ऑनलाइन कोचिंग दी जाएगी तो वहीं देहरादून में आवेदन भरने वाले छात्रों को होमगार्ड मुख्यालय में कोचिंग दी जाएगी.
ये भी पढ़ेंःधामी कैबिनेट: चाइल्ड लीव पॉलिसी में बदलाव, जुड़वां या ज्यादा बच्चे चुनाव में बाधा नहीं, खिलाड़ियों पर भी बड़ा फैसला

केवल खुराना ने शुरू की पहल:कमांडेंट जनरल होमगार्ड केवल खुराना ने इस पहल को आगे बढ़ाया है और होमगार्ड के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने को लेकर जो चुनौतियां होती हैं उसको समझते हुए यह फैसला लिया गया है. इससे पहले केवल खुराना होमगार्ड विभाग में कई बड़े बदलाव भी कर चुके हैं और होमगार्ड को सशक्त करने के लिए अबतक के सबसे बड़े प्रयास होते हुए दिखाई दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details