छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

डायलिसिस कराने वाले मरीजों को नहीं लगानी होगी दौड़, छत्तीसगढ़ सरकार ने साइन किया MoU

डायलिसिस के मरीजों के लिए सरकार ने बड़ा करार इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के साथ किया है. करार के तहत 39 मशीनें छत्तीसगढ़ को मिलेंगी.

IOC PROVIDING DIALYSIS MACHINES
छत्तीसगढ़ सरकार ने साइन किया MoU (ETV Bharat)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

रायपुर: गुर्दे की बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए बड़ी खुशखबरी है. छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने एक बड़ा करार कंपनी के साथ किया है. परिवार एवं कल्याण विभाग ने डायलिसिस मशीनों और उनके रखरखाव के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, फेयरफैक्स इंडिया चैरिटेबल फाउंडेशन के साथ बड़ा करार किया है. इस बात की जानकारी गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के जरिए दिया गया है. जनसंपर्क विभाग के अधिकारी ने इस बाबत बताया कि बुधवार को दोनों ओर से इस विषय पर हस्ताक्षर किए गये.

किडनी मरीजों के लिए बड़ी सौगात: छत्तीसगढ़ जनसंपर्क विभाग की ओर से बताया गया कि इंडिनय ऑयल कॉर्पोरेशन अगले महीने 39 डायलिसिस मशीनें देगी. आईओसी की ओर से ये मशीनें स्वास्थ्य विभाग को बिल्कुल निशुल्क दी जाएंगी. फेयरफैक्स इंडिया चैरिटेबल फाउंडेशन इन डायलिसिस मशीनों की देखभाल की जिम्मेदारी निभाएगी. रखरखाव से लेकर उसकी उचित व्यवस्था का काम भी फांडेशन के जिम्मे रहेगा. किडनी के मरीजों को अब डायलिसिस के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. उनको समय पर डायलिसिस की सुविधा मिल पाएगी.

डायलिसिस की सुविधा समय पर मिलेगी:स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि नई मशीनें डायलिसिस उपचार की जरूरत वाले मरीजों को काफी राहत पहुंचाएंगी. श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने नए गठित जिलों और उन क्षेत्रों में मशीनें लगाने की योजना बनाई है, जहां मौजूदा मशीनें पुरानी हो गई हैं या जहां डायलिसिस के मरीजों की संख्या ज्यादा है. समय पर डायलिसिस सुविधा मिलने से मरीजों को काफी फायदा होगा.

कोरबा में बढ़ी किडनी मरीजों की संख्या, डायलिसिस कराने वालों का आंकड़ा भी बढ़ा - Kidney patients increased in Korba
Kidney Patients In Kawardha: कवर्धा में किडनी के मरीजों ने कलेक्टर से मदद की लगाई गुहार, तत्काल मिली मदद
रामानुजगंज के लिए स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा ऐलान, इन सुविधाओं से लैस होगा अस्पताल - Balrampur News

ABOUT THE AUTHOR

...view details