दिल्ली

delhi

एयर इंडिया की रिटायर्ड अधिकारी से 35 लाख की चीटिंग, मास्टर माइंड महिला सहित चार आरोपी गिरफ्तार

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jan 21, 2024, 12:33 PM IST

4 Arrest in Cheating of Rupees 35 lakhs: दिल्ली से सटे नोएडा में रहने वाली खुशबू खान ने अपने बेटे और दो लोगों के साथ मिलकर 35 लाख की चिटिंग को अंजाम दिया है. इन आरोपियों ने एयर इंडिया से सीनियर मैनेजर पोस्ट से रिटायर्ड हुई 65 साल की बुजुर्ग महिला ने नकली सीबीआई अधिकारी बनकर पार्सल में ड्रग्स की बात कहकर 35 लाख वसूल लिए.

35 लाख की चीटिंग केस में 4 आरोपी गिरफ्तार
35 लाख की चीटिंग केस में 4 आरोपी गिरफ्तार

नई दिल्ली:नकली सीबीआई ऑफिसर और फेडएक्स स्टाफ बनकर चीटिंग की वारदात करने वाले मामले का स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट ने पर्दाफाश किया है. इस मामले में मास्टर माइंड महिला और उसके बेटे सहित चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. आरोपियों की पहचान निहाल विहार निवासी चौधरी संजय,ग्रेटर नोएडा निवासी खुशबू, आसिफ खान और हरदोई यूपी निवासी अभय सिंह के रूप में हुई है.

पुलिस के अनुसार इनमें आरोपी खुशबू वेस्ट बंगाल से ग्रेजुएट है. इनके पास से एक कार, लैपटॉप, 08 मोबाइल, 04 चेक बुक, 04 एटीएम कार्ड जब्त किया गया है. इस फर्जीवाड़ा रैकेट की सरगना महिला बताई जा रही है.डीसीपी आईएफएसओ हेमंत तिवारी ने मामले की जानकारी देते हुए बताया की इस गैंग ने एयर इंडिया से सीनियर मैनेजर पोस्ट से रिटायर्ड हुई 65 साल की बुजुर्ग महिला से 35 लाख रुपए की चीटिंग की थी. उस मामले में पीड़ित महीला ने पुलिस को बताया था, की उनके पास एक कूरियर कंपनी से फोन आया था. जिसमें बताया गया की जो पार्सल आपने कंबोडिया में भेजा था, उसे मुंबई में जब्त कर लिया गया है.

पार्सल में डेढ़ सौ ग्राम नरकोटिक ड्रग निकली है.इसके बाद उनसे सीबीआई ऑफिसर बनकर और डरा धमका ब्लैकमेल किया जाने लगा. उसी की आड़ में 35 लाख रुपए ठग लिए गए.मामले की शिकायत पर एफआईआर दर्ज किया गया और टेक्नीकल सर्विलांस की मदद से आरोपियों के बारे में पूरा पता लगाकर उन्हें अरेस्ट कर लिया गया. बाद में पुलिस ने ठगी की रकम में 34,50,000 रुपए बैंक अकाउंट में फ्रिज करवा दिए.

ये भी पढ़ें :गाजियाबाद में ऑन डिमांड कार चुराने वाले हाइटेक गिरोह का भंडाफोड़, गैंग के 4 सदस्य गिरफ्तार

पुलिस को पता चला की आरोपियों में चौधरी संजय, गिरोह का एक सक्रिय मेंबर है, जो चीटिंग के अमाउंट को अलग बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए नकली डॉक्यूमेंट पर खोले गए बैंक अकाउंट को ऑपरेट करने के लिए जिम्मेदार है.जबकि आरोपी खुशबू खान, अपने बेटे आसिफ खान और पति मोइज आलम के साथ काम करने वाली इस रैकेट की मास्टर माइंड है. वह मोइज आलम के साथ मिलकर जाली नाम, पते और जाली सरकारी फोटो आईडी पर खोले गए फर्जी सिम कार्ड और कई बैंक खातों की व्यवस्था करती है.

ठगी गई रकम को उड़ाने के लिए उन्होंने कई फर्जी बैंक अकाउंट का इस्तेमाल किया था.आसिफ खान कमीशन के माध्यम से USDT अकाउंट को संचालित करने और आगे दूसरे आरोपियों को ट्रांसफर करने के लिए सक्रिय रूप से जिम्मेदार है. वह यूएसडीटी अकाउंट के जरिए ठगी गई रकम विदेश में बैठे जालसाजों तक पहुंचाता था.अभय सिंह सक्रिय साजिशकर्ताओं में से एक है, जो धोखेबाजों को कमीशन के आधार पर फर्जी बैंक खाते प्रदान करता था.

ये भी पढ़ें :जेद्दाह से 2.51 करोड़ का सोना और आईफोन 15 की तस्करी कर पहुंचे दिल्ली, एयरपोर्ट कस्टम ने दबोचा

ABOUT THE AUTHOR

...view details